Skip to main content

How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

15 बेस्ट भारतीय हिंदी अनुवादक नौकरियां पार्ट टाइम /फुल टाइम |15 Best Full-time / Part-time Hindi Translator Jobs in India

 हिंदी विश्व की तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है।  2019 तक, 615 मिलियन लोग हिंदी को अपनी पहली या दूसरी भाषा के रूप में बोलते हैं।


 यह सिर्फ एक भाषा नहीं है, यह एक दूसरे के साथ संवाद करने का एक तरीका है।  घर हो या कार्यस्थल, यह विचारों, दृष्टिकोणों और सूचनाओं के आदान-प्रदान का एक प्रमुख तरीका है।



 हिंदी भाषी दर्शकों की इतनी बड़ी संख्या के कारण हिंदी अनुवादक की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है।


वैश्वीकरण Globalization ने दुनिया भर की असंख्य भाषाओं का एक साथ स्वागत किया है।  अफसोस की बात है कि हर कोई बहुभाषाविद (अनेक भाषाएँ जाननेवाला) नहीं है (एक व्यक्ति जो कई भाषाओं को जानता है)।


 कई विदेशी भाषाओं को समझने के लिए, हमें frontline में Hindi translators की आवश्यकता है।  यदि आप एक Hindi Translator हैं, तो आपको सलाम।


 इस लेख में, आप भारत में कुछ बेहतरीन Hindi Translator नौकरियों के बारे में जानेंगे।


एक हिंदी अनुवादक Translator कौन है?


एक हिंदी अनुवादक Translator बनने के लिए, हिंदी भाषा का गहरा ज्ञान deep knowledge होना बहुत जरूरी है। एक अनुवादक कम से कम दो भाषाओं को जानता है। तो, एक Hindi Translator एक व्यक्ति है जिसके पास एक या अधिक अन्य भाषाओं के साथ हिंदी का गहरा ज्ञान है।


आमतौर पर, एक अनुवादक अंग्रेजी, स्पेनिश, फ्रेंच, जर्मन, मंदारिन, जापानी, कोरियाई जैसी भाषाओं के साथ अच्छी तरह से ज्ञात होता है, और सूची चलती है।

अधिकांश Translator अंग्रेजी से हिंदी का अनुवाद करते थे, लेकिन आजकल, अन्य भाषाओं को भी बराबर पहचान attention मिल रहा है।


एक अनुवादक Translator का एकमात्र कर्तव्य दो भाषाओं के बीच के अंतर को पुल करना और अन्य लोगों को अपनी भाषा में समझने में मदद करना है।


Translation अनुवाद प्राचीन काल से अस्तित्व में है, और आजकल, अनुवादक ज्यादातर किताबों, ब्लॉग, रिपोर्ट, कागजात, भाषण, वीडियो, फिल्में इत्यादि जैसी चीजों का Translate अनुवाद करते हैं।


एक कुशल हिंदी अनुवादक (efficient Hindi translator) वह है जो किसी भाषा के अर्थ या धारणा को हिंदी में बदले बिना उसका translate कर सकता है ताकि अधिकांश लोग इसे समझ सकें।


आज तक, नई अनुवादक new translator नौकरी भूमिकाएं खुल रही हैं और पिछले कुछ वर्षों में, Translation field अनुवाद क्षेत्र बहुत बढ़ गया है।


सरकारी और निजी क्षेत्र में Hindi translator की नौकरी की vacancies खुली हैं।  कई Hindi translators फ्रीलांसर के रूप में भी काम करते हैं और अच्छा जीवनयापन करते हैं।


हिंदी अनुवादक वेतन |Hindi Translator Salary


भारत में औसत भाषा अनुवादक नौकरियां वेतन रु 40,000 / - से रु 50,000 / - प्रति माह। यह नये beginners लोगों के लिए या Average salary से भी अधिक हो सकता है।


आपकी आय आपके प्रयासों efforts और उस कंपनी पर निर्भर करती है जिसके लिए आप काम कर रहे हैं।  कुछ फ्रीलांसर रुपये 70,000/- से रु.  1,00,000/- प्रति माह भी कमाते हैं।


वेतन चाहे जो भी हो, Hindi translator का काम दिलचस्प होता है और अधिकांश व्यवसायों most professions की तुलना में बेहतर पैसा कमाता है।


इसके अलावा, एक अनुवादक translator के रूप में, आपको असंख्य लोगों से मिलने और बातचीत करने का मौका मिलता है, जो अपने आप में फायदेमंद है।


एक Translator के रूप में, यदि आप सबसे अलग दिखना चाहते हैं, तो आपको दो से अधिक भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए।  यह आपके पैसे कमाने के अवसरों में सुधार कर सकता है, लेकिन यह भी बहुत अच्छा है यदि आप केवल दो भाषाएं जानते हैं, तो आपको बस अपनी नौकरी में सुधार करने और अधिक कुशल होने की आवश्यकता है।


हिंदी अनुवादक नौकरी के अवसर |Hindi Translator Job Opportunities


एक हिंदी अनुवादक translator के रूप में, आपके पास नौकरी के बहुत सारे अवसर हैं।


 एक translator का काम बहुत बड़ा होता है और इसमें translation शामिल होता है- किताबें, रिपोर्ट, पत्र, प्रस्ताव proposals, रिपोर्ट, लेख articles, कागजात papers, और मूल रूप से लिखित या बोली जाने वाली किसी भी चीज़ को हिंदी भाषा में समझने की आवश्यकता होती है।


हिंदी अनुवादक Translator नौकरियों के लिए टॉप 15 वेबसाइटें


यदि आप एक नये beginner translator हैं या आप हिंदी अनुवाद translation की नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं।  यहां 15 वेबसाइटों की सूची दी गई है जो आपको हिंदी में पार्ट टाइम या freelancing translation नौकरी के अवसर प्रदान करेंगी।


 आप इनमें से कुछ वेबसाइटों से परिचित हो सकते हैं, जबकि उनमें से कुछ आपके लिए नई होंगी।  पता लगाने के लिए और अधिक पढ़ें।


1. अपवर्क (Upwork)


Upwork सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली फ्रीलांसिंग वेबसाइटों में से एक है।  यहां, एक फ्रीलांसर के रूप में, आप हिंदी में फ्रीलांस ट्रांसलेशन जॉब पा सकते हैं।


 प्रक्रिया सरल process is simple है, आपको बस अपवर्क पर जाने और खाता बनाने के लिए साइन अप करने की आवश्यकता है।  फिर, आपको अपनी योग्यताएं भरनी होंगी।  आपका आवेदन असाधारण और रचनात्मक होना चाहिए।  कई बार लोग अपने हुनर ​​का वर्णन करते हुए अपना एक वीडियो भी अपलोड करते हैं।


 हालाँकि, Upwork में, चयन दर कम है।  लेकिन अगर आपको लगता है कि आपके पास पर्याप्त कौशल है, तो आपको अपवर्क करना चाहिए।


 यहां एक freelance translator के रूप में, आप $10 से $20 प्रति घंटे के बीच कमा सकते हैं।


2. फाइवर (Fiverr)


Fiverr सबसे बड़ी freelancing वेबसाइटों में से एक है। यहां, दुनिया भर के लोग फ्रीलांसिंग गिग ढूंढने आते हैं। 

खाता बनाना बहुत आसान है। आपको बस अपनी योग्यता के बारे में सही जानकारी भरनी होगी। पेआउट भी आसान हैं।


3. फ्रीलांसर (Freelancer)


फ्रीलांसर भी एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर आपको ढेर सारे हिंदी ट्रांसलेटर जॉब मिल सकते हैं।  इसके लिए आपको अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, जापानी या किसी अन्य भाषा का उचित ज्ञान होना चाहिए, जैसा कि नौकरी देने वाले की आवश्यकता है।


 आप फ्रीलांसर से $5 से $10 प्रति घंटे कमा सकते हैं।


4. ट्रूलांसर (Truelancer)


 Truelancer फ्रीलांसरों के लिए एक लोकप्रिय साइट है।  एक हिंदी translator के रूप में, आप साइन-अप कर सकते हैं और अपनी साख भर सकते हैं।


 अन्य फ्रीलांसिंग वेबसाइटों की तरह, आपको अपने खाते में अपनी योग्यता और उपलब्धियों को चित्रित करना होगा।  उसके बाद, आप हिंदी translation नौकरियों को ब्राउज़ कर सकते हैं और उनके लिए आवेदन कर सकते हैं।


 आप लगभग Rs.  20,000 से रु.  30,000 प्रति माह आसानी से एक beginner के रूप में।


5. लिंक्डइन (LinkedIn)


आपने LinkedIn को नौकरी तलाशने वालों के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में सुना होगा। मेरा विश्वास करो, लिंक्डइन professional कनेक्शन बनाने के लिए एक महान मंच है। एक हिंदी translator के रूप में, आप potential ग्राहकों या कंपनियों से जुड़ सकते हैं जहां आप काम करना चाहते हैं।


लिंक्डइन के पास बहुत सारे अवसर हैं जो direct या indirect रूप से आपके पास आते हैं।  यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका कितना अच्छा इस्तेमाल करते हैं।


लिंक्डइन पर, आप अपनी प्रोफ़ाइल बनाए रख सकते हैं और अपनी योग्यता प्रदर्शित कर सकते हैं।  आप लोगों से संपर्क कर सकते हैं और उनसे अवसर मांग सकते हैं।  साथ ही, लिंक्डइन नियमित रूप से नौकरी चाहने वालों को नौकरी के openings की सूचना देता है।  तो यह आपके लिए फायदे की स्थिति है।


6. नौकरी.कॉम (Naukri.com)


 Naukri.com भारत के शुरुआती ऑनलाइन जॉब पोर्टल्स में से एक है।  Naukri.com पर, आप टॉप कंपनियों में हिंदी translator की नौकरी पा सकते हैं।


 ये सभी कंपनियां अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त हैं और आपके पास चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं।  आप इस वेबसाइट पर पूरी तरह से भरोसा कर सकते हैं।  अगर आप इस वेबसाइट के बारे में नहीं जानते हैं तो अब आपको इसमें अकाउंट बना लेना चाहिए।


7. इंडीड (Indeed)


 Indeed नौकरी खोजने के लिए सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में से एक है।  पूरी दुनिया में लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।  दरअसल, आप legit Hindi translator नौकरियां पा सकते हैं।


 नौकरियां अपलोड करने वाली कंपनियां सत्यापित हैं और आप बिना किसी हिचकिचाहट के उन पर आवेदन कर सकते हैं।


 आपको साइन-अप करना होगा और अपनी परिचय भरना होगा।  उसके बाद, आपको अपना बायोडाटा अपलोड करना होगा और प्रत्येक नौकरी के लिए व्यक्तिगत रूप से आवेदन करना होगा।


 एक बार चुने जाने के बाद, आप प्रोटोकॉल के अनुसार आगे बढ़ सकते हैं।  एक हिंदी translator के लिए वेतन 10,000 रुपये प्रति माह से शुरू होता है और यह 50,000 रुपये और उससे अधिक तक जाता है।


8. क्विकर नौकरियां (Quickr Jobs)


 क्विकर हाल के दिनों में सबसे लोकप्रिय जॉब प्लेटफॉर्म में से एक बन गया है, और आप यहां बहुत सारी हिंदी translator नौकरियां पा सकते हैं।


 आप यहां वर्क फ्रॉम होम, पार्ट-टाइम और फुल-टाइम हिंदी ट्रांसलेटर जॉब पा सकते हैं।  वेतनमान 20,000 रुपये से 50,000 रुपये तक है।


9. मॉन्स्टर इंडिया (Monster India)


 मॉन्स्टर दुनिया भर में व्यापक रूप से जाना जाने वाला और भरोसेमंद जॉब प्लेटफॉर्म है।  आप हिंदी ट्रांसलेटर नौकरियों की तलाश कर सकते हैं।


 मॉन्स्टर में, आप सभी प्रकार के हिंदी ट्रांसलेटर नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं, चाहे वह घर से अनुवाद की नौकरी हो या घर में।  आप यहां फुल-टाइम या पार्ट-टाइम अवसरों की तलाश कर सकते हैं।  सभी नौकरियां अच्छी तरह से भुगतान और वैध हैं।


10. शाइन (Shine)


शाइन देश भर में translators सहित नौकरी तलाशने वाले के लिए एक लोकप्रिय job platform है। आप इस मंच पर सैकड़ों नौकरियां पा सकते हैं।


आप जानी-मानी कंपनियों में ट्रांसलेटर के रूप में फुल-टाइम या पार्ट-टाइम नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।


 आप शुरुआत में लगभग 10,000 रुपये से 30,000 रुपये प्रति माह कमा सकते हैं।


11. Simplyhired.com


simplyhired  एक नौकरी पोर्टल है जहां आप यूएनडीपी (संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम) और प्रतिष्ठित कंपनियों जैसे बड़े संगठनों big organizations में हिंदी translator नौकरियां पा सकते हैं।

यदि आपके पास पर्याप्त अनुभव है और अपने translation skills का उपयोग करके कुछ अलग करने की इच्छा है, तो आपको यहां नौकरी ब्राउज़ करनी चाहिए।


12. ट्रान्सल्टर्स हब (TranslatorsHub)


 TranslatorsHub विशेष रूप से अनुवादकों के लिए एक मंच है।  यदि आप एक फ्रीलांसर के रूप में अनुवाद करने के क्षेत्र का पता लगाना चाहते हैं, तो आप साइन इन कर सकते हैं और एक फ्रीलांसर के रूप में TranslatorsHub से जुड़ सकते हैं।


 यह प्रमुख भारतीय भाषाओं का समर्थन करता है और यदि आप दो से अधिक भाषाओं को जानते हैं तो आप कई प्रोजेक्ट प्राप्त कर सकते हैं।


13. ट्रांसलेशन डायरेक्टरी (Translation directory)


 ट्रांसलेशन डायरेक्टरी भी अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद नौकरियों के लिए एक विशेष मंच है।  प्लेटफ़ॉर्म में साइन इन करने के लिए, आपको एक वर्ष के लिए प्रति माह $8 advance भुगतान करना होगा।  यहां, आप सभी प्रकार के सर्वश्रेष्ठ अंग्रेजी से हिंदी अनुवादक पा सकते हैं।


 प्रवेश करने के लिए, आपको प्रत्येक कार्य के लिए 50 से 200 शब्दों के बीच एक sample text प्रस्तुत करना होगा।  आप शुरुआत में 0.01 EUR- 0.02 EUR के बीच कहीं भी प्राप्त कर सकते हैं।


14. ProZ.com


 Proz.com दुनिया भर में भाषा पेशेवरों के लिए सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ी वेबसाइट है।  यदि आपकी भाषाओं में गहरी रुचि है और आप इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको ProZ.com पर साइन-अप करना चाहिए।


 किसी विशेष translation कार्य को खोजने के लिए, आपको दो ऐसी भाषाएँ चुननी होंगी जो आपके लिए सुविधाजनक हों और नौकरियों के लिए ब्राउज़ करें।  उचित research के बाद, आप प्रोज़ के माध्यम से एक हिंदी अनुवादक के रूप में एक perfect job प्राप्त कर सकते हैं।


15. गुरु (Guru)


 गुरु नए और अनुभवी translators के लिए एक popular freelancing platform है।  आपको बस उचित योग्यता और कौशल की आवश्यकता है।


 गुरु में, आप एक खाता बना सकते हैं।  यहां, आपको अपनी वास्तविक जानकारी और बैंक विवरण भरना होगा।


 आप हिंदी अनुवाद नौकरियों के लिए ब्राउज़ कर सकते हैं और एक प्रस्ताव जमा कर सकते हैं।  यदि नौकरी आपके कौशल सेट से मेल खाती है, तो आप आगे बढ़ सकते हैं।


 यहां, आप अपनी विशेषज्ञता के आधार पर $ 5 से $ 20 प्रति घंटे कमा सकते हैं।


 यदि आप विशेष रूप से सर्वश्रेष्ठ अंग्रेजी से हिंदी अनुवादक नौकरियों की तलाश में हैं तो वेबसाइट आपके लिए एक बड़ी संपत्ति है।  हालांकि, पंजीकरण के लिए आपको कितनी राशि का भुगतान करना होगा, इस बात का ध्यान रखें।


निष्कर्ष


 हिंदी अनुवादक के लिए करियर के अवसर विविध हैं।  यदि आप एक हिंदी अनुवादक बनना चाहते हैं और आपके पास एक भाषा को दूसरी भाषा में बदलने की असाधारण प्रतिभा है, तो आपके पास अनगिनत अवसर हैं जो आपकी प्रतीक्षा कर रहे हैं।


 एक बेहतर अनुवादक बनने के लिए आपको सीखते रहना होगा और बेहतर अवसरों की तलाश करते रहना होगा।  इस तरह आप इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं।


 उपर्युक्त फ्रीलांसिंग वेबसाइट और जॉब पोर्टल आपसे बस एक क्लिक की दूरी पर हैं।  वे सफलता के द्वार हैं।  उनका सर्वोत्तम उपयोग करें।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Diploma in Elementary Education (D. El. Ed.) की पूरी जानकारी हिंदी में– Course Details & Eligibility

  सरकार द्वारा primary and upper primary school में काम कर रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों के 2019 तक मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D. El. Ed.) पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने की संभावना है, प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय मंत्री  मानव संसाधन विकास के लिए चेतावनी दी है।  अनुमानित 1.5 मिलियन से 1.8 मिलियन अप्रशिक्षित शिक्षक स्कूलों में काम कर रहे हैं।  वे छात्रों को मानक -1 से मानक -8 तक पढ़ाते हैं।  इन शिक्षकों को शिक्षा के अधिकार (RTE) अधिनियम के अनुपालन के लिए विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा नियोजित किया गया था।  बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (संशोधन) विधेयक, 2017 भारतीय संसद द्वारा पारित किए जाने के बाद सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए D. El. Ed योग्यता  प्राप्त करना  अनिवार्य है।  क्या आपको इन अप्रशिक्षित शिक्षकों के बीच होना चाहिए, हम आपको डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स के लिए अध्ययन करने और अपनी नौकरी बचाने की सलाह देते हैं।  यहां हम  D. El. Ed   योग्यता  को प्राप्त करने के बारे में एक स

18 Best Free Online Courses तत्काल प्रवेश के साथ प्रमाण पत्र के साथ

  Online courses और सीखना कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाएंगे।  पोस्ट कोरोना, ऑनलाइन शिक्षा में अधिक कर्षण हो रहा है।  अब, Online courses में offline courses के समान मूल्य हैं।  ऑनलाइन स्रोतों से नए skills सीखना, जो कि उन लोगों के लिए भी एक वरदान है, जो रोजगार चाहते हैं या जो इसके लिए अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं।  यदि आप इन मुफ्त Online courses को पूरा करने के बाद प्रिंट करने योग्य प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे, तो आप उनसे बेहतर क्या पूछ सकते हैं।  कई वेबसाइटें हैं जो कई क्षेत्रों में Online courses प्रदान करती हैं।  कुछ पाठ्यक्रमों के लिए, वे शुल्क लेते हैं और उनमें से कुछ मुफ्त हैं।  आमतौर पर मुफ्त पाठ्यक्रमों में, वे पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्रदान नहीं करते हैं। यह हमेशा मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम खोजने के लिए आसान नहीं है जो अंत में एक प्रमाण पत्र भी प्रदान करता है। कुछ मुफ्त पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अंत में पैसे की मांग करते हैं।  इस लेख में बहुत ही सटीक ढंग से आपको प्रतिष्ठित मंच पर उपलब्ध मुफ्त पाठ्यक्रमों के बारे में पता चलेगा जो पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्र

Digital Marketing Secrets That Skyrocket Businesses! 🚀 Master the Game with These Proven Strategies!"

In today's fast-paced digital landscape, mastering the art of digital marketing is essential for businesses looking to thrive in the online realm. Digital marketing encompasses a wide range of strategies and tools that leverage the power of the internet to reach and engage target audiences Whether you're a small startup or a multinational corporation, implementing effective digital marketing strategies can significantly impact your brand's visibility, customer acquisition, and overall success. Website Optimization: A well-designed and user-friendly website serves as the foundation of your digital presence. Ensure your website is mobile-friendly, loads quickly, and provides a seamless user experience. Optimize it for search engines (SEO) to improve its visibility on platforms like Google. Utilize compelling visuals and persuasive content to keep visitors engaged. Search Engine Optimization (SEO): SEO is crucial for ranking high on search engine results pages (SERPs). Researc