Skip to main content

How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

फ्री वेब होस्टिंग साइट्स लिस्ट |Top 10 Best Free Web Hosting Sites with Complete Features |Free Web Hosting Sites Lists

 Free Web Hosting Sites और Domain का उपयोग हम अपनी Websites, Blogs , Affiliate Sites, E-Commerce site को एक पहचान व Sites की Ranking  Sites को बेहतर performance Search Results को और बेहतर बनाने में मदद करता है। यह एक वेब होस्टिंग कंपनी या एक वेब होस्टिंग service provider द्वारा प्रदान Provide या पेश किया जाता है। Free Web Hosting Sites या Web Hosting Sites हमें वेब पर अपने ब्लॉग की उपस्थिति बनाने में मदद करता है।



 पहले इंटरनेट का उपयोग केवल मेल भेजने के लिए किया जाता था। पिछले कुछ सालों में Internet का उपयोग बहुत ज्यादा बड़ा है वर्तमान में वेब पर कई कार्य किए जा रहे हैं जैसे pictures, वीडियो, documents को  Share करना ।


 pictures, वीडियो, documents आपस में या एक दूसरे को शेयर के साथ - साथ किसी के साथ भी शेयर कर सकते है और इसके लिए एक मंच की आवश्यकता होती है, और यह मंच एक होस्टिंग Provider द्वारा प्रदान किया जाता है।  एक वेब होस्टिंग हमारे ब्लॉग को हमेशा active रखने में मदद करती है। documents Share करने के साथ-साथ, कई होस्टिंग Provider SSL security भी प्रदान करते हैं।


 होस्टिंग वेबसाइट अपनी सेवाएं देने के लिए शुल्क लेते हैं।  लेकिन कुछ ऐसे वेबसाइटें मौजूद हैं जो मुफ्त वेब होस्टिंग सुविधाएँ प्रदान करती हैं।


हम अपने डोमेन को उन Free Hosting Sites पर होस्ट कर सकते हैं और उन फ्री सेवाओं का उपयोग करके अपने ब्लॉग को Perfect grow कर सकते हैं।


फ्री वेब होस्टिंग साइट्स लिस्ट |Free Web Hosting Sites List 


1. Blogger

2. WordPress

3. Wix

4. Weebly

5. Medium

6. Bravenet

7. X10Hosting

8. Joomla

9. Jimdo

10. Freehostia



 10 फ्री वेब होस्टिंग साइट्स |Top 10 Best Free Web Hosting sites with all features


1. BLOGGER


Blogger ब्लॉगिंग के लिए सबसे पुरानी Platform में से एक है और यह फ्री है।

Blogger Google का product है और Free Hosting प्रदान करने वाली सबसे बड़ी साइट्स में से एक है इसे हम freeWeb hosting on Google भी बोल सकते है। Blogger में आप फ्री हास्टिंग्स के साथ - साथ एक फ्री sub domain (.Blogspot.com) (Free Web Hosting Sites and Domain) भी मिल जाता है जिसका उपयोग करके आप अपना फ्री का ब्लॉग बना सकते है। Blogger पे zero Investment के साथ आप अपना ब्लॉग बना सकते है।

फ्री वेब होस्टिंग साइटों की बात की बात करे तो blogger सबसे अच्छा है। इसका उपयोग करना बहुत आसान है।

Blogger पे आप अपना फ्री ब्लॉग बनाये और अपने विचार लिख सकते है।


● यह पूरी तरह से फ्री है जिसमें "blogspot.com" सबडोमेन मिल जाता हैं। यहां आपको free SSL certificate भी मिल जाता है।

● इसमें User के उपयोग करने के लिए इसका interface बहुत ही आसान व सरल है।

इसमें आपको अच्छा थीम्स और  डिजाइन मिल जाता है।

● इसकी security की बात करें तो यह Google पर होस्ट किया गया है, यह Google के Top officials के द्वारा handle किया जाता है इसलिए यहां Data, security की कोई Problem नही है।


2. WordPress


WordPress अभी के time पे एक powerful और popular hosting platforms में से एक है। WordPress.org पर साइन अप करके आप अपने विचार यहां फ्री में लिख सकते है। 

यह पर ब्लॉग का सेटअप आपको खुद करना होगा। यह सभी features के साथ सबसे अच्छी फ्री वेब होस्टिंग साइट्स में से एक है। 

But इसकी full feature का उपयोग करने के लिए paid version को लेना होगा। लेकिन यदि आप ब्लागिंग सिख रहे है तो फ्री Version का उपयोग करें।


3. Wix


Wix निश्चित रूप से सभी features के साथ Best Free Web Hosting sites की सूची में इसको चुनने के लिए बहुत सारे डिज़ाइन और थीम हैं।


 इस प्लेटफॉर्म का एक और प्लस पॉइंट यह है कि यहां बैक-एंड का प्रबंधन प्लेटफॉर्म के शीर्ष अधिकारियों द्वारा किया जाता है, इसलिए केवल फ्रंट-एंड की देखभाल हमें करनी है।


 हमारे ब्लॉग को डिजाइन करने के लिए ड्रैग एंड ड्रॉप विकल्प अद्भुत है।  हमें केवल Wix ब्लॉग लॉन्च करने के लिए साइन अप करना होगा या WixAi का उपयोग कुछ सरल प्रश्नों के उत्तर देकर ब्लॉग को स्वचालित रूप से बनाने के लिए भी किया जा सकता है।


 यहां चुनने के लिए कई टेम्प्लेट और थीम हैं।  हर प्लेटफॉर्म की तरह, नीचे Wix के कुछ फायदे और नुकसान बताए गए हैं।


4. Weebly


Weebly हमारे कस्टम डोमेन को ब्लॉगिंग और होस्ट करने के लिए एक और प्लेटफॉर्म है।  कोई भी टेम्प्लेट या बटन, कोई भी अपनी इच्छा के अनुसार आसानी से उपयोग और छोड़ सकता है।  इस प्लेटफ़ॉर्म में अधिकांश अन्य प्लेटफ़ॉर्म की तरह साइडबार, फ़ॉर्म, विज्ञापन स्थान, सोशल मीडिया आइकन आदि शामिल हैं।


 यह सभी सुविधाओं के साथ सर्वश्रेष्ठ फ्री वेब होस्टिंग साइटों में से एक है।


5. Medium


Medium सभी सुविधाओं के साथ एक और सर्वश्रेष्ठ फ्री वेब होस्टिंग साइट है।  यह सबसे अच्छी साइटों में से एक है क्योंकि इसमें Audience का बहुत बड़ा आधार है।  लगभग 60 मिलियन लोग इस प्लेटफॉर्म पर visit करते हैं और यह संख्या बढ़ रही है।


 प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना सरल है, और यदि ब्लॉगिंग आपका जुनून है और आप अपनी प्रतिभा को दुनिया के सामने दिखाना चाहते हैं, तो यह बहुत अच्छा हो सकता है।


6. Bravenet


Bravenet भी सभी सुविधाओं के साथ सर्वश्रेष्ठ फ्री वेब होस्टिंग साइटों में से एक है।  यह प्लेटफॉर्म मुफ्त सबडोमेन के साथ अच्छी संख्या में पैकेज प्रदान करता है।  यहां कोई भी अपना कस्टम डोमेन आसानी से जोड़ सकता है।  ड्रैग एंड ड्रॉप फीचर टेम्प्लेट और विजेट्स को आसानी से नेविगेट करने में मदद करता है।


 टूल लेते हुए, Bravenet में एक ईमेल मार्केटिंग टूल भी है, जो संपर्क सूची बनाने के काम को आसान बनाता है और टेम्प्लेट के माध्यम से संदेशों को डिज़ाइन भी करता है।


7. X10Hosting


X10Hosting भी सभी सुविधाओं के साथ सर्वश्रेष्ठ मुफ्त वेब होस्टिंग साइटों में से एक है।  यह हमारे डोमेन को होस्ट करने और ब्लॉगिंग के माध्यम से अपने विचार लिखने के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म है।


 साथ ही PHP के latest versions के उपयोग के साथ, MySQL - यह स्थिर और अच्छे प्रदर्शन का वातावरण प्रदान करता है।


 यह प्लेटफ़ॉर्म Magento जैसे ईकामर्स टूल भी प्रदान करता है।  150+ टेम्प्लेट के साथ प्रदान किए गए 3 निःशुल्क ईमेल खातों के साथ, इस प्रकार आपके प्रदर्शन को बढ़ाता है।


8. Joomla


जूमला एक सर्वश्रेष्ठ फ्री वेब होस्टिंग साइट है जिसमें सभी सुविधाएं कुछ हद तक वर्डप्रेस के समान हैं लेकिन इसकी तुलना में सीमित विशेषताएं हैं।  हम आसानी से अपना कस्टम डोमेन जोड़ सकते हैं और उपयोग के लिए तैयार हैं।


 यह एक flexible interface है जो इसे उपयोग करना आसान बनाता है और इसके साथ किसी भी प्रकार के ब्लॉग स्थापित किए जा सकते हैं।


 ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए जूमला में कई विशेषताएं हैं और हम ब्लॉग के अलग-अलग हिस्सों को चलाने के लिए अलग-अलग प्रारूप का उपयोग कर सकते हैं।


 इसमें एक classic editor भी है जो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की तरह दिखता है और font, color, size, emoticons, tables, or background सेट करने में मदद करता है।


9. Jimdo


जिम्बो में कई basic features हैं जो हमें यहां अपने डोमेन को आसानी से होस्ट करने और ब्लॉगिंग शुरू करने देती हैं।  यह सभी सुविधाओं के साथ एक और सर्वश्रेष्ठ फ्री वेब होस्टिंग साइट है।


 यह एआई द्वारा संचालित है और यहां ब्लॉग की स्थापना में 3 मिनट से भी कम समय लगता है।  यह प्लेटफॉर्म वेबपेज, लोगो, फुटर आदि को फ्रंट-एंड में ही एडिट करने में मदद करता है।


 साथ ही लेफ्ट साइडबार की मदद से, आप पोस्ट की तारीख, शीर्षक, श्रेणी, स्थिति आदि को संपादित या जोड़ सकते हैं। इस प्रकार यह एक बहुमुखी मंच है।


10. Freehostia


फ्रीहोस्टिया सभी सुविधाओं के साथ एक और सर्वश्रेष्ठ फ्री वेब होस्टिंग साइट है जो हमें अपने डोमेन होस्ट करने और ब्लॉगिंग शुरू करने देती है।


 इस प्रकार यह प्लेटफ़ॉर्म एक तेज़ सर्वर प्रदान करता है जो हमारे होस्ट किए गए वेब पेज को थोड़ा तेज़ लोड करता है।  यह हमारे ई-कॉमर्स स्टोर को चलाने के लिए एक ई-कॉमर्स टूल भी प्रदान करता है।  इस प्रकार यदि आप मुफ्त ब्लॉगिंग की तलाश में हैं, तो यह एक अच्छा मंच है।


Comments

Popular posts from this blog

Diploma in Elementary Education (D. El. Ed.) की पूरी जानकारी हिंदी में– Course Details & Eligibility

  सरकार द्वारा primary and upper primary school में काम कर रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों के 2019 तक मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D. El. Ed.) पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने की संभावना है, प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय मंत्री  मानव संसाधन विकास के लिए चेतावनी दी है।  अनुमानित 1.5 मिलियन से 1.8 मिलियन अप्रशिक्षित शिक्षक स्कूलों में काम कर रहे हैं।  वे छात्रों को मानक -1 से मानक -8 तक पढ़ाते हैं।  इन शिक्षकों को शिक्षा के अधिकार (RTE) अधिनियम के अनुपालन के लिए विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा नियोजित किया गया था।  बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (संशोधन) विधेयक, 2017 भारतीय संसद द्वारा पारित किए जाने के बाद सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए D. El. Ed योग्यता  प्राप्त करना  अनिवार्य है।  क्या आपको इन अप्रशिक्षित शिक्षकों के बीच होना चाहिए, हम आपको डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स के लिए अध्ययन करने और अपनी नौकरी बचाने की सलाह देते हैं।  यहां हम  D. El. Ed   योग्यता  को प्राप्त करने के बारे में एक स

18 Best Free Online Courses तत्काल प्रवेश के साथ प्रमाण पत्र के साथ

  Online courses और सीखना कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाएंगे।  पोस्ट कोरोना, ऑनलाइन शिक्षा में अधिक कर्षण हो रहा है।  अब, Online courses में offline courses के समान मूल्य हैं।  ऑनलाइन स्रोतों से नए skills सीखना, जो कि उन लोगों के लिए भी एक वरदान है, जो रोजगार चाहते हैं या जो इसके लिए अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं।  यदि आप इन मुफ्त Online courses को पूरा करने के बाद प्रिंट करने योग्य प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे, तो आप उनसे बेहतर क्या पूछ सकते हैं।  कई वेबसाइटें हैं जो कई क्षेत्रों में Online courses प्रदान करती हैं।  कुछ पाठ्यक्रमों के लिए, वे शुल्क लेते हैं और उनमें से कुछ मुफ्त हैं।  आमतौर पर मुफ्त पाठ्यक्रमों में, वे पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्रदान नहीं करते हैं। यह हमेशा मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम खोजने के लिए आसान नहीं है जो अंत में एक प्रमाण पत्र भी प्रदान करता है। कुछ मुफ्त पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अंत में पैसे की मांग करते हैं।  इस लेख में बहुत ही सटीक ढंग से आपको प्रतिष्ठित मंच पर उपलब्ध मुफ्त पाठ्यक्रमों के बारे में पता चलेगा जो पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्र

Digital Marketing Secrets That Skyrocket Businesses! 🚀 Master the Game with These Proven Strategies!"

In today's fast-paced digital landscape, mastering the art of digital marketing is essential for businesses looking to thrive in the online realm. Digital marketing encompasses a wide range of strategies and tools that leverage the power of the internet to reach and engage target audiences Whether you're a small startup or a multinational corporation, implementing effective digital marketing strategies can significantly impact your brand's visibility, customer acquisition, and overall success. Website Optimization: A well-designed and user-friendly website serves as the foundation of your digital presence. Ensure your website is mobile-friendly, loads quickly, and provides a seamless user experience. Optimize it for search engines (SEO) to improve its visibility on platforms like Google. Utilize compelling visuals and persuasive content to keep visitors engaged. Search Engine Optimization (SEO): SEO is crucial for ranking high on search engine results pages (SERPs). Researc