Skip to main content

How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

पत्रकारिता Journalism Courses, Colleges, Jobs and Salaries

 Journalism कैसे बनें?  यह एक सवाल है कि कई Teenagers और कभी-कभी, 20s में young महिलाएं Women और पुरुष Men मुझसे अक्सर पूछते हैं।


 My honest answer: आप केवल Journalism course का अध्ययन studying करके और सम्मान के साथ graduating होकर Journalist नहीं बन सकते।  वास्तव में, आप केवल journalism degree प्राप्त करेंगे, लेकिन कभी पत्रकार (Journalist) नहीं बनेंगे।


 शायद आप इस unexpected response से चौंक गए हों।   मैं यह बताता हूं कि journalism क्या है।



पत्रकारिता क्या है?(What is Journalism?)


पत्रकारिता Journalism केवल एक job, Career या profession नहीं है जैसा कि ज्यादातर लोग मानते हैं।  और न ही यह glamorous माना जाता है, जैसा कि आजकल हो गया है।


 मेरी पूरी honest opinion ईमानदारी से राय में, पत्रकारिता journalism एक mission है।  और एक खतरनाक मिशन जो आपके जीवन की कीमत ले सकता है या यहां तक ​​कि आपको जीवन के लिए दर्दनाक बना सकता है।


 यहां पत्रकारों के बारे में कुछ तथ्य हैं  2019 में दुनिया भर में, कुल 49 पत्रकारों की हत्या कर दी गई, 57 को उनकी स्थिति को देखते हुए बंधक नहीं बनाया गया।  और कुछ 389 पत्रकार जेल में थे।


 अनगिनत Countless पत्रकारों को रहस्यमय तरीके से सड़कों से गायब कर दिया गया है, क्योंकि उनके परिवार को उम्मीद है कि वे किसी दिन घर लौटेंगे।


 क्या यह आवाज डरावनी है?  यह होना चाहिए।


 क्योंकि आप केवल एक course का Study करके कभी भी पत्रकार नहीं बन सकते।  पत्रकारिता के लिए उस सहज जुनून और आग की आवश्यकता है जिसके Under कोई कॉलेज या डिग्री नहीं हो सकती है।


 इसके लिए अज्ञात तथ्यों का पीछा करने, अंधेरे रहस्यों को उजागर करने, किसी की सुरक्षा और जीवन को खतरे में डालने के लिए खतरे के क्षेत्र में venture उद्यम करने और लोगों से डराने और धमकियों का सामना करने का साहस रखने की आवश्यकता है।


 In brief, आप सड़कों पर, रोजमर्रा की जिंदगी में और बिना आराम के पत्रकारिता सीखते हैं।


पत्रकारिता के ऋग्वेद (Rigors of Journalism)



पत्रकारिता को समर्पित घंटों की कड़ी मेहनत, नींद, भोजन और कभी-कभी दोनों के बिना काम करने की क्षमता की आवश्यकता होती है।


 एक अच्छा पत्रकार चौबीसों घंटे एक्शन के लिए तैयार रहता है और उस कहानी को पाने के लिए जो भी करना होता है वह करने को तैयार रहता है जिससे एक या कई लोगों की ज़िंदगी पर फर्क पड़ सकता है।


 तीन दशक के करीब, मैं हर उस तनावपूर्ण स्थिति से गुज़रा हूँ जो एक पत्रकार होने के कारण मेरे ऊपर आ सकती है।


 पत्रकारिता आपकी प्राकृतिक प्रवृत्ति पर निर्भर करती है कि वह किस तरीके से समाचारों और वर्तमान को सबसे अधिक दर्शकों तक पहुंचाती है।


 मैं न तो पत्रकारिता स्नातक हूं और न ही जनसंचार विशेषज्ञ।  फिर भी, पत्रकार के रूप में अपने दिनों के दौरान, मैंने इस चुने हुए मिशन में आश्चर्यजनक सफलता देखी है।  एक सफलता जिसके बारे में कई लोग सपने देख सकते हैं लेकिन कुछ हासिल कर सकते हैं।


डरें नहीं Don’t Get Scared


संभवतः, पत्रकारिता की my personal narrative आपको "कैरियर" बनाने या पत्रकारिता को अपने "पेशे" के रूप में चुनने से रोक सकती है।


 लेकिन इसकी जरूरत नहीं है।  क्योंकि आजकल, लगभग कोई भी एक प्रतिष्ठित पत्रकारिता कॉलेज या विश्वविद्यालय से अच्छी डिग्री वाला पत्रकार बन सकता है।


 हालांकि, एक डिग्री का मतलब यह नहीं है कि आपको उस जुनून और अतिरिक्त प्रयासों की आवश्यकता है जो मैं पहले उल्लेख करता हूं।


 आप एक पत्रकार के रूप में केवल पत्रकारिता पाठ्यक्रमों के साथ नौकरी प्राप्त कर सकते हैं- यह संभव है।  लेकिन आप व्यक्तिगत रूप से जो भी मैं कर रहा हूं, उसमें से अधिकांश के बिना आप असली पत्रकार नहीं बन सकते।


 इसलिए, आइए देखें कि पत्रकारिता में विभिन्न डिग्री क्या हैं जो आप प्राप्त कर सकते हैं।



पत्रकारिता पाठ्यक्रम और डिग्री Journalism Courses & Degrees.



इससे पहले, कुछ पत्रकारिता पाठ्यक्रम थे जो छात्रों के लिए कहीं भी उपलब्ध थे।  हालांकि, 1990 के दशक के मध्य में अचानक कॉलेजों की संख्या में उछाल आया- दोनों निजी और राज्य-संचालित, पत्रकारिता Courses & Degrees प्रदान करना।


 वर्तमान में, पूरे भारत में कई तरह के पत्रकारिता Courses & Degrees उपलब्ध हैं।


  • Diploma in Journalism
  • Bachelor of Journalism
  • Bachelor of Journalism & Communications
  • Bachelor of Media and Communications
  • Bachelor of Mass Media & Journalism
  • Bachelor of Media & Advertising
  • Basic Course in Photography & Videography


आमतौर पर, इनमें से कोई भी योग्यता आपको समाचार पत्र, पत्रिका, समाचार वेबसाइट, टीवी चैनल या यहां तक ​​कि सार्वजनिक सूचना ब्यूरो, केंद्र, राज्य सरकारों और भारत में केंद्र शासित प्रदेशों के publicity wing में प्रवेश स्तर की नौकरी पाने के लिए पर्याप्त होगी।

 इसके अतिरिक्त, आप इन उपरोक्त विषयों में Master’s degree भी कर सकते हैं।  आमतौर पर, इन सभी पत्रकारिता पाठ्यक्रमों के लिए पाठ्यक्रम लगभग समान है।

 पत्रकारिता में मास्टर डिग्री आपको मीडिया आउटलेट पर शोध कार्य खोजने में मदद कर सकती है।

 यदि आप इनमें से कोई भी डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं और एक समाचार मीडिया कंपनी के लिए काम करना शुरू करते हैं, तो मैं आपको भारत के सर्वश्रेष्ठ पत्रकारिता महाविद्यालयों में भाग लेने की सलाह दूंगा।


भारत में सर्वश्रेष्ठ पत्रकारिता कॉलेज Best Journalism Colleges in India



आप कई कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पत्रकारिता पाठ्यक्रम पा सकते हैं।  जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, पाठ्यक्रम कुछ हद तक समान होगा।

 और मैं दोहराता हूं कि एक पत्रकार बनने के बाद आप कॉलेज में जो कुछ भी सीखते हैं उस पर निर्भर नहीं होते हैं।  हालांकि, यहां कुछ कॉलेज हैं जिनके कुछ अच्छे पाठ्यक्रम हैं जो आपको पत्रकारिता में प्रवेश करने में मदद कर सकते हैं।



संचार और पत्रकारिता विभाग (पुणे, महाराष्ट्र)
Department of Communication & Journalism (Pune, Maharashtra)


पुणे में संचार और पत्रकारिता विभाग देश में अपनी तरह के सबसे पुराने कॉलेजों में से एक है।  यह 1956 के इतिहास का पता लगाता है।

 विभाग इच्छुक पत्रकारों के लिए विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है।  यह सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय, पुणे से संबद्ध है।


पत्रकारिता और जन संचार विभाग (हैदराबाद, तेलंगाना)Department of Journalism & Mass Communications (Hyderabad, Telangana)

इसके अलावा, भारत के सबसे पुराने पत्रकारिता महाविद्यालयों में से एक, हैदराबाद में पत्रकारिता और जनसंचार विभाग, Osmania University learning की उच्च सम्मानित सीट (Highly respected seat) के तहत कार्य करता है,  इस विभाग से एक डिग्री आपको देश के किसी भी media outlet में आसानी से job मिल जाएगी।


संचार और पत्रकारिता विभाग (मुंबई, महाराष्ट्र)Department of Communication & Journalism (Mumbai, Maharashtra)



मुंबई विश्वविद्यालय में संचार और पत्रकारिता विभाग इस क्षेत्र में एक recent प्रवेश है।  यह 2003 से संचालित हो रहा है। हालांकि, यह पत्रकारिता कॉलेज पत्रकारिता के विभिन्न क्षेत्रों में केवल Master’s degree प्रदान करता है।

 इस कॉलेज से एक डिग्री बहुत प्रतिष्ठित है और आपको अखबारों और कॉर्पोरेट दिग्गजों में उत्कृष्ट नौकरियां (excellent jobs) प्राप्त करने में मदद कर सकती है, जिनके लिए public relations की आवश्यकता होती है।


जादवपुर विश्वविद्यालय (कोलकाता, पश्चिम बंगाल)Jadavpur University (Kolkata, West Bengal)



पत्रकारिता और जनसंचार में Master’s degree कोलकाता, पश्चिम बंगाल के प्रतिष्ठित जादवपुर विश्वविद्यालय में उपलब्ध है।

 यह उन लोगों के लिए एक post-graduate course है जो किसी अन्य stream में Bachelor degree रखते हैं और journalism studies में interest रखते हैं।

 जादवपुर विश्वविद्यालय में two-year Master’s degree course Adult, सतत शिक्षा Continuing Education और विस्तार विभाग द्वारा संचालित किया जाता है।

 प्रवेश मानदंड (criteria) बहुत कड़े (stringent) हैं क्योंकि university केवल उत्कृष्ट छात्रों को स्वीकार करता है जिनकी journalism courses के अध्ययन (studying) में वास्तविक रुचि (genuine interest) है।



इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (नई दिल्ली, NCR )Indira Gandhi National Open University (New Delhi, NCR)



यदि आप पहले से कहीं काम कर रहे हैं और एक news media organization में काम पाने की इच्छा रखते हैं, तो नई दिल्ली में Indira Gandhi National Open University (IGNOU) से उपलब्ध Post Graduate Diploma in Journalism & Mass Communication में कोशिश करें।

 कोर्स की न्यूनतम एक साल की अवधि है लेकिन इसे पूरा करने में आपको चार साल तक का समय लग सकता है।

 IGNOU दो साल की अवधि के साथ Community Radio (CCR) में Certificate Course भी प्रदान करता है।

 यह course उन लोगों के लिए ideal है जो छोटे, community radio stations पर काम करना चाहते हैं, जो ग्रामीण घरों और दूरदराज के समुदायों (community) में शिक्षा और समाचार लाने के लिए पूरे भारत में स्थापित किए जा रहे हैं।

 IGNOU के इन दोनों journalism courses को Higher Secondary Certificate के अलावा किसी विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं है।  candidates के लिये कोई आयु सीमा व अन्य प्रतिबंध नहीं हैं।



पत्रकारिता और जनसंचार विभाग (वाराणसी, उत्तर प्रदेश) Department of Journalism & Mass Communication (Varanasi, Uttar Pradesh)




यह All India Radio, Doordarshan, Press Information Bureau और इसी तरह के अन्य संगठनों जैसे उभरते हुए Hindi media and government-owned media outlets में अपना Career बनाने के interested लोगों के लिए एक शानदार कॉलेज है।

 Banaras Hindu University में Journalism और Mass Communication को भारत के कुछ topmost Hindi journalists का produce करने के लिए जाना जाता है।

 यह विभाग BHU के कला विभाग का हिस्सा होने के बाद से 1973 से कार्य कर रहा है।

 BHU में तीन distinct journalism courses हैं।  इनमें include Master’s degree in Journalism & Mass Communication, Masters in Corporate Communication Management and Doctorate in Journalism & Mass Communication शामिल हैं।

 याद रखें, BHU  भारत में उच्च शिक्षा की बहुत Respected seat है और इसलिए, हर डिग्री आपको journalism क्षेत्र में प्रवेश करने में मदद कर सकती है।  BHU में उत्कृष्ट प्रशिक्षण के लिए अपने स्वयं के संसाधन भी हैं।



Tata Institute of Social Sciences (Various Locations)




एक शानदार कोर्स- Master of Arts (Media & Cultural Studies) Tata Institute of Social Sciences से उपलब्ध है।  उनके पास मुंबई, तुलजापुर, गुवाहाटी, चेन्नई और हैदराबाद में campuses हैं।

 इस कोर्स का उद्देश्य ऐसे पत्रकारों (journalists) को विकसित करना है जो संस्कृति और समाज के बारे में various modes बना सकते हैं और इसे आम जनता के लिए विभिन्न माध्यमों से प्रस्तुत कर सकते हैं।  यह community radio stations को खोलने या काम करने का skills भी प्रदान करता है।

 TISS course बहुत विशिष्ट है और मुख्य रूप से टीवी और अन्य platforms के लिए मीडिया, संस्कृति (culture), परंपरा और विरासत पर वीडियो बनाने से संबंधित है।

 चूंकि यह course भारत में अपनी तरह का एक है, इसलिए यह ideal है कि आप इस niche journalism में प्रवेश करें और various modes बनाएं।  आप learn writing और presentation skills भी सीखेंगे।

 हालांकि, यह course राजनीति(politics), अपराध(crime) और अन्य सामान को कवर करने के बारे में नहीं है जो समाचार संगठन आमतौर पर रुचि रखते हैं। इसके बजाय, यह एक ऐसा कोर्स है जो लोगों में foster cultural को बढ़ावा देने में मदद करता है।



Department of Journalism & Communication (Chennai, Tamil Nadu)




कई विदेशी institutes के साथ सहयोग और classroom training के साथ online lectures चेन्नई के मद्रास University में पत्रकारिता और संचार विभाग के Reputed Department से उपलब्ध पत्रकारिता पाठ्यक्रमों की कुछ विशेषताएं हैं।

 यह भारत में सीखने की सबसे पुरानी और सम्मानित सीट में से एक है।

 इस विभाग में journalism studies के चार अलग-अलग courses हैं।  Certificate in Journalism जो 1947 के रूप में शुरू किया गया था और 1975 में शुरू किया गया था, Journalism & Communication में MA, Journalism & Communication में MA Journalism- Online Media and Master of Philosophy (M. Phil)।

 हर standard के अनुसार, ये आठ journalism studies के लिए पूरे भारत में सबसे अच्छे कॉलेज हैं।  आप मीडिया, समाचार रिपोर्टिंग, फोटोग्राफी और कुछ अन्य skills के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे जो आपको एक पत्रकार बनने में मदद कर सकते हैं।

 एक बार जब आप इनमें से कोई भी पत्रकारिता journalism courses ले लेते हैं, तो कई तरह की नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।



पत्रकारिता पाठ्यक्रम के बाद नौकरिया । (Jobs After Journalism Courses)





यदि आप सोच रहे हैं कि पत्रकारिता का कोर्स पूरा करने के दौरान आप किस प्रकार की नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं, तो यहाँ कुछ विवरण हैं।


  • Proofreader

  • Reporter: for newspaper, TV, website, magazine, newswires

  • Subeditor: for newspaper, TV, website, magazine, newswires

  • Photographer: for newspaper, TV, website, magazine, newswires

  • Researcher: for newspaper, TV, website, magazine, newswires

  • Archivist: for newspaper, TV, website, magazine, newswires

  • Videographer: documentaries, news

  • Features Writer: for newspaper, TV, website, magazine, newswires

  • Content Writer: for blogs, companies and assorted clients or freelancing

  • Content Editor: for blogs and companies owning websites

  • Blogger: writing content for a blog site.


आप मेरे द्वारा ऊपर list लगभग हर category में entry level की नौकरियां पाएंगे।  आप स्वतंत्र पत्रकार के रूप में भी काम कर सकते हैं।



Internship का महत्व (Importance of Internships)




याद रखें, आपकी पत्रकारिता की studies के final year के दौरान एक समाचार संगठन के साथ एक excellent internship करना सबसे महत्वपूर्ण है।  क्योंकि internship के दौरान, आप media outlet में काम करने के लिए बहुत कुछ सीखते हैं।

 न्यूज़ रूम किसी भी excellent media organization का सबसे busiest part है।  क्योंकि भारत और दुनिया भर से खबरें दिन के हर एक सेकंड में लगातार आती रहती हैं।  और वहां के लोगों को उचित और जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

 internship यह भी साबित करेगी कि आप पत्रकार बन सकते हैं या नहीं।  मेरा यह कहने पर विश्वास करें: मैंने अधिकांश पत्रकारिता के छात्रों को internship से बाहर कर दिया है और कभी-कभी, internship के पहले कुछ दिनों के भीतर अपने journalism courses को छोड़ देते हैं।

 इसलिए, journalism courses के दौरान या बाद में मीडिया संगठनों में internship करना बेहद महत्वपूर्ण है।



पत्रकारिता वेतन और भत्ते(Journalism Salaries & Perks)



दरअसल, भारत में पत्रकारों के लिए पारिश्रमिक (remuneration) Central Ministry of Labor and Employmen के कामकाजी पत्रकारों के लिए वेज बोर्ड पर निर्भर करता है।

 हाल के वर्षों में, working journalists सरकारी कर्मचारियों के वेतनमान का फैसला करने वाले 7 वें वेतन आयोग के साथ समानता की मांग कर रहे हैं।

 हालांकि, 7 वें वेतन आयोग के अनुसार वेतन में संशोधन का मुद्दा पत्रकारों और उनके नियोक्ताओं की विभिन्न ट्रेड यूनियनों के बीच विवाद का प्रमुख कारण बन गया है।

 मीडिया संगठनों का दावा है कि कम विज्ञापन राजस्व और अन्य कारणों से मुनाफे में गिरावट के कारण वे उच्च वेतन का भुगतान नहीं कर सकते हैं।

 दूसरी ओर, पत्रकारों का कहना है कि मौजूदा वेतनमान लंबे समय और प्रयासों को सही नहीं ठहराते हैं और न ही वे पत्रकारिता में शामिल जोखिमों की भरपाई करते हैं।

 पत्रकार यूनियनों द्वारा कुछ याचिकाएं और मामले भारत भर में विभिन्न अदालतों में लंबित हैं।

 इसलिए, एक मीडिया संगठन आपको एक कर्मचारी के रूप में भर्ती नहीं करेगा।  इसके बजाय, आपको एक समाचार मीडिया संगठन के लिए छह महीने से तीन साल के बीच की अवधि के short-term to mid-term contracts हस्ताक्षर करना होगा।



यह क्या है?(What This Implies?)


मीडिया संगठनों के साथ short or mid-term contracts पर काम करने के कई सहमति हैं।  उनमें से सबसे ऊपर नौकरी की सुरक्षा (job security) है।

 इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि एक समाचार संगठन आपके contract को Renew करेगा जब यह Nears expiry के करीब होगा।  मतलब, आपको अपने  Skills और अनुभव (Experience) से matching नए रोजगार की तलाश शुरू करनी पड़ सकती है।

 contract system प्रणाली समाचार संगठनों को Provident Fund और अन्य भत्तों जैसे कुछ लाभों का भुगतान करने में सक्षम बनाती है।  इसके बजाय, वे बस एक निश्चित वेतन और भत्ते की पेशकश कर सकते हैं।

 और कुछ उदाहरणों में, आपको बिना किसी भत्तों के केवल एक fixed, all-inclusive amount of money  दी जाएगी।

 कुछ ऐसे समाचार संगठन भी हैं जो आपको एक  contract letter प्रदान नहीं करते हैं।  इसके बजाय, आपको अपनी सेवाओं के लिए आपके और management के बीच agreed amount  बताते हुए, हर महीने के अंतिम सप्ताह के दौरान कंपनी को एक चालान पेश करना होगा।

 इसका मतलब है कि आप समाचार संगठन के भुगतान पर नहीं, बल्कि केवल स्वतंत्र आधार freelance basis पर काम कर रहे हैं।


पत्रकारिता Job के लिए Age Restriction 
Age Restriction for Journalism Jobs



जबकि कोई भी मीडिया outlet इस बारे में खुले तौर पर घोषणा नहीं करता है, लेकिन ज्यादातर लोग पत्रकारिता की नौकरियों के लिए 35 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को नौकरी पर नहीं रखते हैं।  जब तक कि वे कुछ senior position के लिए अनुभवी पत्रकारों की तलाश में न हों।

 इसका मतलब है, उस उम्र तक पहुंचने के बाद नौकरियों का चुनाव भी कम होने लगता है।  बहुत senior position पदों पर नौकरी आसानी से उपलब्ध नहीं है।  इसलिए, आपको पत्रकारिता और अन्य विकल्पों जैसे corporate communications or public relations को छोड़ना पड़ सकता है।

 हालांकि, मैं आजकल पत्रकारों के लिए list average pay करूंगा। मैने Online research के माध्यम से पाया है ये विभिन्न स्रोतों पर आधारित हैं ।



पत्रकार औसत वेतनमान Average Journalist Pay Scale



आमतौर पर, एक intern किसी बड़े शहर से संचालित होने वाले बड़े मीडिया संगठन के लिए किसी भी माध्यम से Rs.5000 और Rs.7000 प्रति माह के बीच कमाते थे।

  • 1- 3 year experience: Rs.15,000 to Rs.25,000.

  • 3- 5 year experience: Rs.25,000 to Rs.40,000.

  • 5+ year experience: Rs.50,000 and above.


यदि आप बहुत खुशकिस्मत हैं कि आप अपने रास्ते को बढ़ाने के लिए और एक senior level तक पहुँच सकते हैं, तो आप अपने पदनाम और मीडिया संगठन के आधार पर प्रति माह 500,000 या उससे अधिक कमा सकते हैं।



भारत में पत्रकारिता के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य
Important Facts about Journalism in India




एक और बहुत महत्वपूर्ण बात को ध्यान में रखना: भारत World Press Freedom Index में 142 वें स्थान पर है।  यह देश के लिए बहुत ही शर्मनाक रेटिंग है।

 जो देश भारत से पीछे हैं, वे मुख्य रूप से अविकसित राष्ट्र और आतंकवाद के state sponsors हैं।  भारत पहले से ही Paris-based non-profit organization, Reporters without Borders (RSF) के World Press Freedom Index पर राष्ट्रों की ‘Red List’ में है।

 विभिन्न कारणों से भारत की press freedom ratings में पिछले कुछ वर्षों में भारी गिरावट आई है।  यह उन लोगों के लिए स्पष्ट होगा जो अखबार पढ़ते हैं या टीवी पर समाचार देखते हैं।

 पेड न्यूज की unhealthy और despicable practice, जो कुछ unscrupulous समाचार मीडिया संगठनों में लिप्त हैं,जो भारत की प्रेस की एक बार स्वस्थ रैंकिंग को और अधिक बदनाम कर दिया है।



Closing Thoughts



 निष्कर्ष निकालने से पहले, मैं दोहराता हूं कि पत्रकारिता किसी अन्य के विपरीत एक मिशन है।  हाँ  एक अच्छी पत्रकारिता की डिग्री आपको भारत में कुछ समाचार मीडिया Outlet के साथ शुरू करने में मदद कर सकती है।  लेकिन पत्रकार बनना एक डिग्री और पत्रकारिता उपाधि के साथ नौकरी पाने जितना आसान नहीं है।

Comments

Popular posts from this blog

Diploma in Elementary Education (D. El. Ed.) की पूरी जानकारी हिंदी में– Course Details & Eligibility

  सरकार द्वारा primary and upper primary school में काम कर रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों के 2019 तक मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D. El. Ed.) पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने की संभावना है, प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय मंत्री  मानव संसाधन विकास के लिए चेतावनी दी है।  अनुमानित 1.5 मिलियन से 1.8 मिलियन अप्रशिक्षित शिक्षक स्कूलों में काम कर रहे हैं।  वे छात्रों को मानक -1 से मानक -8 तक पढ़ाते हैं।  इन शिक्षकों को शिक्षा के अधिकार (RTE) अधिनियम के अनुपालन के लिए विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा नियोजित किया गया था।  बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (संशोधन) विधेयक, 2017 भारतीय संसद द्वारा पारित किए जाने के बाद सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए D. El. Ed योग्यता  प्राप्त करना  अनिवार्य है।  क्या आपको इन अप्रशिक्षित शिक्षकों के बीच होना चाहिए, हम आपको डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स के लिए अध्ययन करने और अपनी नौकरी बचाने की सलाह देते हैं।  यहां हम  D. El. Ed   योग्यता  को प्राप्त करने के बारे में एक स

How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

  How To Rank Blog Post On Google First Page Ranking your blog post on the first page of Google involves a combination of strategic content creation, on-page optimization, and off-page SEO efforts.  Keep in mind that search engine algorithms are complex and frequently updated, so there's no guaranteed method for achieving the first page.  However, the following steps can help improve your chances: 1.   Keyword Research Identify relevant keywords for your blog post.  Use tools like Google Keyword Planner,  SEMrush,  or Ahrefs to find keywords with high search volume and low competition. 2.  Quality Content Create high-quality, valuable, and well-researched content.  Google prioritizes content that meets the needs of users and provides a positive user experience. 3.   On-Page SEO Use your target keyword in the title,  headings,  and throughout the content naturally.  Ensure your content is well-structured with proper headings (H1, H2, etc.). Optimize meta tags (title and description

18 Best Free Online Courses तत्काल प्रवेश के साथ प्रमाण पत्र के साथ

  Online courses और सीखना कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाएंगे।  पोस्ट कोरोना, ऑनलाइन शिक्षा में अधिक कर्षण हो रहा है।  अब, Online courses में offline courses के समान मूल्य हैं।  ऑनलाइन स्रोतों से नए skills सीखना, जो कि उन लोगों के लिए भी एक वरदान है, जो रोजगार चाहते हैं या जो इसके लिए अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं।  यदि आप इन मुफ्त Online courses को पूरा करने के बाद प्रिंट करने योग्य प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे, तो आप उनसे बेहतर क्या पूछ सकते हैं।  कई वेबसाइटें हैं जो कई क्षेत्रों में Online courses प्रदान करती हैं।  कुछ पाठ्यक्रमों के लिए, वे शुल्क लेते हैं और उनमें से कुछ मुफ्त हैं।  आमतौर पर मुफ्त पाठ्यक्रमों में, वे पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्रदान नहीं करते हैं। यह हमेशा मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम खोजने के लिए आसान नहीं है जो अंत में एक प्रमाण पत्र भी प्रदान करता है। कुछ मुफ्त पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अंत में पैसे की मांग करते हैं।  इस लेख में बहुत ही सटीक ढंग से आपको प्रतिष्ठित मंच पर उपलब्ध मुफ्त पाठ्यक्रमों के बारे में पता चलेगा जो पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्र