Skip to main content

How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

Nutrition और Dietetics का Courses से Careers कैसे बनाये? Job और Salaries क्या है?

 अधिकांश भारतीय Student's इस बात से अनजान हैं कि वे Nutrition और Dietetics के क्षेत्र में अद्भुत करियर बना सकते हैं और दर्जनों पोषण और आहार विशेषज्ञ courses हैं जो आपको इसमें एक शानदार Career बनाने में मदद कर सकते हैं।


 कारण: आजकल के भारतीय इस देश के स्वतंत्रता के बाद के इतिहास में भोजन और Nutrition पर अधिक ध्यान दे रहे हैं।


 और इसके कई मजबूत कारण हैं कि Nutrition और Dietetics अब भारत के प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।




Nutrition और Dietetics का  महत्व Growing Importance of Nutrition and Dietetics



किसी भी supermarket में चलो या online किराने की दुकानों को browse करें।  आपको food products का एक शानदार विकल्प मिलेगा।  Organic, Genetically Modified (GM), Low Calorie,Low Cholesterol, Low Sugar, Gluten Free और ऐसे कई अन्य उत्पाद।


 कारण?  भारतीय अत्यंत स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो गए हैं।  ठीक ही तो।  वित्त वर्ष 2018-2019 में भारत में स्वास्थ्य महंगाई दर 7.6 प्रतिशत बढ़ी है।  इसका अर्थ है, आप आने वाले वर्षों में चिकित्सा उपचार और दवाओं के लिए अधिक भुगतान करेंगे।


 आश्चर्यजनक रूप से, इनमें से अधिकांश रोग और चिकित्सा मुद्दे गतिहीन जीवन शैली (sedentary lifestyle) और अनुचित आहार (improper diet) के कारण उत्पन्न होते हैं।  यह well known fact है, कि अपर्याप्त पोषण या Nutritional imbalances बहुत सारे अन्यथा रोके जाने वाले रोगों का कारण बनता है।


 इसके अलावा, भारतीय अब भोजन के लिए पसंद आने पर खराब हो जाते हैं।  उनके पास अब कई तरह के विकल्प हैं।


 इसलिए, वे अपने स्वाद और बजट का consume करते हैं, जबकि Diet और nutritional संबंधी विचारों के लिए अंधे होते हैं।



The Current Scenario in India




अमेरिकी सरकार की नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन पर उपलब्ध रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 135 मिलियन से अधिक लोग मोटापे और अधिक वजन से पीड़ित हैं।

 इसका मतलब यह है कि सामान्य और स्वस्थ वजन मानकों(healthy weight standards) के लिए लगभग 10 प्रतिशत भारतीय जनसंख्या राष्ट्रीय और वैश्विक सीमाओं(global limits) से बहुत अधिक है।

 यह सर्वविदित है कि भारी व्यक्तियों को हृदय रोग(heart disease), मधुमेह(diabetes) और अन्य प्रमुख पुरानी बीमारियों का खतरा होता है।

 और इससे भी बदतर, भारत दुनिया में अधिक वजन वाले बच्चों की दूसरी सबसे बड़ी आबादी का घर है।  भारत में 14.4 मिलियन से अधिक बच्चे मोटापे और अधिक वजन से प्रभावित हैं,

 हालांकि भारत सरकार इस खतरे से निपटने के लिए कई कदम उठा रही है, लेकिन उनके प्रयासों से थोड़ी सफलता मिल रही है।

 हालांकि सरकार यह बताती है कि स्कूल कैंटीन और Restaurants unhealthy food नहीं बेचते हैं, लेकिन माता-पिता और यहां तक ​​कि बच्चों को इस तरह के सामान को खरीदने से रोकते हैं।





इसका क्या मतलब है?What This Means?



उपरोक्त तथ्य और आंकड़े भारतीयों के बीच नहीं गए।  वास्तव में, अधिकांश लोग अब अनुचित भोजन, पोषण और आहार के खतरों के लिए जाग रहे हैं।

 एक स्पष्ट संकेतक यह है कि भारतीय पुरानी बीमारियों से उत्पन्न किसी भी लागत को cover करने के लिए स्वास्थ्य बीमा(health insurance) खरीदने पर बहुत अधिक पैसा खर्च कर रहे हैं।

 एक शोध स्पष्ट रूप से दिखाता है कि हृदय(cardiac) और अन्य lifestyle diseases के लिए महंगे उपचारों को cover करने के लिए चिकित्सा बीमा(medical insurance) लेने वाले भारतीयों की संख्या में 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

 इसके अलावा, भारतीय स्वास्थ्य खाद्य (health foods)पदार्थों के लिए अधिक भुगतान करने को तैयार हैं, जिससे कई मौजूदा food companies और startups को एक स्वस्थ जीवन शैली(healthier lifestyle) के लिए उत्पादों का निर्माण करना पड़ता है।

 और एक ही समय में, भारतीयों को किसी भी जीवन शैली की अन्य बीमारियों को दूर करने के लिए संतुलित और स्वस्थ भोजन की आदतों के बारे में जानने के लिए Dieticians experts और Nutrition experts से मिलने की इच्छा होती है।

 इसलिए, भारत के Nutrition और Dieticians क्षेत्र में करियर बनाने का यह सही समय है।




भारत में पोषण और आहार विज्ञान के छेत्र करियर Nutrition and Dietetics Careers in India



मेरे द्वारा बताए गए तथ्यों facts से, आप स्पष्ट रूप से न केवल एक तत्काल आवश्यकता को देख सकते हैं, बल्कि भारत में Nutrition और Dietetics careers के लिए भी व्यापक wide scope बना सकते हैं।

 इसलिए, वर्तमान में उपलब्ध विभिन्न Nutrition और Dietetics careers विकल्पों को देखते हुए शुरुआत करें।


  • Dietician
  • Nutritionist
  • Food Technologist
  • Nutrition Analyst
  • Nutrition Consultant
  • Food Processing Technician
  • Nutrition Consultant
  • Food & Nutrition Auditor
  • Quality Assurance Officer/ Technician
  • Medical Coder for Food & Nutrition
  • Research & Development Scientist
  • Food Additives Specialist
  • Field Advisor: Nutrition & Food
  • Food Production Manager
  • Food & Nutrition Writer/ Columnist


वास्तव में, 100 से अधिक ऐसे job titles और पदनाम हैं, जिन्हें आप देख सकते हैं कि आप किसी food और Nutrition career के बारे में गंभीर हैं या नहीं।

 भारत में food और Nutrition Courses

 आप जहां रहते हैं, आपकी शिक्षा और कैरियर की पसंद के आधार पर, भारत में आप कर सकते हैं अनगिनत Dietetics और Nutrition Courses हैं।



Industrial Training Institutes (ITI)



यदि आप अपने करियर के चौराहे पर खड़े हैं, तो यहाँ कुछ अच्छी खबर है।  भारत सरकार के Skill India program के तहत, कई औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान या जिन्हें आमतौर पर भारत में ITI के रूप में जाना जाता है, Food और Nutrition में प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम Certificate Courses प्रदान कर रहे हैं।


  • Certificate in Food Technology
  • Certificate in Food Processing
  • Laboratory Technician: Food & Nutrition
  • Nutrition Assistant (for hospitals, companies etc.)
  • Laboratory Food Analyst


ये भारत भर के चुनिंदा ITI केंद्रों पर उपलब्ध Non-Engineering courses हैं।  ये courses 6 महीने से दो साल की अवधि के हैं।  और वे बहुत अधिक खर्च नहीं करते हैं।

 इसलिए, यदि आप एक Nutrition और Dietetics career के बारे में गंभीर हैं, जिसमें कम studies की आवश्यकता होती है और इसमें कम खर्च शामिल होते हैं, तो इन और इसी तरह के अन्य courses के लिए अपने निकटतम ITI से जांच करें।



Diploma Programs in Dietetics, Food & Nutrition




भारत में कई Excellent Universities हैं जो Dietetics, food और Nutrition में एक वर्षीय Diploma courses प्रदान करते हैं।

 ये आमतौर पर post-graduate courses हैं।  मतलब, आपको उनके लिए नामांकन करने के लिए Bachelor of Science(BSc) या किसी अन्य graduation की Degree की आवश्यकता होगी।

 उदाहरण के लिए, मुंबई विश्वविद्यालयUniversity of Mumbai, एक वर्ष की अवधि के सर्वोत्तम Dietetics, Nutrition और Dietetics Diploma courses प्रदान करता है।

 यह courses उन स्नातकों के लिए आदर्श है जो एक प्रवेश स्तर पर कैरियर विकल्प के रूप में आहार, भोजन और पोषण लेने की इच्छा रखते हैं।

 आम तौर पर, एक डिप्लोमा आपको पूरे भारत में अस्पतालों, खाद्य कंपनियों और खाद्य परीक्षण प्रयोगशालाओं में नौकरी दिलाएगा।  आप अपने कौशल को ठीक कर सकते हैं और उच्च पदों के लिए जा सकते हैं।

 डिप्लोमा कार्यक्रम का एक और लाभ पत्रकारिता स्नातकों के लिए है।  यदि आप किसी भी समाचार पत्र या पत्रिका के लिए स्वास्थ्य लेखक के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं या टीवी पर एक स्वस्थ खाने के शो की मेजबानी करना चाहते हैं, तो आप पत्रकारिता पाठ्यक्रम से स्नातक होने के बाद इस एक साल का डिप्लोमा ले सकते हैं।

 इसके अलावा, यह डिप्लोमा आपको fitness सेंटर और upmarket gyms में Dietician और Nutrition consultant के रूप में काम करने के लिए भी योग्य होगा जो देश भर में fast springing कर रहे हैं और अधिक से अधिक लोग अपनी जीवन शैली के हिस्से के रूप में exercising करने के लिए लेते हैं।



Bachelor Degree in Dietetics, Food & Nutrition




food nutrition और dietetics में स्नातक की डिग्री इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए अब तक की सबसे अच्छी योग्यता है।

 भारत के कुछ सम्मानित विश्वविद्यालयों (Respected universities)से कई Bachelor of Science (BSc) पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।

 dietetics, food और Nutrition में BSc आप इस industry में सबसे अच्छी नौकरी पा सकते हैं।

 आप उपरोक्त नौकरियों में से किसी पर काम कर सकते हैं।

 इसलिए, मेरा सुझाव है कि आप dietetics, nutrition और food में BSc करने के लिए अपने स्थान के आधार पर कुछ best universities की जाँच करें।



Salaries in Food, Nutrition & Dietician Jobs





जैसा कि आपने देखा है कि भारत के खाद्य, पोषण और आहार उद्योग में नौकरियों की कोई कमी नहीं है।  और वेतन भी किसी भी extremely से बहुत अच्छा है।

 यदि आप नौकरी पाने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं- यहां तक ​​कि खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) और खाद्य और औषधि प्रशासन जैसी एजेंसियों में सरकार के साथ एक प्रवेश स्तर के पद, आपको प्रचलित 7 वें वेतन आयोग के अनुसार भुगतान किया जाएगा  केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए।

 मतलब, आप प्रतिमाह वेतनमान Rs.25,000 से अधिक प्रति माह से अधिक होंगे

 और यदि आप Multinational Companies (MNCs) सहित भारत की किसी भी प्रतिष्ठित Fast Moving Consumer Goods (FMCG) कंपनियों में कार्यरत हैं, तो आपका शुरुआती वेतन लगभग रु30,000 प्रति माह प्लस भत्ते।

 Star rated hotels और Resorts प्रवेश स्तर के food, Nutrition और dieticians के लिए थोड़ा कम भुगतान करते हैं, औसत वेतन रु 20,000 प्रति माह से अधिक प्रति भत्ते से शुरू होता है।

 Entry level पर Food and nutrition journalists से प्रति माह 10,000 से 15,000 रुपये की उम्मीद की जा सकती है।

 ITI प्रमाण पत्र रखने वाले Food और Nutrition Technicians को आमतौर पर प्रवेश स्तर की नौकरियों के लिए उद्योग पर निर्भर करते हुए, रु10,000 से रु 15,000 प्रति माह मिलते हैं।

 प्रवेश स्तर पर food और Nutrition के लिए Lab Technicians भी रु 10,000 और रु 15,000 के बीच मिलते हैं।

 कृपया ध्यान दें, ये एंट्री लेवल जॉब सैलरी हैं।  अपने अनुभव(Experience) और विशेषज्ञता(Expertise) के साथ और निश्चित रूप से, एक अच्छी डिग्री, आप बहुत अधिक कमा सकते हैं।

 लेकिन यहाँ कुछ बहुत अच्छी खबर है: भारत में Breweries और Distilleries food और Nutrition graduates के लिए सबसे ज्यादा भर्ती होने वालों में से एक हैं।

 हालांकि, रिक्तियों आमतौर पर सीमित हैं।  उन्हें सभी प्रकार के मादक पेय पदार्थों का परीक्षण करने के लिए भोजन, पोषण और आहार विशेषज्ञ की आवश्यकता होती है।  यह एक कठिन काम है लेकिन प्रवेश स्तर की भर्ती न्यूनतम वेतन के रूप में 50,000 रुपये की उम्मीद कर सकती है।

Wrap Up

उपरोक्त तथ्यों को देखते हुए, एक खाद्य और पोषण कैरियर बनाने का समय अभी है।  भारत में लगभग हर विश्वविद्यालय भोजन और पोषण में BSc की डिग्री प्रदान करता है।  इसलिए, अपने सबसे करीबी का चयन करें और अपना कैरियर शुरू करें

Comments

Popular posts from this blog

Diploma in Elementary Education (D. El. Ed.) की पूरी जानकारी हिंदी में– Course Details & Eligibility

  सरकार द्वारा primary and upper primary school में काम कर रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों के 2019 तक मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D. El. Ed.) पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने की संभावना है, प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय मंत्री  मानव संसाधन विकास के लिए चेतावनी दी है।  अनुमानित 1.5 मिलियन से 1.8 मिलियन अप्रशिक्षित शिक्षक स्कूलों में काम कर रहे हैं।  वे छात्रों को मानक -1 से मानक -8 तक पढ़ाते हैं।  इन शिक्षकों को शिक्षा के अधिकार (RTE) अधिनियम के अनुपालन के लिए विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा नियोजित किया गया था।  बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (संशोधन) विधेयक, 2017 भारतीय संसद द्वारा पारित किए जाने के बाद सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए D. El. Ed योग्यता  प्राप्त करना  अनिवार्य है।  क्या आपको इन अप्रशिक्षित शिक्षकों के बीच होना चाहिए, हम आपको डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स के लिए अध्ययन करने और अपनी नौकरी बचाने की सलाह देते हैं।  यहां हम  D. El. Ed   योग्यता  को प्राप्त करने के बारे में एक स

How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

  How To Rank Blog Post On Google First Page Ranking your blog post on the first page of Google involves a combination of strategic content creation, on-page optimization, and off-page SEO efforts.  Keep in mind that search engine algorithms are complex and frequently updated, so there's no guaranteed method for achieving the first page.  However, the following steps can help improve your chances: 1.   Keyword Research Identify relevant keywords for your blog post.  Use tools like Google Keyword Planner,  SEMrush,  or Ahrefs to find keywords with high search volume and low competition. 2.  Quality Content Create high-quality, valuable, and well-researched content.  Google prioritizes content that meets the needs of users and provides a positive user experience. 3.   On-Page SEO Use your target keyword in the title,  headings,  and throughout the content naturally.  Ensure your content is well-structured with proper headings (H1, H2, etc.). Optimize meta tags (title and description

18 Best Free Online Courses तत्काल प्रवेश के साथ प्रमाण पत्र के साथ

  Online courses और सीखना कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाएंगे।  पोस्ट कोरोना, ऑनलाइन शिक्षा में अधिक कर्षण हो रहा है।  अब, Online courses में offline courses के समान मूल्य हैं।  ऑनलाइन स्रोतों से नए skills सीखना, जो कि उन लोगों के लिए भी एक वरदान है, जो रोजगार चाहते हैं या जो इसके लिए अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं।  यदि आप इन मुफ्त Online courses को पूरा करने के बाद प्रिंट करने योग्य प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे, तो आप उनसे बेहतर क्या पूछ सकते हैं।  कई वेबसाइटें हैं जो कई क्षेत्रों में Online courses प्रदान करती हैं।  कुछ पाठ्यक्रमों के लिए, वे शुल्क लेते हैं और उनमें से कुछ मुफ्त हैं।  आमतौर पर मुफ्त पाठ्यक्रमों में, वे पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्रदान नहीं करते हैं। यह हमेशा मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम खोजने के लिए आसान नहीं है जो अंत में एक प्रमाण पत्र भी प्रदान करता है। कुछ मुफ्त पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अंत में पैसे की मांग करते हैं।  इस लेख में बहुत ही सटीक ढंग से आपको प्रतिष्ठित मंच पर उपलब्ध मुफ्त पाठ्यक्रमों के बारे में पता चलेगा जो पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्र