Skip to main content

How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

Diploma in Elementary Education (D. El. Ed.) की पूरी जानकारी हिंदी में– Course Details & Eligibility

 सरकार द्वारा primary and upper primary school में काम कर रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों के 2019 तक मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D. El. Ed.) पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने की संभावना है, प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय मंत्री  मानव संसाधन विकास के लिए चेतावनी दी है।


 अनुमानित 1.5 मिलियन से 1.8 मिलियन अप्रशिक्षित शिक्षक स्कूलों में काम कर रहे हैं।  वे छात्रों को मानक -1 से मानक -8 तक पढ़ाते हैं।  इन शिक्षकों को शिक्षा के अधिकार (RTE) अधिनियम के अनुपालन के लिए विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा नियोजित किया गया था।


 बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (संशोधन) विधेयक, 2017 भारतीय संसद द्वारा पारित किए जाने के बाद सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए D. El. Ed योग्यता प्राप्त करना अनिवार्य है।




 क्या आपको इन अप्रशिक्षित शिक्षकों के बीच होना चाहिए, हम आपको डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स के लिए अध्ययन करने और अपनी नौकरी बचाने की सलाह देते हैं।  यहां हम D. El. Ed योग्यता को प्राप्त करने के बारे में एक संपूर्ण गाइड प्रदान करते हैं।


 नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग ने डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स विकसित और प्रशासित किया है।


D.ed.full form


Diploma in Elementary Education



NIOS Website



यदि आप डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो NIOS (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग) की वेबसाइट से सूचना का एक गोल्डमाइन उपलब्ध है।  इससे पहले कि आप पाठ्यक्रम के साथ आगे बढ़ें, इस वेबसाइट पर पंजीकरण करना और अपना खाता बनाना महत्वपूर्ण है


 पंजीकरण बहुत सरल है: आपको उस स्कूल का नाम, पता, विवरण प्रस्तुत करना होगा जहाँ आप काम कर रहे हैं और अन्य बुनियादी जानकारी।



प्रारंभिक शिक्षा पाठ्यक्रम में डिप्लोमा के लिए पात्रता Eligibility for Diploma in elementary education course



D. El. Ed कोर्स के लिए qualify प्राप्त करने के लिए। यहां कुछ Basic Requirements हैं।


•  उच्चतर माध्यमिक प्रमाणपत्र (HSC) या यह किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से समकक्ष है।


•  आपको अपने समकक्ष के HSC परीक्षा में 50 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए।


•  D. El. Ed कोर्स अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए खुला है जो राज्य सरकार या केंद्र शासित प्रदेश द्वारा संचालित किसी भी प्राथमिक या उच्च प्राथमिक स्कूल में काम कर रहे हैं।


•  HSC या समकक्ष परीक्षा में पांच प्रतिशत की छूट अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए उपलब्ध है।


•  यदि आप स्नातक हैं, तो वे केवल उन अंकों पर विचार करेंगे जो HSC या समकक्ष हैं जो आपने प्राप्त किए हैं


•  Diploma in Elementary Education कोर्स की परीक्षा में बैठने के लिए कोई निम्न या ऊपरी आयु सीमा नहीं है।


यदि आप इस Criteria को पूरा करते हैं, तो अगला कदम D. El. Ed कोर्स की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करना है।


D. El. Ed प्रवेश परीक्षा

D. El. Ed Entrance Examination


D. El. Ed कोर्स प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करना  बहुत सरल है।


•  Diploma in Elementary Education courses के लिए हर साल एक बार प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है।


•  परीक्षा की तारीखों की घोषणा शिक्षा बोर्ड या विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद द्वारा की जाती है।


•  आमतौर पर डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा जुलाई महीने में आयोजित की जाती है।


•  कुछ राज्यों में, आपको D.El.Ed प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।  कम इंटरनेट प्रसार वाले अन्य राज्यों में, डी.एल.एड प्रवेश परीक्षा के लिए शारीरिक रूप से आवेदन करना संभव है, एक पूर्ण प्रपत्र, पहचान का प्रमाण और परीक्षा आयोजित करने वाले प्राधिकार को तस्वीरें देकर।


•  D. El. Ed के लिए  प्रवेश परीक्षा शुल्क रु .100 है।  इस शुल्क का भुगतान डेबिट / क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन किया जा सकता है।  इसका भुगतान नकद में भी किया जा सकता है।


•  यदि आप D. El. Ed प्रवेश परीक्षा आवेदन पत्र डाक द्वारा भेज रहे हैं, तो शुल्क 140 रुपये है। यह परीक्षा आयोजित करने वाले प्राधिकारी और भारतीय स्टेट बैंक की एक निर्दिष्ट शाखा के पक्ष में तैयार किए गए डिमांड ड्राफ्ट द्वारा भुगतान किया जाना है।


•  D.El.Ed प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन भुगतान शुरू करने की योजना है।  भारत कोष के माध्यम से, भारत सरकार का गैर-कर भुगतान पोर्टल।


D. El. Ed Entrance Exam Details



D.El.Ed पाठ्यक्रम प्रवेश परीक्षा के लिए सफल पंजीकरण होने पर, आपको एक हॉल टिकट प्राप्त होगा, जिसमें आपकी तस्वीर होगी।


•  हॉल टिकट को आपके स्कूल के प्रिंसिपल, निकटतम पोस्ट ऑफिस के पोस्टमास्टर, मजिस्ट्रेट या एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी द्वारा समर्थन (पुष्टि) किया जाना है।


•  आपको D.El.Ed प्रवेश परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र के बारे में भी सूचित किया जाएगा।


•  कुछ राज्यों में, आप अपनी क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए Pre Entrance Exam टेस्ट (PET) ले सकते हैं।


•  राज्य शिक्षा बोर्ड और अन्य अधिकृत संस्थाओं द्वारा आपको D.El.Ed प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए विशेष पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं।



D. El. Ed Entrance Exam Syllabus


भले ही आप एक HSC या उसके समकक्ष या एक स्नातक की डिग्री रखते हों, डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स के लिए पाठ्यक्रम समान है।  D.El.Ed प्रवेश पत्र एक लिखित परीक्षा है।  यह बहुविकल्पी उत्तरों(Multiple choice answers) के साथ एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की (Objective-type test)परीक्षा है।


गलत उत्तर देने के लिए कोई नकारात्मक अंक या कटौती नहीं है।  सिलेबस में स्कूल और हायर सेकंडरी में पढ़े जाने वाले विषयों के प्रश्न शामिल हैं।  पाठ्यक्रम में शामिल हैं:


  • Mathematics and Numerical Ability

  • General Knowledge

  • English

  • Teaching Abilities

  • Language Test (Hindi or regional language)


डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स राज्य की अंग्रेजी, हिंदी और क्षेत्रीय भाषा में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है।  हालाँकि, अंग्रेजी भाषा का ज्ञान अनिवार्य है।


Diploma in Elementary Education Course Details


D.El.Ed प्रवेश परीक्षा के परिणाम दो सप्ताह के भीतर घोषित किए जाते हैं।


प्रारंभिक शिक्षा प्रवेश परीक्षा में डिप्लोमा के सफल समापन पर, आप दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन पाठ्यक्रम का अध्ययन करने के लिए पात्र हैं।


•  डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स में प्रवेश आमतौर पर अगस्त के दौरान किया जाता है।


•  आप मानव संसाधन विकास मंत्रालय के राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान द्वारा अधिकृत किसी भी संस्थान में ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से D.El.Ed कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।


•  डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन का कुल कोर्स शुल्क 9,000 रुपये है।


•  कुछ राज्यों में, शुल्क 9,000 रुपये और पाठ्यक्रम के लिए 12,000 रुपये के बीच भिन्न हो सकता है।  ऐसा इसलिए है क्योंकि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग द्वारा दी जाने वाली वार्षिक फीस में 1500 रुपये की छूट वैकल्पिक है और इसलिए, कुछ राज्यों में इसे लागू नहीं किया गया है।


•  आप पाठ्यक्रम के लिए self-study सामग्री प्राप्त करेंगे।  इस सामग्री की लागत को आपके पाठ्यक्रम शुल्क में शामिल किया जाएगा।


•  विशिष्ट राज्य संचालित संस्थानों में डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन के लिए Classroom Studies में भाग लेना संभव है।


•  अपने क्षेत्र के शैक्षणिक संस्थानों की सूची देखें जो डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन के लिए Classroom Studies प्रदान करते हैं।


Syllabus for First Year D. El. Ed


डिप्लोमा ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन के पहले साल के सिलेबस में कई तरह के विषय शामिल हैं।  जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, Course Material यह ज्ञान प्रदान करती है।  विषय में शामिल हैं:


बचपन और बच्चों का विकास Childhood & Children’s Development


इस विषय में बाल विकास और Growth को समझना, विकासशील बच्चों की आवश्यकताएं, बाल व्यवहार और बाल विकास की अर्थ और विशेषताओं को समझना शामिल है।


समकालीन समाज Contemporary Society


इसमें शामिल विषय भारतीय समाज की प्रकृति, संरचना और विकास, भारतीय परंपराओं, धर्मों और प्रथाओं, भारतीय संस्कृतियों और भारतीय समाज को प्रभावित करने वाले परिवर्तनों के बारे में ज्ञान को समझ रहे हैं।


स्वयं को समझना Understanding Self


यहाँ विषय शिक्षकों की क्षमताओं को विकसित करना है।  उनमें आत्म-विकास, इसके कारक और प्रासंगिकता, व्यक्तित्व विकास के विभिन्न तत्व, आत्म और आत्म-विकास की अवधारणा, जीवन कौशल, उनका महत्व, विकास, प्रासंगिकता और उपयोग शामिल हैं।


अंग्रेजी भाषा शिक्षाशास्त्र English Language Pedagogy



यह सभी शिक्षकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है।  विषय कवर आधुनिक दुनिया में अंग्रेजी भाषा के महत्व, अंग्रेजी में लिखित, बोले जाने वाले और समझने के कौशल, अंग्रेजी भाषा सिखाने की तकनीक, अंग्रेजी शिक्षण सामग्री और शिक्षा के तरीके हैं।



Syllabus for Second Year D. El. Ed


डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन के लिए द्वितीय वर्ष के अध्ययन का पाठ्यक्रम अधिक जटिल है।


School Health


इसमें शारीरिक शिक्षा, स्वच्छता का महत्व और छात्रों की स्वच्छता की आदतें, बीमारी और खतरों के प्रति सुरक्षा और आत्म-सुरक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण को प्रभावित करने वाले तत्व, भलाई और अच्छे स्वास्थ्य का महत्व शामिल हैं।


सामाजिक-सांस्कृतिक अनुभूति और परिवर्तन

Socio-cultural Cognition and Change


सामाजिक परिवर्तन, संस्कृति और शिक्षा पर इसके प्रभाव, मूल्य शिक्षा(Value Education) के महत्व और भारत में सामाजिक परिवर्तन के परिणामों और उनके कारणों और शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र(Educational Ecosystem) में विभिन्न संस्कृतियों को आत्मसात करने सहित विभिन्न तत्वों को शामिल किया गया है।


पर्यावरण अध्ययन Environmental Studies 


पर्यावरण अध्ययन का महत्व, जीवन पर पर्यावरण का प्रभाव, पर्यावरण और संबंधित मुद्दों में छात्रों और समाज को शामिल करना, पर्यावरण से संबंधित विभिन्न तत्वों के बारे में जागरूकता पैदा करना, प्रदूषण के कारणों, रीसाइक्लिंग और संबंधित विषयों।


ललित कला Fine Arts


छात्रों को कला और शिल्प(Crafts) सिखाना, छात्रों में रचनात्मकता विकसित करना, कला शिक्षा में उपयोग की जाने वाली विधियाँ, ललित कला का महत्व, कला शिक्षा का महत्व, कला और शिल्प की विभिन्न तकनीकें, शिक्षण कला का महत्व और छोटे छात्रों को शिल्प।


परामर्श और मार्गदर्शक छात्र Counselling and Guiding Students


दूसरे वर्ष के D.El.Ed के लिए एक और महत्वपूर्ण विषय काउंसलिंग और छात्र मार्गदर्शन है।  इसमें व्यवहार के पैटर्न, गड़बड़ी और छात्रों द्वारा सामना की जाने वाली समस्याओं, परामर्श और मार्गदर्शन तकनीकों और परिस्थितियों के अनुसार उनके सही उपयोग सहित विषयों को शामिल किया गया है, जिन क्षेत्रों में मार्गदर्शन और परामर्श महत्वपूर्ण हैं और छात्रों को मार्गदर्शन और परामर्श देने के तरीके सीख रहे हैं।


नेतृत्व विकास Leadership Development


विषयों में शिक्षकों और छात्रों के बीच टीम निर्माण, भावी जीवन में टीम निर्माण का महत्व और अतिरिक्त गतिविधियाँ, प्रभावी संचार, छात्रों के बीच नेतृत्व के गुण विकसित करना, विभिन्न रूपों और नेतृत्व की शैलियों और विकासशील नेतृत्व के लिए संचार का उपयोग करना शामिल हैं।


 कृपया ध्यान दें, जबकि ये विषय डिप्लोमा इन एलिमेंट्री लर्निंग के सभी छात्रों के लिए सामान्य पाठ्यक्रम हैं, सभी राज्यों में उनके नाम और विषय अलग-अलग होंगे।  इसलिए, आपको एक शीर्षक के तहत एक विषय या विषय मिल सकता है।  हमारे द्वारा उल्लिखित ये शीर्षक केवल सांकेतिक हैं।


प्राथमिक शिक्षा पाठ्यक्रम में डिप्लोमा के लाभ

Advantages of Diploma in Elementary Education Course


एक सरकारी स्कूल में एक शिक्षक के रूप में अपनी स्थिति को बनाए रखने के अलावा, प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा करने से भी कई अवसर खुलते हैं।  सफल होने पर, आप उच्च वेतन के लिए निजी स्कूलों में नौकरी की तलाश कर सकते हैं।


 इसके अतिरिक्त, आप प्राथमिक और उच्च प्राथमिक छात्रों के लिए कोचिंग कक्षाएं खोलने या निजी ट्यूटर के रूप में काम करने के लिए पात्र हैं।


 भारत सरकार के कौशल भारत पहल के तहत, महिला और पुरुष जो डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स का आयोजन करते हैं, वे अन्य असाध्य लोगों को शिक्षित करने के लिए कोचिंग क्लास भी संचालित कर सकते हैं।


 वे विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र, निजी और सहकारी उधारदाताओं(Cooperative Lenders) से Micro Units Development and Refinance Agency (MUDRA) बैंक योजनाओं के तहत ऋण(Loans) के लिए पात्र हैं।


Flipside of Diploma in Elementary Education Course


डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स के कुछ फ़्लिपसाइड हैं।  पहला, यह किसी भी फ्रेशर के लिए खुला नहीं है, जिसने एचएससी या समकक्ष पूरा कर लिया है।


 दूसरी बात यह है कि भारत सरकार अभी तक यह नहीं बता पाई है कि 2019 की समयसीमा समाप्त होने से पहले 1.5 मिलियन से 1.8 मिलियन अप्रशिक्षित शिक्षकों के बीच प्रशिक्षण की योजना कैसे है।


 तीसरा, डी.एल.एड कोर्स की पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले किसी भी शिक्षक को उस स्कूल से समर्थन प्राप्त करना होगा जहाँ वे काम करते हैं।


 इस तरह के समर्थन के बिना, एक शिक्षक पाठ्यक्रम के लिए नामांकन नहीं कर सकता है।  जबकि NIOS D.El.Ed डिग्री प्रदान करेगा, यह स्पष्ट नहीं है कि एक राज्य से योग्यता भारत के दूसरे हिस्से में प्रशिक्षित शिक्षक के रूप में काम करने के लिए मान्य होगी या नहीं।


निष्कर्ष के तौर पर


भारत में प्रत्येक अप्रशिक्षित शिक्षक के लिए डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन एक ऐसा कोर्स है जो भारत सरकार द्वारा दिए गए 2019 की समय सीमा के बाद अपनी नौकरी को बरकरार रखना चाहता है।


 इस पाठ्यक्रम के सफल समापन पर, आप एक शिक्षक के रूप में योग्य हैं।  पूरे भारत में अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए, डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन पाठ्यक्रम लगभग हर भारतीय राज्य की आधिकारिक भाषाओं में उपलब्ध हैं।


 एनआईओएस कहता है, इस कार्यक्रम का लक्ष्य लक्षित समूहों को सक्षम बनाना और उनके शिक्षण कौशल के विकास में मदद करना है। इसके अलावा, पाठ्यक्रम शिक्षक-छात्र संबंधों की मुख्य दक्षताओं, दृष्टिकोण और समझ को विकसित करने का भी प्रयास करता है, ताकि शिक्षण को सुखद और व्यावहारिक बनाया जा सके।


Comments

Popular posts from this blog

18 Best Free Online Courses तत्काल प्रवेश के साथ प्रमाण पत्र के साथ

  Online courses और सीखना कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाएंगे।  पोस्ट कोरोना, ऑनलाइन शिक्षा में अधिक कर्षण हो रहा है।  अब, Online courses में offline courses के समान मूल्य हैं।  ऑनलाइन स्रोतों से नए skills सीखना, जो कि उन लोगों के लिए भी एक वरदान है, जो रोजगार चाहते हैं या जो इसके लिए अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं।  यदि आप इन मुफ्त Online courses को पूरा करने के बाद प्रिंट करने योग्य प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे, तो आप उनसे बेहतर क्या पूछ सकते हैं।  कई वेबसाइटें हैं जो कई क्षेत्रों में Online courses प्रदान करती हैं।  कुछ पाठ्यक्रमों के लिए, वे शुल्क लेते हैं और उनमें से कुछ मुफ्त हैं।  आमतौर पर मुफ्त पाठ्यक्रमों में, वे पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्रदान नहीं करते हैं। यह हमेशा मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम खोजने के लिए आसान नहीं है जो अंत में एक प्रमाण पत्र भी प्रदान करता है। कुछ मुफ्त पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अंत में पैसे की मांग करते हैं।  इस लेख में बहुत ही सटीक ढंग से आपको प्रतिष्ठित मंच पर उपलब्ध मुफ्त पाठ्यक्रमों के बारे में पता चलेगा जो पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्र

How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

  How To Rank Blog Post On Google First Page Ranking your blog post on the first page of Google involves a combination of strategic content creation, on-page optimization, and off-page SEO efforts.  Keep in mind that search engine algorithms are complex and frequently updated, so there's no guaranteed method for achieving the first page.  However, the following steps can help improve your chances: 1.   Keyword Research Identify relevant keywords for your blog post.  Use tools like Google Keyword Planner,  SEMrush,  or Ahrefs to find keywords with high search volume and low competition. 2.  Quality Content Create high-quality, valuable, and well-researched content.  Google prioritizes content that meets the needs of users and provides a positive user experience. 3.   On-Page SEO Use your target keyword in the title,  headings,  and throughout the content naturally.  Ensure your content is well-structured with proper headings (H1, H2, etc.). Optimize meta tags (title and description