Skip to main content

How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

बेस्ट डिजिटल मार्केटिंग कोर्स और ट्रेनिंग कैसे चुनें?How to Choose the Best Digital Marketing Course & Training?

 यह उन व्यक्तियों के लिए सबसे अधिक जानकारीपूर्ण Articles बनने जा रहा है जो डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाने के इच्छुक हैं।


 इससे पहले कि आप अपना मन बना लें और एक डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के लिए एक Training Institute में शामिल होने के बारे में सोचें, निम्नलिखित Articles पढ़ें और फिर कार्य करें।


Digital Marketing full Form.

D= data

I= intense competition

G=globalization

I=information

T=technology

A=automation

L=low cost





डिजिटल मार्केटिंग कोर्स और प्रशिक्षण संस्थान चुनने से पहले आपको क्यों सोचना चाहिए?Why You Need to Think Before Choosing a Digital Marketing Course & Training Institute?



आप सोच रहे होंगे कि किसी दिए गए प्रशिक्षण संस्थान से डिजिटल मार्केटिंग कोर्स चुनने से पहले आपको अपना सिर क्यों खुजाना होगा।


 Well!  इस बात के ठोस कारण हैं कि आपको प्रवेश लेने से पहले थोड़ा Research करने की आवश्यकता है।



Boom in a Digital Marketing Industry



हालाँकि बहुत नई लेकिन डिजिटल मार्केटिंग देश और दुनिया भर में एक तेजी से बढ़ता Industry है।  जैसे-जैसे भारतीयों में इंटरनेट की प्रवेश बढ़ती है, आप अधिक से अधिक कंपनियों को टीवी, न्यूजपेपर, रेडियो से डिजिटल मार्केटिंग जैसे पारंपरिक मार्केटिंग से हटते देखेंगे।


 इसलिए इसके चारों ओर एक चर्चा है!  आपने इसे बहुत बार सुना होगा जैसे "डिजिटल मार्केटिंग एक हॉट करियर चॉइस है" या "डिजिटल मार्केटर्स पेड वेल!"  आदि।


 तो एक वास्तविक उछाल है और आपको पहले सामान्य रूप से Industry के बारे में जानना होगा।


Myriads of DM Institutes to Choose From



उद्योग(Industry) में इस अचानक उछाल के कारण हमने पूरे देश में डिजिटल मार्केटिंग संस्थानों के असंख्य कामों को देखा है।


 आमतौर पर इनमें से अधिकांश संस्थान(institutes) अपने छात्रों को पढ़ाने के लिए बहुत सक्षम नहीं हैं, लेकिन वे अभी भी पाठ्यक्रम(Course) की पेशकश करने को तैयार हैं क्योंकि यह एक बहुत बड़ा Business बन गया है।


इसलिए आपको एक ऐसे Institute का चयन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए जो न केवल अच्छी तरह से प्रतिष्ठित है, बल्कि एक Certification भी प्रदान करता है जो आपको Course पूरा होने पर नौकरी की गारंटी देता है।



एक Best Institute से एक Best Price पर सबसे उपयुक्त Course ढूँढना



आप में से अधिकांश जो इस क्षेत्र में नए हैं, उन्हें मार्गदर्शन की आवश्यकता है ताकि आप एक सही संस्थान से डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम का सही संयोजन पा सकें।


 मुझे यकीन है कि निम्नलिखित Article को पढ़ने के बाद आप एक सही निर्णय लेने में सक्षम होंगे और एक Right price पर Best possible Institute से उचित पाठ्यक्रम का चयन कर पाएंगे।


 डिजिटल मार्केटिंग के दो पहलू हैं, पहला सही पाठ्यक्रम ढूंढ रहा है और दूसरा सही संस्थान ढूंढ रहा है।



सबसे Best डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे चुनें?How to Choose the Most Appropriate Digital Marketing Course?



तो चलिए देखते हैं कि कैसे हम आपको एक सही डिजिटल मार्केटिंग कोर्स और एक सही डिजिटल मार्केटिंग संस्थान(Institute) चुनने में मदद कर सकते हैं।



1. इस कोर्स के लिए आपका उद्देश्य और आवश्यकताएं क्या हैं/  What is Your Objective and Requirements for this Course.



अपने आप से पूछें कि आप इस डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को क्यों करना चाहते हैं?


 क्या आप करना चाहते हैं क्योंकि आप कुछ अतिरिक्त ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं?  या आप कोर्स पूरा करने के बाद एक पेशेवर डिजिटल मार्केटर बनना चाहते हैं।


 क्या आप एक ऐसा कोर्स करना चाहते हैं जो आपको उच्च वेतन वाली नौकरी पाने में मदद करे या होम से अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहे?


) तुम्हारा अतीत क्या है?  क्या आप एक कॉलेज छात्र, एक कामकाजी पेशेवर(working professional, एक गृहिणी(Housewife) या सिर्फ एक ज्ञान साधक हैं?


 क्या आप डिजिटल मार्केटिंग की मूल बातें सीखना चाहते हैं या सभी तरह से ऊपर जाना चाहते हैं?


 एक बार जब आप उद्देश्य को जान लेते हैं तो आप उसी के अनुसार कोर्स का चयन करने जा रहे हैं।



2. सभी मॉड्यूल और अप-टू-डेट सिलेबस के साथ एक व्यापक पाठ्यक्रम A Comprehensive Course with All the Modules & Up-to-Date Syllabus



एक बार जब आप उद्देश्य के बारे में स्पष्ट हो जाते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है कि आप जो कोर्स करने जा रहे हैं वह व्यापक और अद्यतित है जिसमें सभी नवीनतम मॉड्यूल शामिल हैं।


 उदाहरण के लिए, यदि आप Advanced SEO कोर्स के लिए जा रहे हैं, तो कोर्स को Search Engine में वेबसाइट रैंकिंग के लिए सबसे उन्नत तकनीक सिखानी चाहिए, न कि कुछ पुराने स्कूल के SEO तरीके जो कोई रैंकिंग नहीं देते हैं।


 इसी तरह डिजिटल मार्केटिंग के सभी पहलुओं जैसे ब्लॉगिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, SEM इत्यादि को पूरा करना चाहिए।



3. पाठ्यक्रम की अवधि, Assignments और परियोजनाओं Projects की तरह प्रदान की जाएगी Duration of the Course, Kind of Assignments & Projects Would be Provided



एक डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम केवल तभी अच्छा होता है जब इसमें अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए कार्य होते हैं जो एक छात्र के सीखने की जाँच करते हैं।  यदि आप एक ऐसा कोर्स चुन रहे हैं जो यह नहीं जाँच रहा है कि आप क्या सीख रहे हैं तो कोर्स का कोई फायदा नहीं है।


 इसलिए Assignments बहुत महत्वपूर्ण हैं।


 दूसरी बात यह है कि एक डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण को Live projects की पेशकश करनी चाहिए जो वास्तविक दुनिया के बारे में एक दृष्टिकोण दे सके।  वास्तविक दुनिया में वास्तव में डिजिटल मार्केटिंग कैसे लागू की जाती है?


 तीसरा कोर्स बहुत छोटा या बहुत लंबा नहीं होना चाहिए।  बस 3 से 4 महीने पर्याप्त से अधिक है।



4. एक विशेष क्षेत्र में एक अधिक सामान्य पाठ्यक्रम और विशिष्टता के बीच चयन Choosing Between A More Generic Course and Specification in a Particular Area




यदि आप एक गंभीर उम्मीदवार हैं और एक पूर्णकालिक कैरियर बनाना चाहते हैं या एक नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या एक कंपनी को बड़े पैमाने पर विकसित करना चाहते हैं तो आप विनिर्देशों के लिए बाहर निकलना चाहते हैं।


 एक सामान्य पाठ्यक्रम आपको मूल बातें सिखाएगा और आपको एक समग्र विचार देगा लेकिन यदि आप एक विनिर्देश चुनते हैं तो आप वास्तव में सीखते हैं कि इसे वास्तविक दुनिया में कैसे लागू किया जाए।


 उदाहरण के लिए, Google AdWords या PPC में एक अधिक विशिष्ट पाठ्यक्रम आपको सिखाएगा कि आप आवंटित बजट के भीतर विज्ञापन कैसे बनायें और अपने अभियानों का सफलतापूर्वक प्रबंधन करें।


 इसी तरह अगर आप डिजिटल मार्केटिंग जॉब की तलाश में हैं तो SEO या सोशल मीडिया के लिए जाना बेहतर है।  हालांकि कई अन्य प्रकार की नौकरियां भी हैं।


इसलिए यह अधिक जटिल(complicated) है और आपको एक विनिर्देशन(specification) की आवश्यकता है।



5. Fee Structure for Various Modules



एक उच्च संभावना है कि आप अधिक भुगतान करना समाप्त करते हैं!  इनमें से ज्यादातर संस्थान सिर्फ Rip off हैं।  वे जो भी सिखाते हैं, उसके लिए वे आपसे अधिक शुल्क लेते हैं।


 अधिकांश संस्थान 3 महीने से 6 महीने की अवधि के लिए औसतन 30,000 से 100,000 का शुल्क लेते हैं।


 लेकिन अगर आप सब कुछ ध्यान में रखते हैं, तो एक प्रतिष्ठित संस्थान से एक अच्छा डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम, टियर 1 शहरों में 40,000 से अधिक और टियर 2 शहरों में 25,000 से अधिक नहीं होना चाहिए।


इसलिए मॉड्यूल द्वारा पूर्ण शुल्क Breakdown Module के साथ एक कोर्स चुनें।


 अब आपको अपने शहर के विभिन्न संस्थानों से उनके पाठ्यक्रम और फीस के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों की तुलना करने की आवश्यकता है।


 तुलना के बाद आपको एक प्रतिष्ठित संस्थान से उचित मूल्य पर पाठ्यक्रम का सबसे Appropriate combination चुनने में सक्षम होना चाहिए।



6. Premium Tools and Freebies



डिजिटल मार्केटिंग कोर्स चुनने में यह सबसे महत्वपूर्ण कारक है।  कोर्स के साथ कौन से प्रीमियम उपकरण और अन्य मुफ्त दिए जाते हैं।


 इनमें से कुछ हैं-


1. पाठ्यक्रम के दौरान अभ्यास के लिए एक self hosted website  या एक .com या .in डोमेन के साथ एक self-hosted WordPress blog।


2. Premium WordPress themes & plugins


3. Keyword research tools like Ahrefs


4. Social Media Marketing & Management Tools



तो यह है कि आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स का चयन कैसे करेंगे!



कैसे अपने शहर में Best Digital Marketing Training Institute खोजें

 How to Find the Best Digital Marketing Training Institute in Your City


एक कोर्स के लिए पूरी तरह से अनुसंधान के लिए सबसे Best training institute खोजने के लिए एक गहन शोध(Research) द्वारा complemented होना चाहिए।



1. अपने दोस्तों, सहकर्मियों और रिश्तेदारों से पूछना शुरू करें 

Start with Asking Your Friends, Colleagues and Relatives



अपने दोस्तों और अन्य सहयोगियों से पूछकर शुरू करें जिन्होंने पहले से ही किसी विशेष संस्थान से डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है।


 पाठ्यक्रम के समापन के बाद पाठ्यक्रम, संकाय, शिक्षण शैली, पूरे वातावरण, फीस और उनके समर्थन के बारे में उनके अनुभव क्या हैं, यह पता करें।


जांचें कि आपके उन मित्रों की वर्तमान स्थिति क्या है जिन्होंने उस संस्थान से पाठ्यक्रम पूरा किया है।



2. सोशल मीडिया सहित संस्थान ऑनलाइन खोजें और समीक्षा पढ़ें

Search the Institute Online including Social Media & Read the Reviews


यदि आपको लगता है कि संस्थान के बारे में जानने के लिए आपको अभी भी अधिक आवश्यकता है तो आपको ऑनलाइन जाने और कुछ Background की जांच करने की आवश्यकता है?


 जानें कि अन्य छात्रों का संस्थान के बारे में क्या कहना है जिन्होंने वहां डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स पूरा किया है।  उनकी समीक्षाओं के बारे में पढ़ें और उनके साथ व्यक्तिगत रूप से जुड़ने का प्रयास करें।


 इससे आपको आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।


3. संस्थान के अवसंरचना और संकाय के लिए जाँच करें

Check Out for the Infrastructure and Faculty of the Institute


एक बार जब आप संस्थानों की सूची को संकुचित कर देते हैं, तो आपको संस्थान में जाने और भुगतान करने की आवश्यकता होती है।


 महान विवरण में उनके संकाय के बारे में जानें।  उदाहरण के लिए, संकाय सदस्य कौन हैं, इस क्षेत्र में उनका अनुभव और ज्ञान और वे कितना अच्छा सिखाते हैं?  इन जैसे सवाल!


आप उनसे व्यक्तिगत रूप से मिलते हैं और यह पता लगाते हैं कि वे आपसे कितनी अच्छी तरह संवाद करते हैं।


 कक्षाओं की तरह बुनियादी ढांचे के बारे में भी जानें, वातानुकूलित कमरों के साथ बैठने की व्यवस्था, कंप्यूटर की संख्या, प्रति छात्र शिक्षक, प्रोजेक्टर का उपयोग किया जाता है या सिर्फ एक व्हाइटबोर्ड।



4. संस्थान के लिए प्रशिक्षण दृष्टिकोण - व्यावहारिक या सैद्धांतिक?

Training Approach for the Institute – Practical or Theoretical?


एक संस्थान केवल आपके लिए अच्छा है यदि यह आपको बहुत अधिक व्यावहारिक प्रशिक्षण देता है।  डिजिटल मार्केटिंग 90% व्यावहारिक और केवल 10% सिद्धांत है।


 यदि वे आपको बिना किसी या बहुत कम व्यावहारिक वर्गों के साथ सिर्फ सिद्धांत सिखा रहे हैं तो पाठ्यक्रम का कोई फायदा नहीं है।  यदि आप वास्तविक दुनिया के उदाहरणों और परियोजनाओं को सीखना चाहते हैं तो सिद्धांत की तुलना में व्यावहारिक अधिक महत्वपूर्ण है।


 कई संस्थान अपनी वेबसाइट पर लिखते हैं कि वे 90% 100% व्यावहारिक पढ़ाते हैं लेकिन वास्तव में वे सिद्धांत सिखाते हैं।


 उनसे पूछें कि आपको व्यावहारिक प्रशिक्षण से क्या मतलब है?


 100% व्यावहारिक प्रशिक्षण का मतलब है कि आप प्रत्येक और हर चीज को ऑनलाइन कर रहे हैं।


5. संस्थान की संबद्धता और पाठ्यक्रम के प्रमाणन को प्रमाणित करें

Authenticate the Affiliation of the Institute and Certification of the Course


यह बहुत महत्वपूर्ण है!  प्रमाणन पाठ्यक्रम का सबसे महत्वपूर्ण परिणाम है।


 निम्नलिखित प्रश्न पूछें।


 पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद क्या प्रमाणपत्र दिए जाते हैं?


 क्या वे उद्योग द्वारा मान्यता प्राप्त हैं?  क्या यह Google से संबद्ध है?  क्या आपके पास नौकरी के बाजार में प्रवेश करने के बाद उनका कोई मूल्य या वेटेज है?


क्या पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम प्रमाणन को समाप्त करने की आवश्यकताओं का समर्थन करता है?


 और आखिरकार ये प्रमाणपत्र कौन प्रदान कर रहा है?


 जिस संस्थान से आप जुड़ने की योजना बना रहे हैं, उससे आपको ये सवाल पूछने की जरूरत है।  यदि आपको सीधा उत्तर नहीं मिलता है तो शामिल न हों।



6. एक प्रतिष्ठित कंपनी के साथ प्लेसमेंट सहायता या इंटर्नशिप बहुत महत्वपूर्ण है

Placement Assistance or Internship with a Reputed Company is Very Important


अंत में, एक संस्थान को एक प्रतिष्ठित कंपनी में प्लेसमेंट के लिए आपकी सहायता करनी चाहिए।  इस कोर्स को सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको किसी भी कंपनी में एक अच्छी नौकरी मिलनी चाहिए।


 यदि आपको कम से कम नौकरी नहीं मिल सकती है तो वे आपको इंटर्नशिप में मदद कर सकते हैं।  एक बार जब आप 3 या 6 महीने की इंटर्नशिप पूरी कर लेते हैं, तो आप डिजिटल मार्केटिंग में अच्छी नौकरी पा सकते हैं।


 तो इससे पहले कि आप कुछ 50,000 / - रु. 75,000 / - का भुगतान करें Digital marketing course के लिए इस Article को पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यक उचित परिश्रम का प्रदर्शन करते हैं और फिर आगे बढ़ते हैं।




Comments

Popular posts from this blog

Diploma in Elementary Education (D. El. Ed.) की पूरी जानकारी हिंदी में– Course Details & Eligibility

  सरकार द्वारा primary and upper primary school में काम कर रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों के 2019 तक मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D. El. Ed.) पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने की संभावना है, प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय मंत्री  मानव संसाधन विकास के लिए चेतावनी दी है।  अनुमानित 1.5 मिलियन से 1.8 मिलियन अप्रशिक्षित शिक्षक स्कूलों में काम कर रहे हैं।  वे छात्रों को मानक -1 से मानक -8 तक पढ़ाते हैं।  इन शिक्षकों को शिक्षा के अधिकार (RTE) अधिनियम के अनुपालन के लिए विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा नियोजित किया गया था।  बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (संशोधन) विधेयक, 2017 भारतीय संसद द्वारा पारित किए जाने के बाद सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए D. El. Ed योग्यता  प्राप्त करना  अनिवार्य है।  क्या आपको इन अप्रशिक्षित शिक्षकों के बीच होना चाहिए, हम आपको डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स के लिए अध्ययन करने और अपनी नौकरी बचाने की सलाह देते हैं।  यहां हम  D. El. Ed   योग्यता  को प्राप्त करने के बारे में एक स

18 Best Free Online Courses तत्काल प्रवेश के साथ प्रमाण पत्र के साथ

  Online courses और सीखना कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाएंगे।  पोस्ट कोरोना, ऑनलाइन शिक्षा में अधिक कर्षण हो रहा है।  अब, Online courses में offline courses के समान मूल्य हैं।  ऑनलाइन स्रोतों से नए skills सीखना, जो कि उन लोगों के लिए भी एक वरदान है, जो रोजगार चाहते हैं या जो इसके लिए अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं।  यदि आप इन मुफ्त Online courses को पूरा करने के बाद प्रिंट करने योग्य प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे, तो आप उनसे बेहतर क्या पूछ सकते हैं।  कई वेबसाइटें हैं जो कई क्षेत्रों में Online courses प्रदान करती हैं।  कुछ पाठ्यक्रमों के लिए, वे शुल्क लेते हैं और उनमें से कुछ मुफ्त हैं।  आमतौर पर मुफ्त पाठ्यक्रमों में, वे पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्रदान नहीं करते हैं। यह हमेशा मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम खोजने के लिए आसान नहीं है जो अंत में एक प्रमाण पत्र भी प्रदान करता है। कुछ मुफ्त पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अंत में पैसे की मांग करते हैं।  इस लेख में बहुत ही सटीक ढंग से आपको प्रतिष्ठित मंच पर उपलब्ध मुफ्त पाठ्यक्रमों के बारे में पता चलेगा जो पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्र

Digital Marketing Secrets That Skyrocket Businesses! 🚀 Master the Game with These Proven Strategies!"

In today's fast-paced digital landscape, mastering the art of digital marketing is essential for businesses looking to thrive in the online realm. Digital marketing encompasses a wide range of strategies and tools that leverage the power of the internet to reach and engage target audiences Whether you're a small startup or a multinational corporation, implementing effective digital marketing strategies can significantly impact your brand's visibility, customer acquisition, and overall success. Website Optimization: A well-designed and user-friendly website serves as the foundation of your digital presence. Ensure your website is mobile-friendly, loads quickly, and provides a seamless user experience. Optimize it for search engines (SEO) to improve its visibility on platforms like Google. Utilize compelling visuals and persuasive content to keep visitors engaged. Search Engine Optimization (SEO): SEO is crucial for ranking high on search engine results pages (SERPs). Researc