Skip to main content

How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

सर्वश्रेष्ठ Professional Computer Courses 12 वीं के बाद

 पिछले कुछ वर्षों में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में जबरदस्त उछाल और software superpower के रूप में भारत की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, Technology professional के रूप में एक नौकरी आज के युवाओं के लिए सबसे पसंदीदा कैरियर विकल्पों में से एक है।


 यह कोई रहस्य नहीं है कि प्रौद्योगिकी आज लगभग हर व्यवसाय को चलाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है।  नैसकॉम के अनुमानों के अनुसार, USD 153 bn भारतीय IT-BPM उद्योग 2025 तक USD 350bn निशान को छूने के लिए अच्छी तरह से है।







 भारत के IT-BPM sector से निर्यात भी लगभग बढ़ रहा है।  7-8% (विनिमय दरों में उतार-चढ़ाव को छोड़कर)।


 घरेलू बाजार में इस वर्ष अकेले लगभग 130,000-150,000 रोजगार के अवसरों को जोड़ते हुए, 10-11% की वृद्धि के साथ, सूट का पालन करने की उम्मीद है।


 जो छात्र इस रोमांचक डोमेन में करियर की दिशा में पहला कुछ कदम उठाना चाहते हैं, उनके लिए कम अवधि के कंप्यूटर से संबंधित कोर्स या डिप्लोमा कंप्यूटर पाठ्यक्रम में कोई कमी नहीं है, जो आपको सही तरीके से शुरू करने में मदद कर सकते हैं।


 अधिकांश short-term courses  में पाठ्यक्रम सामग्री के आधार पर 3-6 महीने या उससे कम (कुछ मामलों में) की अवधि होती है।  जिसके सफल होने पर, प्रत्येक छात्र को डिप्लोमा या प्रमाणन से सम्मानित किया जाता है, जैसा भी मामला हो।


 तो यहां 12 वीं के बाद सर्वश्रेष्ठ कंप्यूटर पाठ्यक्रमों की एक चेकलिस्ट है जिसे आप एक पुरस्कृत कैरियर के लिए खुद को तैयार करने के लिए पीछा करने पर विचार कर सकते हैं।

SEO Full Form

Search Engine Optimisation


SEM full form

Search Engine Marketing


SMM full form

Social Media Marketing



List of Best Computer Courses after 

12th



1. Data Entry Operator Course


12 वीं उपलब्ध होने के बाद सबसे बुनियादी कंप्यूटर पाठ्यक्रमों में से एक, यह एक छात्र के कंप्यूटर टाइपिंग और Data entry skills को सुधारने के लिए डिज़ाइन किया गया है - जो कि Computerised database या स्प्रेडशीट में डेटा दर्ज करने की प्रक्रिया है।


 यह IT course उन लोगों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है जो कंप्यूटर के बारे में बहुत उन्नत ज्ञान की तलाश या आवश्यकता नहीं करते हैं;  यह आपको ज्यादातर कंपनियों में एंट्री-लेवल टाइपिंग / डेटा एंट्री जॉब दिलाने में मदद कर सकता है।


 इस कोर्स की अवधि आम तौर पर छह महीने के लिए होती है लेकिन Institute to Institute में भिन्न हो सकती है।  नौकरी के विकल्प यहां शामिल हैं;


  • Data Entry Operator (Fulltime)
  • Freelance Data Entry Operator (Online)


2. MS Office Certification Program


Microsoft Office, जिसे MS Office के रूप में जाना जाता है, निस्संदेह कंप्यूटर पर सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर में से एक है, जो उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के सौजन्य से है जिसमें प्रसिद्ध MS Word, Excel और PowerPoint शामिल हैं।


 12 वीं की पढ़ाई के बाद 3-6 महीने का लंबा MS Office का कंप्यूटर कोर्स, इन लोकप्रिय अनुप्रयोगों के अधिक Advanced features और पहलुओं का उपयोग करने में छात्रों को Hospitality and Retail क्षेत्र से लेकर उद्योगों के डेटा से संबंधित नौकरियों की स्थिर धारा के लिए योग्य बनाता है।  FMCG and  E-Commerce.


3. Animation & VFX


ग्राफिक डिजाइनिंग का एक हिस्सा, Animation courses तेजी से विशेषज्ञता के क्षेत्र की तलाश में छात्रों के बीच 12 वीं के बाद एक प्रसिद्ध कंप्यूटर कोर्स बन रहा है।  रिसर्च एंड मार्केट्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय एनीमेशन Industry को 2021 तक USD 23bn mark को छूने के लिए एक प्रभावशाली 15-20% बढ़ने की उम्मीद है।


 भारत के अधिकांश शहरों में एनीमेशन और VFX के क्षेत्र में छह महीने से 2 साल की अवधि के डिप्लोमा पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।


 इसलिए यदि आप आकर्षित करना चाहते हैं और अपनी कल्पना को कागज पर चलाना चाहते हैं, तो आप इस विशेष पाठ्यक्रम के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।  छात्रों के लिए उपलब्ध लोकप्रिय करियर विकल्प, इस कोर्स के पूरा होने के बाद इसमें काम करना शामिल है:

  • Freelance VFX Professional
  • VFX Expert
  • Film Animation Expert
  • Visual Effects Expert
  • Trainer
  • Creative Head


4. Web Designing & Development


12 वीं के बाद यह विशेष रूप से कंप्यूटर से संबंधित कोर्स आम तौर पर छात्रों को दो विकल्पों के बीच एक विकल्प प्रदान करता है - 3-6 महीने या कंप्यूटर डिप्लोमा पाठ्यक्रम के बीच कंप्यूटर विज्ञान के बाद एक short-term course जो एक वर्ष तक का समय ले सकता है।


 कंप्यूटर विज्ञान का एक अभिन्न अंग, यह आपको वेबसाइटों को डिज़ाइन करने और बनाए रखने के बारे में सिखाने के बारे में है।


 इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए, यहां तक ​​कि छोटी कंपनियां भी आज अपनी वेबसाइटों को दिखाती हैं।  इसलिए इस वेब डिजाइनिंग पाठ्यक्रम के सफल समापन पर नौकरी के विकल्प बहुतायत से हैं।


 रोजगार के कुछ प्रमुख विकल्प जिन पर आप विचार कर सकते हैं-

  • Independent Web designer
  • Web designer (with 
  • Agencies/Corporates/MNCs)
  • Web Developer
  • UEX Designer
  • Graphics Designer


5. Digital Marketing


12 वीं के बाद नए और अधिक Unique कंप्यूटर पाठ्यक्रमों में से एक, डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल प्रौद्योगिकी के क्षेत्र से संबंधित एक विशाल क्षेत्र को कवर करता है।


 इस कोर्स के कुछ प्रमुख पहलुओं में शामिल हैं: सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM), सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM), कंटेंट राइटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, लीड जनरेशन, ब्रांड मैनेजमेंट, वेब एनालिटिक्स और  मोबाइल Marketing.


 यह पाठ्यक्रम उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है जो अपने ब्रांड को लॉन्च करना चाहते हैं, एक स्वतंत्र व्यवसाय चलाते हैं या एक ऑनलाइन व्यापार क्षेत्र शुरू करते हैं।  संभावित कैरियर विकल्प इस पाठ्यक्रम के पूरा होने के बाद शामिल हैं;


  • Digital Marketer (independent)
  • Digital Marketing professional (work for agencies)
  • Online Brand Management professional
  • Social Media Manager
  • SEO professional (independent/ fulltime)
  • SEO consultant (independent/fulltime)
  • Digital Marketing instructor


6. Graphic Designing


12 वीं के बाद ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स में शामिल होना आपको अपनी रचनात्मक क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए एक बेहतरीन मंच प्रदान कर सकता है।  कंप्यूटर की शुरुआत के साथ, डिजाइन की इस धारा का उपयोग हर जगह किया जा रहा है और विभिन्न क्षेत्रों में कई अनुप्रयोग हैं।


 इस पाठ्यक्रम के पूरा होने के बाद, एक छात्र के पास डिजाइन से संबंधित कई कैरियर विकल्पों को आगे बढ़ाने का विकल्प है जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं;


  • Graphics designer (independent/Freelance)
  • Corporate/Agency Graphics designer
  • Brand & Visual Identity manager
  • Printing specialist
  • Creative director
  • Graphic designer (with online magazines/websites/media/publishing firms)


7. CADD (Computer Aided Design & Drafting)


यह professional computer course Technical Background वाले छात्रों के लिए बेहतर अनुकूल है।  वास्तव में, यह इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल या सिविल इंजीनियरिंग जैसी धाराओं के इंजीनियरिंग छात्रों के लिए आदर्श रूप से अनुकूल है।


 हालाँकि, 12 वीं पास छात्रों के दिमाग में तकनीकी कौशल के साथ नए कौशल सेट हासिल करने के मामले में भी यह पाठ्यक्रम उपयोगी होगा।


कंप्यूटर एडेड डिजाइन और ड्राफ्टिंग (CADD) में सर्टिफिकेट कोर्स मुख्य रूप से इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर डोमेन में इस्तेमाल की जाने वाली ड्राफ्टिंग तकनीक सिखाते हैं।


 इनमें CAD कार्यक्रमों के उपयोग से संबंधित प्रशिक्षण और AutoCAD, Fusion 360 और InfraWorks जैसे योजना और डिजाइन सॉफ्टवेयर शामिल हैं।


 CADD Professionals के लिए लोकप्रिय कैरियर विकल्प शामिल हैं;


  • Civil Drafters
  • Mechanical Drafters
  • Architectural Drafters


8. Mobile Application Development


मोबाइल फोन आज हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं।  ऑनलाइन शॉपिंग में शामिल होने से लेकर खाने का ऑर्डर देने और वर्चुअल गेम्स खेलने तक, इन दिनों लगभग हर चीज़ के लिए एक ऐप मौजूद है।  यह एक ऐसी प्रवृत्ति है जिसने मोबाइल एप्लिकेशन विकास को आज सबसे तेजी से बढ़ते IT career paths में से एक बना दिया है।


 एक मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर आमतौर पर उन संगठनों के लिए प्रभावशाली मोबाइल एप्लिकेशन को डिजाइन करने और बनाने के लिए जिम्मेदार है जो अपने ग्राहक जुड़ाव practices को बेहतर तरीके से देख रहे हैं।


इस क्षेत्र में 12 वीं के बाद Short-Term IT courses आमतौर पर 6 महीने तक की अवधि के होते हैं, हालांकि यह Institute to Institute में भिन्न हो सकते हैं।  इस कोर्स के पूरा होने के बाद उपलब्ध लोकप्रिय करियर / नौकरी के विकल्प;


  • Application designer
  • User Interface designer
  • Application developer
  • Entrepreneur
  • App tester


9. Computer Hardware Repairing/Maintenance


एक कंप्यूटर केवल तब तक ही कार्य कर सकता है जब तक उसका सॉफ़्टवेयर अपडेट किया जाता है और हार्डवेयर पूर्ण रूप से कार्यशील स्थिति में होता है।  लेकिन जिस तरह सॉफ्टवेयर को लगातार अपडेट करने की आवश्यकता होती है, उसी तरह कंप्यूटर हार्डवेयर भी दोष और छोटी / बड़ी परेशानियों को विकसित करने के लिए इच्छुक होता है।


 जैसा कि नाम से पता चलता है, ये जॉब ओरिएंटेड कंप्यूटर कोर्स कंप्यूटर हार्डवेयर को बनाए रखने / मरम्मत (बाहरी कंप्यूटर घटकों अर्थात मॉनिटर, CPU, माउस, प्रिंटर आदि) से संबंधित हैं।


इस पाठ्यक्रम में दाखिला लेने वाले छात्रों को कंप्यूटर हार्डवेयर की मरम्मत और रखरखाव में प्रशिक्षित किया जाता है।


 नेटवर्किंग के लिए उत्सुक लोगों के लिए, ऐसे पाठ्यक्रम भी उपलब्ध हैं जिनमें हार्डवेयर और नेटवर्किंग दोनों से संबंधित विषय शामिल हैं।  संभावित नौकरी के विकल्प यहां शामिल हैं;


  • Computer Engineer (with a hardware company)
  • Computer service technician
  • Hardware & Networking Executive


निष्कर्ष के तौर पर


भले ही आप अपने 12 वीं या कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स के बाद short-term computer course चुनते हों, यह सुनिश्चित करें कि आप इसे किसी मान्यता प्राप्त और अनुमोदित संस्थान से करें।


 बढ़ती मांग का लाभ उठाते हुए, वर्तमान में हजारों ऐसे संस्थान हैं जो देश में व्यवसाय कर रहे हैं, लेकिन उनमें से सभी वास्तविक या मान्यता प्राप्त नहीं हैं।  तो कृपया अत्यधिक सावधानी बरतें।


संबंधित मुद्दों के बारे में भी पर्याप्त पूछताछ करें जैसे - संस्थान की मान्यता की स्थिति, शुल्क संरचना, कवर किए गए विषय, Quality की faculty और Labs.


 आपके द्वारा अपने संस्थान में प्रवेश सुनिश्चित करने के बाद ही ऊपर दिए गए सभी मापदंडों पर बोर्ड से ऊपर की पुष्टि करें।  अंतिम लेकिन कम से कम नहीं, अपने प्लेसमेंट रिकॉर्ड की जांच करना और सत्यापित करना याद रखें यदि नौकरी पोस्ट प्राप्त करना पाठ्यक्रम का पूरा होना आपकी तत्काल प्राथमिकता है।






Comments

Popular posts from this blog

Diploma in Elementary Education (D. El. Ed.) की पूरी जानकारी हिंदी में– Course Details & Eligibility

  सरकार द्वारा primary and upper primary school में काम कर रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों के 2019 तक मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D. El. Ed.) पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने की संभावना है, प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय मंत्री  मानव संसाधन विकास के लिए चेतावनी दी है।  अनुमानित 1.5 मिलियन से 1.8 मिलियन अप्रशिक्षित शिक्षक स्कूलों में काम कर रहे हैं।  वे छात्रों को मानक -1 से मानक -8 तक पढ़ाते हैं।  इन शिक्षकों को शिक्षा के अधिकार (RTE) अधिनियम के अनुपालन के लिए विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा नियोजित किया गया था।  बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (संशोधन) विधेयक, 2017 भारतीय संसद द्वारा पारित किए जाने के बाद सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए D. El. Ed योग्यता  प्राप्त करना  अनिवार्य है।  क्या आपको इन अप्रशिक्षित शिक्षकों के बीच होना चाहिए, हम आपको डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स के लिए अध्ययन करने और अपनी नौकरी बचाने की सलाह देते हैं।  यहां हम  D. El. Ed   योग्यता  को प्राप्त करने के बारे में एक स

18 Best Free Online Courses तत्काल प्रवेश के साथ प्रमाण पत्र के साथ

  Online courses और सीखना कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाएंगे।  पोस्ट कोरोना, ऑनलाइन शिक्षा में अधिक कर्षण हो रहा है।  अब, Online courses में offline courses के समान मूल्य हैं।  ऑनलाइन स्रोतों से नए skills सीखना, जो कि उन लोगों के लिए भी एक वरदान है, जो रोजगार चाहते हैं या जो इसके लिए अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं।  यदि आप इन मुफ्त Online courses को पूरा करने के बाद प्रिंट करने योग्य प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे, तो आप उनसे बेहतर क्या पूछ सकते हैं।  कई वेबसाइटें हैं जो कई क्षेत्रों में Online courses प्रदान करती हैं।  कुछ पाठ्यक्रमों के लिए, वे शुल्क लेते हैं और उनमें से कुछ मुफ्त हैं।  आमतौर पर मुफ्त पाठ्यक्रमों में, वे पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्रदान नहीं करते हैं। यह हमेशा मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम खोजने के लिए आसान नहीं है जो अंत में एक प्रमाण पत्र भी प्रदान करता है। कुछ मुफ्त पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अंत में पैसे की मांग करते हैं।  इस लेख में बहुत ही सटीक ढंग से आपको प्रतिष्ठित मंच पर उपलब्ध मुफ्त पाठ्यक्रमों के बारे में पता चलेगा जो पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्र

Digital Marketing Secrets That Skyrocket Businesses! 🚀 Master the Game with These Proven Strategies!"

In today's fast-paced digital landscape, mastering the art of digital marketing is essential for businesses looking to thrive in the online realm. Digital marketing encompasses a wide range of strategies and tools that leverage the power of the internet to reach and engage target audiences Whether you're a small startup or a multinational corporation, implementing effective digital marketing strategies can significantly impact your brand's visibility, customer acquisition, and overall success. Website Optimization: A well-designed and user-friendly website serves as the foundation of your digital presence. Ensure your website is mobile-friendly, loads quickly, and provides a seamless user experience. Optimize it for search engines (SEO) to improve its visibility on platforms like Google. Utilize compelling visuals and persuasive content to keep visitors engaged. Search Engine Optimization (SEO): SEO is crucial for ranking high on search engine results pages (SERPs). Researc