Skip to main content

How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

Online Content Writing Job: घर से 30 बेस्ट Content Writing नौकरियां(Jobs) करे महीने के 10000 से 20000 तक कमाओ

 क्या आप जानते हैं कि content writing क्या है? और  content writing के बेस्ट job कौन से हैं?



“Content writing को मोटे तौर पर ऑनलाइनonline marketing या सार्वजनिक जागरूकता(public awareness) के लिए Blog  और वेबसाइटों के लिए एक लेख बनाने के रूप में परिभाषित किया गया है।  Content writing के मुख्य उद्देश्यों में जानकारी प्रदान करना शामिल है जो Action के रूप में Translates करता है।


 इस प्रक्रिया में ऐसे कीवर्ड का उपयोग करना शामिल है जिन्हें लोग बहुत विश्वसनीय स्रोतों से अनुसंधान(Research) के साथ अक्सर खोजते हैं जिन पर लोग भरोसा कर सकते हैं और Action कर सकते हैं। "


 महामारी में, कई लोग अपनी नौकरी खो चुके हैं।  COVID-19 के दौरान बस कुछ पेशे स्थिर दर से बढ़े हैं।



Content writing उनमें से एक है।



Content writing आपके घर से आराम से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।


 यदि आप Content writing में शुरुआत करना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं।  शुरुआत में, यह डराने वाला लग सकता है लेकिन यह नहीं है।


 अर्थव्यवस्था में अचानक गिरावट के कारण, छोटी और बड़ी कंपनियां पहले से ज्यादा freelancers को काम पर रख रही हैं।  इसके एक बड़े हिस्से में freelance content writers शामिल हैं।


 इसलिए, आप इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं।


 यदि आपके पास English literature या Journalism और जनसंचार(Mass Communication) की डिग्री है तो यह आश्चर्यजनक है।  लेकिन अगर आप एक अलग Background से हैं तो चिंता न करें, आप अभी भी content writer के रूप में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं।


 मुझे पता है कि आप content writer में नौकरी ढूंढ रहे हैं।  यह एक विविध क्षेत्र है और इसकी विभिन्न शाखाएँ हैं।


 मैं आपको सबसे पहले 19 सर्वश्रेष्ठ content writer जॉब्स दिखाऊंगा और फिर मैं आपको सर्वश्रेष्ठ platforms की सूची दूंगा जहां आप अपनी content writer सर्विस बेच सकते हैं।



Best Freelance Content Writing Jobs



आप एक कंपनी के लिए एक content writer के रूप में पूर्णकालिक काम कर सकते हैं या आप freelance content writing सेवा प्रदान कर सकते हैं।  अधिकांश content writer एक freelancer के रूप में काम करना पसंद करते हैं क्योंकि वे अधिक पैसा बना सकते हैं और अधिक समय की स्वतंत्रता है।

 यहां कुछ बेहतरीन content writing जॉब्स हैं।



1. Blogger




यह content writers के बीच writing का सबसे लोकप्रिय रूप है।  जब से इंटरनेट अधिक सुलभ हुआ है तब से Blogging  लोकप्रिय है।  कोई भी Blogging शुरू कर सकता है, और आप भी कर सकते हैं।

 आपको बस अपने ब्लॉग पर एक वेबसाइट और writing की consistency की आवश्यकता है।

 आप अपना खुद का ब्लॉग शुरू करने के लिए एक डोमेन नाम और होस्टिंग खरीद सकते हैं।  आज, आप प्रति माह $ 1 जितना कम ब्लॉग बना सकते हैं।

 फिर, आप एक Niche पर लिखना शुरू कर सकते हैं जो आपको Interesting लगता है, जैसे यात्रा(Travel), Digital marketing, मनोरंजन(Entertainment), जीवन शैली(lifestyle) आदि।

 बहुत से लोगों ने ब्लॉगिंग करके वर्षों में बहुत पैसा कमाया है।

 इतना ही नहीं, आप लोकप्रिय Blog पर Blog writing का काम भी पा सकते हैं।  यह content writing का एक अच्छा paid किया गया रूप है और इसके लिए शब्दों पर एक Excellent command की आवश्यकता होती है।

 अगर आपको लगता है कि आप इसे एक Shot दे सकते हैं, तो आप इसे आज़मा सकते हैं।




2. Blog Post Writer





इंटरनेट पर ब्लॉगों की Exponential growth के कारण Article writer या blog post writers की बहुत मांग है।  ब्लॉग पोस्ट एक Specific Niche पर आधारित हैं।  एक blog writer को उस विशेष जगह पर बहुत ज्ञान होता है।

 एक blog writer आसानी से और आकर्षक रूप से पोस्ट लिखता है।  ब्लॉग पोस्ट आम तौर पर लंबी होती हैं और पाठकों को आसानी से समझने के लिए बहुत सी उप-टिप्पणियाँ(Subheadings) होती हैं।



3. Copywriter




 Copywriting का तात्पर्य उस सटीक writing से है जो Marketing Purposes के लिए है।  एक कॉपीराइटर वह प्रतियां(Copies) लिखता है जिसमें विज्ञापन प्रतियां(Advertising Copies) शामिल होती हैं।

 कॉपी राइटिंग का उद्देश्य Brand Awareness और Brand Reputation को बढ़ाना है।

 कॉपी राइटिंग रचनात्मकता को अपने सबसे अच्छे रूप में पेश करती है।  यदि आप कुछ पुस्तकों को पढ़ने और काम करने से पर्याप्त जोखिम प्राप्त करते हैं तो कॉपी राइटिंग आपकी चीज हो सकती है।

 कॉपी राइटिंग एक High-paid job है, और आप Freelance Copywriter या Full-Time Copywriter बन सकते हैं।




4.  Technical Writer



Technical writing का उपयोग आपके मोबाइल फोन जैसे किसी Complex Machinery के लिए उपयोगकर्ता मैनुअल(User Manuals) बनाने के लिए किया जाता है।

 इसमें विभिन्न तकनीकी विशिष्टताओं (Technical Specifications) का अध्ययन(Studying) करना और उपयोगकर्ताओं(Users) को समाप्त करने के लिए सरल शब्दों में उन्हें समझाना शामिल है जो एक कारखाने(Factory) में घरेलू उपभोक्ता(Household Consumers) या श्रमिक(Workers) हो सकते हैं।

 Technical writing का उपयोग मशीनरी खरीदने या बेचने वाली कंपनियों द्वारा भी किया जाता है।  Technical writer आम तौर पर इंजीनियर होते हैं।



 5. Business Writer



 Business Writing सभी व्यावसायिकता (Professionalism) और Precision के बारे में है।  Business Writing में, आपको त्रुटि-मुक्त(Error-free) और Point Content पर लिखने की अपेक्षा करनी चाहिए।

 Business Writing एक Business और उसके हितधारकों(Stakeholders) के बीच उचित संबंध के लिए अभिप्रेत(Intended) है।  यह कठबोली(Slang) और रूपक भाषा (Metaphorical language)के बारे में नहीं है।

 Business Writing का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा Editing है।  आपको अपने Writing Skills को बनाने के साथ-साथ Business Writing को भी अपने Shot देने के लिए चालाकी (Finesse)से Editing करनी होगी।



6. Guest Post Writer


 इंटरनेट पर लाखों ब्लॉग हैं जो लगातार अपने ब्लॉग पर writers की सुविधा देते हैं।  यह Backlinks बनाने, Traffic प्राप्त करने के साथ-साथ अच्छा Exposure प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा है।

 Guest blogging में लोगों के हितों के सभी Topics को शामिल किया गया है।  यह युवा के साथ-साथ अनुभवी Content writers के लिए एक शानदार अवसर है।

 हालाँकि, guest post gig मिलना कठिन हो सकता है।  लेकिन, पर्याप्त अनुभव और जोखिम के साथ, आप इसे आसानी से कर सकते हैं।

 
7. SEO content writer


 इंटरनेट पर Content writing अंततः SEO (Search Engine Optimization) के बारे में है।  यह उस writing को संदर्भित करता है जिसमें SEO और keyword Research का अच्छा ज्ञान शामिल है।

 SEO writing का मुख्य उद्देश्य Search Engines से पहुंच और प्रदर्शन हासिल करना है।  Google  यह रचनात्मकता(Creativity) और Technical stuff का सही समामेलन है।

 एक SEO Content writer की भूमिका write Excellent content है और फिर इसे On-page SEO आवश्यकता के अनुसार Edit करना है ताकि यह Google और अन्य Search Engines में High Ranks करे।

 SEO अपने आप में एक बहुत बड़ा क्षेत्र है, और यदि आप एक SEO content writer बनना चाहते हैं, तो आपको कम से कम Basic SEO सीखने की जरूरत है।

 8. Editorial writer

 Editorial writing में वर्तमान मुद्दों पर Editorials शामिल हैं।  संपादकीय(Editorials) आमतौर पर एक Senior Content writer द्वारा लिखे जाते हैं।

 Editorial writing के सबसे लोकप्रिय रूप में अखबार(Newspaper) के Editorials और पत्रिका(Magazine) के Editorials शामिल हैं।

 Editorial writer बनने के लिए आपके पास पर्याप्त Expertise होना आवश्यक है।  हालांकि, आपको छोटे प्रकाशनों(Smaller publications) में Writing Editorials का मौका आसानी से मिल सकता है।



9. Social media writer


 Social media writer वे हैं जो अन्य लोगों के सोशल मीडिया पोस्ट के लिए Captions लिखते हैं।  यह आपको पैसे का एक अच्छा योग बना सकता है।

 आजकल, यह केवल चित्रों(pictures) के बारे में नहीं है, बल्कि एक रचनात्मक(Creative) Captions के बारे में भी है।  एक Captions लोगों को प्रभावित कर सकता है और इसलिए, प्रसिद्ध लोग Captivating Captions के लिए भुगतान करने को तैयार हैं।

 यद्यपि यह ध्यान रखें कि आपके द्वारा लिखे गए Captions में आपको हर बार क्रेडिट नहीं मिलेगा।

 हालांकि, अगर आपको Captions लिखना पसंद है और आप इसमें अच्छे हैं, तो आपको इसे अन्य लोगों के लिए लिखने की कोशिश करनी चाहिए और अच्छी आय करनी चाहिए।


 10. Ghostwriter


 जैसा कि नाम से पता चलता है, एक Ghostwriter एक ऐसा व्यक्ति है जो शब्दों के लिए कोई क्रेडिट प्राप्त किए बिना किसी के लिए लिखता है।

 कुछ लेखकों (Writer) के लिए Ghostwriting एक संदिग्ध(Questionable) बात हो सकती है, लेकिन दूसरों के लिए, यह पैसा बनाने का एक अच्छा तरीका है।  Ghostwriting में ब्लॉग, किताबें, Ebooks, पेपर आदि सहित कई रूप हैं।


 11. पटकथा लेखक Scriptwriter


 Entertainment Industry में Scriptwriting एक In-Demand Profession है।  सभी फिल्में(Movies), Series, आदि पहले एक Scriptwriter द्वारा लिखी जाती हैं।

 वर्तमान समय में, Youtube लघु फिल्मों(Short Movies) और कहानियों(Stories) से भर गया है।  इसके लिए, Production Team को एक ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता होती है जो उनके लिए एक आकर्षक स्क्रिप्ट(Appealing Script) लिख सके।

 यदि आपके पास कहानियाँ(Stories) लिखने की आदत है, तो Scriptwriting आपके लिए चाय का कप(Cup of Tea) है । Scriptwriting असाधारण रचनात्मकता(Creativity) की मांग करता है, और कुछ ही लोग इसे Efficiently से कर सकते हैं।

 इस प्रकार के Content writing jobs को ढूंढना मुश्किल है, लेकिन एक बार जब आप इसे पा लेंगे, तो यह इस क्षेत्र में आपके करियर के सभी द्वार खोल देगा।



12. Email Writer


 Emails Branding और Marketing के लिए सबसे अच्छे साधनों में से एक हैं।  ईमेल मार्केटिंग पर Brands काफी पैसा खर्च करते हैं।  इसके लिए, वे Writers को नियुक्त करते हैं जो ईमेल लिख सकते हैं जो लीड ला सकते हैं।

 ईमेल आमतौर पर Crisp और आकर्षक होते हैं, इसलिए, आपको तदनुसार(Accordingly) लिखना चाहिए।

 अनुभवी लेखक(Writers) सिर्फ ईमेलों की स्क्रूटनी करके बहुत अच्छा पैसा कमाते हैं।  कुछ Writers Email के लिए $ 1000 भी लेते हैं।

 ईमेल Writing अपने आप में एक कला है, और इसकी उत्पत्ति या बिक्री की संख्या इसकी सफलता को परिभाषित करती है।


 13. Press Release Writer


 
एक Press Release Writer मीडिया के लिए आधिकारिक बयान लिखने में कुशल है।  यह एक घोषणा के अधिक है।

 Press Releases में एक विशेष प्रारूप होता है और इसमें एक परिचय, Headline और सात अन्य Elements शामिल होते हैं।

 समाचार और मीडिया एजेंसियों के लिए विभिन्न संगठन प्रेस विज्ञप्ति(Press Releases) जारी करते हैं।  प्रेस विज्ञप्ति(Press Releases) एक विशेष संगठन(particular Organization) के प्रतिनिधि(Representative) के रूप में काम करती हैं।

 
14. संचार लेखक Communication writer


 एक संचार लेखक वह है जो इंटरनेट, समाचार पत्रों, पत्रिकाओं आदि के लिए अच्छी तरह से शोध और सम्मोहक विज्ञापन(Compelling advertising) प्रतियां(copies) लिख सकता है।

 एक Editor तब इसे Edits करता है और प्रतिक्रिया(feedback) देता है।




15. गीतकार Songwriter

 Songwriting poetry का एक रूप है।  यह केवल उन लोगों के लिए है जो कविता लिखना पसंद करते हैं।  संगीत में युवा पीढ़ी की बढ़ती रुचि को ध्यान में रखते हुए गीत लेखन(Songwriting) का बहुत बड़ा दायरा है।

 गीत लेखन एक कला है जिसे जानबूझकर सीखा जाता है।  आपको रचनात्मक रूप से सोचना होगा और पहले एक गीत संरचना पर निर्णय लेना होगा।

 यह केवल शब्दों के बारे में नहीं है, बल्कि तुकबंदी(Rhyming), माधुर्य, राग और संगीत के बारे में भी है।

 यदि आप एक संगीत उत्साही हैं और एक चीज या दो को जीवा और सामान के बारे में जानते हैं, तो आप गीत लेखन(Songwriting)का प्रयास कर सकते हैं।


 16. Long Content Writer

 

अधिकांश लेखकWriter प्रति दिन 1500-2000 शब्दों को निचोड़(Squeeze) सकते हैं।  Long Content Writing में, लेखन Writing का टुकड़ा बहुत लंबा हो सकता है।  यह 2000-4000 शब्दों और उससे भी परे हो सकता है।  Content के लंबे टुकड़े हर किसी के चाय के कप नहीं हैं।  केवल सबसे अधिक patient writers ही ऐसा कर सकते हैं।

 लंबी Content लिखना अभ्यास के साथ आता है।

 यह Newbies के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, लेकिन मुझ पर भरोसा करें, यह अन्य प्रकार की Content की तरह ही सुखद है।

 Long Content Writing में, आप ईबुक, लंबे निबंध(Long Essays), तकनीकी लेख(Tech Articles) आदि लिख सकते हैं।

 long content type अधिक विस्तृत है।

 

17. रिपोर्ट लेखक Report writer



 एक Report writer के रूप में, आपको रिपोर्ट लेखन(Report writing) में शिक्षा, पर्यटन, भोजन, मनोरंजन आदि जैसे विभिन्न उद्योगों के प्रति सतर्क रहना होगा, आपको डेटा का विश्लेषण करना होगा और इसके आधार पर एक विस्तृत रिपोर्ट लिखना होगा।

 सम्मोहक रिपोर्ट लिखने के लिए आपके पास उत्कृष्ट अनुसंधान कौशल(Excellent Research skills) होना चाहिए।  यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जिनके पास Analytical skills विश्लेषणात्मक कौशल है।



18. उपशीर्षक लेखक Subtitle writer


 क्या आपके पास कोई विचार है जो फिल्मों और वीडियो के उपशीर्षक Subtitle लिखता है? उपशीर्षक लेखक Subtitle writer करते हैं!

 Subtitle writing एक आसान काम की तरह लग सकता है, लेकिन यह नहीं है।  आपको भाषा के प्रति गहरी श्रद्धा रखने वाला, तेज बोलने वाला और अच्छा आदेश देने वाला होना चाहिए।

 यदि आप अंग्रेजी (जैसे फ्रेंच, स्पेनिश, जर्मन, आदि) के अलावा अन्य भाषाओं को जानते हैं, तो आप यह भी कर सकते हैं।

 Subtitle writing आपको अन्य writing नौकरियों की तुलना में कम भुगतान करता है, लेकिन यह एक कोशिश के लायक है यदि आपने अभी शुरुआत की है।

 इसमें बहुत अधिक सोच की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इसके लिए उचित ध्यान देने की आवश्यकता है।

 19. प्रतिलेखक Transcriber

 एक Transcriber वह है जो एक ऑडियो रिकॉर्डिंग को सुनता है और उसे लिखित रूप में परिवर्तित करता है।  कई बार, Interviewers ऑडियो रूप में साक्षात्कार (Interviews) लेते हैं।

 एक प्रतिलेखक(Transcriber) कुछ हद तक एक उपशीर्षक लेखक(Subtitle writer) की तरह है, लेकिन Transcriber के लिए एक अधिक औपचारिक भाषा(formal language) की आवश्यकता होती है, यह ज्यादातर Official Works के लिए किया जाता है।

 यदि आप एक प्रतिलेखक(Transcriber) बनना चाहते हैं, तो आपको एक तेज टाइपिंग गति और उचित सुनने के कौशल की आवश्यकता है।

 आप यहां प्रतिलेखन नौकरी पा सकते हैं।

 20. Proofreader

 प्रूफरीडिंग का अर्थ है कि पहले से ही लिखित Content पढ़ना और गलतियों और त्रुटियों को दूर करना।

 प्रूफ़ पढ़ना एक आसान काम नहीं है, कभी-कभी एक प्रूफ़रीडर को हजारों शब्दों को पढ़ना पड़ता है और त्रुटियों को निकालना पड़ता है।  इसके लिए धैर्य patience और grammar व्याकरण के अच्छे ज्ञान की आवश्यकता होती है।

 

21. Resume Writer

 
आपका Resume  एक सिंगल पेपर होता है जो आपके लिए बोलता है।  इसे एक 'killer' फिर से शुरू करना होगा।  हालाँकि, अधिकांश लोग यह नहीं जानते हैं कि अपने Resume को कैसे तैयार किया जाए और एक अच्छी नौकरी कैसे प्राप्त करें।  इस समस्या को ठीक करने के लिए, फिर से शुरू करने वाले लेखक बचाव में आते हैं।

 Resume Writer को सबसे अच्छा Resume लिखने में माहिर हैं, और यदि आप Resume लेखन में पर्याप्त रुचि रखते हैं तो आप एक हो सकते हैं।

 
22. Cover Letter Writer

 
Cover Letter प्रेरक पत्र Motivational letters हैं जो लोग अपने Resume या पाठ्यक्रम के साथ संलग्न Attach करते हैं।

 यह Employer को आपके, आपके skills के बारे में बताता है, और उन्हें आपको क्यों काम पर रखना चाहिए? ’।  इसलिए, Cover Letter को सटीक और आकर्षक होना चाहिए।

 एक Cover Letter Writer जानबूझकर आपके skills को समझता है और एक पत्र लिखता है जो आपके Resume की सराहना करता है।

 
23. कानूनी लेखन Legal Writing

 
कानूनी Legal Writing में आधिकारिक उद्देश्यों Official purposes के लिए formal writing शामिल है।  इसमें एक ज्ञापन लिखना शामिल है जो एक कानूनी प्रश्न का उत्तर देता है।  उदाहरण के लिए, Disclaimers और नियम और शर्तें कानूनी लेखन के अंतर्गत आती हैं।


 24. रचनात्मक लेखन Creative writing

 
Creative writing को 'बॉक्स से बाहर' के रूप में वर्णित किया जा सकता है।  रचनात्मक लेखन कला के काम में लेखन के टुकड़े को मोड़ने के लिए कल्पना Imagination और साहित्यिक गहनों Literary Ornaments का उपयोग करता है।

Creative writing रचनात्मक लेखन में short stories लघु कथाएँ, उपाख्यान Anecdotes आदि शामिल हो सकते हैं।



25. Whitepapers

 
Whitepapers आधिकारिक और अच्छी तरह से शोध किए गए write-ups हैं जो case-study या एक मुद्दा शामिल करते हैं।  यह एक तरह से लिखा जाता है जिसमें पाठकों(Readers) को शामिल किया जाता है और उन्हें एक मुद्दे के बारे में पता चलता है और उस मुद्दे को हल करने के लिए एक विशेष कार्यप्रणाली को बढ़ावा देता है।


26. Podcast writing


 Podcast  दिनों-दिन लोकप्रिय Popular हो रहा है।  लोग व्यस्त हो रहे हैं और वीडियो देखने का समय नहीं है।  इसलिए, Content Creators निर्माता पॉडकास्ट बना रहे हैं।

 एक महान पॉडकास्ट में एक अच्छी तरह से Written Script शामिल है।  Podcast Writers एक पॉडकास्ट के लिए स्क्रिप्ट लिखते हैं जो किसी विशेष मुद्दे या विषय को कवर करता है।

 पॉडकास्ट को एक औपचारिक स्वर formal tone का पालन नहीं करना पड़ता है।  उन्हें Interactive और समझने में आसान होना चाहिए।

 

27. पुस्तक लेखन / संपादन Book Writing / Editing

 
पुस्तक Book Writing एक समय लेने वाला कार्य है।  केवल patient writers जो पूरी तरह से ज्ञान और skills रखते हैं, वे इसमें महारत हासिल कर सकते हैं।

 किताबें छोटी होने के साथ-साथ लंबी भी हो सकती हैं।  एक पुस्तक लेखक Book Writer स्वयं या किसी अन्य व्यक्ति के लिए एक पुस्तक लिख सकता है।  पुस्तक प्रकाशित publish करने के लिए, आप इसे स्वयं प्रकाशित कर सकते हैं या किसी प्रकाशक से संपर्क कर सकते हैं।

 

28. उत्पाद विवरण लेखन Product Description Writing

 

Product Description Writing कुछ प्रकार के Products की विशेषताओं का वर्णन करता है, उदाहरण के लिए, हेडफ़ोन या हैंड सैनिटाइज़र।  Product Description विवरण लिखने के लिए, एक लेखक को उस Product का गहन ज्ञान होना चाहिए।

 बहुत से लोग Product खरीदने से पहले Product Description पढ़ते हैं, इसलिए, ये Articles बहुत लोकप्रिय हैं।

 

29. Report writer



 एक Report writer के रूप में, आपको Report writing में शिक्षा, पर्यटन, भोजन, मनोरंजन आदि जैसे विभिन्न उद्योगों के प्रति सतर्क रहना होगा, आपको डेटा का विश्लेषण करना होगा और इसके आधार पर एक विस्तृत रिपोर्ट लिखना होगा।

 सम्मोहक रिपोर्ट लिखने के लिए आपके पास Excellent Research skills होना चाहिए।  यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जिनके पास विश्लेषणात्मक Analytical skills है।



30. ब्रांड पत्रकार Brand Journalist

 

एक ब्रांड पत्रकार एक पत्रकार होता है जिसे विशेष रूप से एक ब्रांड के लिए काम पर रखा जाता है ताकि इसके बारे में आकर्षक कहानियां(Stories) बनाई जा सकें।

 एक ब्रांड पत्रकार का मुख्य उद्देश्य अपने दर्शकों और उपभोक्ताओं के बीच एक विशेष ब्रांड के बारे में जागरूकता फैलाना है।

 एक Brand Journalist बनने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि कहानी कैसे बताई जाए।  जिन व्यक्तियों के पास पत्रकारिता की डिग्री या डिप्लोमा है उन्हें इस भूमिका के लिए पसंद किया जाता है।

 

Platforms जहां आप Content Writing Jobs पा सकते हैं.
Platforms where you can Find Content Writing Jobs




 यदि आप Content Writing के विशाल क्षेत्र में प्रवेश करना चाहते हैं, तो आपके पास तलाशने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं।  कृपया ध्यान दें कि आपका Writing सिर्फ SEO Content Writing या Ghostwriting तक सीमित नहीं है।  आप कोशिश कर सकते हैं कि जो कुछ भी आपको Suits करता है और आप अपने Ultimate passion को कैसे देखेंगे।

 अब जब आप विभिन्न प्रकार की Content Writing के बारे में जानते हैं, तो अब विभिन्न प्लेटफार्मों को जानने का समय आ गया है, जहाँ आप अपने लिए कुछ काम पा सकते हैं।

 (शुरू में, आपके लिए एक Suitable gig खोजना मुश्किल होगा, लेकिन आखिरकार, आपको बेहतर विकल्प मिलेंगे।)


 1. LinkedIn


 यदि आपने अभी तक एक LinkedIn प्रोफ़ाइल नहीं बनाई है, तो मैं आपको इसे बनाने की अत्यधिक सलाह देता हूं।  लिंक्डइन पेशेवरों के लिए सिर्फ एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं है;  यह एक ऐसी जगह है जहाँ आप एक विश्वसनीय नौकरी भी पा सकते हैं।  यही कारण है कि लगभग 675 मिलियन लोग पहले ही अपने लिंक्डइन प्रोफाइल बना चुके हैं।

 LinkedIn पर, आप एक पेशेवर और आकर्षक प्रोफ़ाइल बना सकते हैं।  आप अपने Skill, अनुभव, प्रमाणपत्र आदि को वहां साझा कर सकते हैं।

 आप अपने क्षेत्र से संबंधित Informative Content पोस्ट कर सकते हैं।  Linked पर एक सेटिंग है जहां आपको अपने क्षेत्र में हाल ही में नौकरी के Openings के लिए सूचनाएं (Notifications)मिलती हैं।  आप आसानी से नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं और आपके लिए एक सही नौकरी पा सकते हैं।

 
2. Upwork

 
Upwork शायद सभी प्रकार के Freelancers के लिए सबसे बड़ा मंच है।  यह एक Reputed Website है जहां फ्रीलांसरों को अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है और इसमें कम जोखिम शामिल होता है।

 यह शुरुआत करने के लिए सही मंच है।  आप यहां Writing से संबंधित सभी नौकरियां पा सकते हैं।  जब आप यहां कुछ समय बिताएंगे, तो यह आसान हो जाएगा, और आप एक साथ अपनी Hourly Rate बढ़ा सकते हैं।

 हालांकि, Upwork पर, आपको शुरुआत करने के लिए एक मजबूत professional background, की आवश्यकता होती है।  साधारण और शौकिया प्रोफ़ाइल में चयन प्रतिशत कम होता है।

 आपको प्रयास करते रहना होगा, कि आपकी प्रोफ़ाइल की सिफारिश(Recommend) कैसे की जाएगी।

 

 3. Fiverr



 Fiverr एक ऐसी जगह है जहाँ लोग सस्ते दामों पर फ्रीलांसरों को रखने जाते हैं।  यह दुनिया भर में फ्रीलांसरों का उपयोग करने वाले सबसे लोकप्रिय Platforms में से एक है।

 Signup process प्रक्रिया आसान है और कोई भी मुफ्त में इसमें शामिल हो सकता है।

 आपको यह ध्यान रखना है कि हर बार जब आप एक Gig से कमाते हैं, तो आप इसे 80% रख सकते हैं और बाकी 20% Fiverr को जाता है।

 

4. Internshala



 Internshala भारतीय छात्रों और Graduates के लिए एक मंच है जहां वे विभिन्न क्षेत्रों में Internship पा सकते हैं।

 वर्तमान में, Internshala ने freshers को रोजगार भी देना शुरू कर दिया। 

 हालांकि Hiring Companies आपको कम भुगतान करती हैं, फिर भी आप प्रमाण पत्र और Recommendation Letter का उपयोग कर सकते हैं जो आपको Testimonials के रूप में मिलते हैं।  उपयुक्त इंटर्नशिप शुरू करने और खोजने के लिए यह सही जगह है।  एक Account बनाएं और Internshala पर अब नए रोजगार और Internship की तलाश शुरू करें



 5. गुरु Guru

 

Guru एक और फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म भी है जहां आप काम कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।  Guru में, आप अपने फेसबुक या LinkedIn Account के माध्यम से sign-in कर सकते हैं।

 आपको अपनी Authenticity साबित करने के लिए Official Documents जैसे Address proof, पहचान प्रमाण(Identity proof) आदि प्रदान करने होंगे।

 

 6. Medium



 बहुत से लोग Medium के बारे में नहीं जानते हैं।  Medium दुनिया भर के Writers के लिए एक Ad-free platform है।  यह मुख्य रूप से Articles लिखने और साझा करने के लिए है।

 Medium ने एक कार्यक्रम शुरू किया है जिसे मध्यम भागीदार कार्यक्रम कहा जाता है जहां आप साइन-अप कर सकते हैं।  यदि आप लोगों तक पहुँचते हैं तो Medium आपको Articles के लिए भुगतान करता है।  वायरल Articles $ 100- $ 6000 या अधिक के बीच कहीं भी मिल सकते हैं।

 यदि आप अपना राइट अप शेयर करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको Medium partners program में दाखिला लेना चाहिए।



 7. Freelancer.com
 


 Freelancer एक Australian कंपनी है।  यह आपको freelancing gigs जैसे ghostwriting, Blogging, Article Writing आदि के लिए भुगतान करता है।

 Gigs ढूंढना शुरुआत में कठिन होगा, लेकिन कुछ समय बाद यह आसान हो जाएगा।



8. People per hour


 People per hour एक UK आधारित फ्रीलांसिंग कंपनी है जो फ्रीलांसरों को Gigs प्रदान करती है।  Content Writing का काम खोजने के लिए यह सबसे अच्छी Websites में से एक है।

 

 9. Work n Hire


 Work n Hire एक भारतीय मंच है जो फ्रीलांसरों और उन लोगों की मदद करता है जो काम करने के लिए इंतजार कर रहे हैं।  आप Work n Hire को एक कोशिश दे सकते हैं।


 10. Freelance writing


 Freelance writing 1997 से बाजार में है। यहां आप पत्रकारिता(journalism), Blogging, Copywriting आदि जैसे Gigs पा सकते हैं। 

 
11. BloggingPro

 

bloggingPro सभी ब्लॉगर्स के लिए एक प्लेटफॉर्म है।  यदि आप ब्लॉग लिखकर भुगतान करना चाहते हैं, तो आपको अभी BloggingPro से जुड़ना चाहिए।



 12. iWriter



 IWriter पर, आप 500-शब्द Article के लिए $ 2.5 डॉलर कमा सकते हैं।  पर्याप्त अनुभव और Better Rating के बाद, आप एक Elite writer बन सकते हैं और अधिक पैसा कमा सकते हैं।



13. WriterSlab India



 WriterSlab India में, यदि आप भारतीय हैं तो आप freelancing के अवसर पा सकते हैं।  आप यहाँ पर हर तरह की writing jobs की उम्मीद कर सकते हैं।

 

 14. Thoughtful Minds

 

Thoughtful Minds में, आपको Thesis के काम, Research papers, Online Homework, आदि को पूरा करने की उम्मीद है।

 यदि आप इस प्रकार की Content लिखने के लिए तैयार हैं, तो यह शुरू करने के लिए सही जगह है।



निष्कर्ष Conclusion

 Internet ने Online पैसा कमाने के बड़े अवसर खोले हैं।  Content writing उन नौकरियों में से एक है, जिनके लिए किसी specific degree की आवश्यकता नहीं होती है।  आपको बस थोड़ी सी Creativity और अंग्रेजी का proper knowledge होना चाहिए।

 ज्यादातर लोग इसका practicing करते हुए Content Writing सीखते हैं।  इसलिए, आपको सीखना और सीखना शुरू करना होगा।

 एक बार जब आप शुरू करते हैं, तो चीजें खुद को align करेंगी।  अब आप जानते हैं कि क्या करना है और कैसे शुरू करना है, मुझे आशा है कि मैंने आपको अच्छी तरह निर्देशित किया है।

Content Writing में काम की तलाश शुरू करें और अपना जीवन बदलें!

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Diploma in Elementary Education (D. El. Ed.) की पूरी जानकारी हिंदी में– Course Details & Eligibility

  सरकार द्वारा primary and upper primary school में काम कर रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों के 2019 तक मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D. El. Ed.) पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने की संभावना है, प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय मंत्री  मानव संसाधन विकास के लिए चेतावनी दी है।  अनुमानित 1.5 मिलियन से 1.8 मिलियन अप्रशिक्षित शिक्षक स्कूलों में काम कर रहे हैं।  वे छात्रों को मानक -1 से मानक -8 तक पढ़ाते हैं।  इन शिक्षकों को शिक्षा के अधिकार (RTE) अधिनियम के अनुपालन के लिए विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा नियोजित किया गया था।  बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (संशोधन) विधेयक, 2017 भारतीय संसद द्वारा पारित किए जाने के बाद सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए D. El. Ed योग्यता  प्राप्त करना  अनिवार्य है।  क्या आपको इन अप्रशिक्षित शिक्षकों के बीच होना चाहिए, हम आपको डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स के लिए अध्ययन करने और अपनी नौकरी बचाने की सलाह देते हैं।  यहां हम  D. El. Ed   योग्यता  को प्राप्त करने के बारे में एक स

How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

  How To Rank Blog Post On Google First Page Ranking your blog post on the first page of Google involves a combination of strategic content creation, on-page optimization, and off-page SEO efforts.  Keep in mind that search engine algorithms are complex and frequently updated, so there's no guaranteed method for achieving the first page.  However, the following steps can help improve your chances: 1.   Keyword Research Identify relevant keywords for your blog post.  Use tools like Google Keyword Planner,  SEMrush,  or Ahrefs to find keywords with high search volume and low competition. 2.  Quality Content Create high-quality, valuable, and well-researched content.  Google prioritizes content that meets the needs of users and provides a positive user experience. 3.   On-Page SEO Use your target keyword in the title,  headings,  and throughout the content naturally.  Ensure your content is well-structured with proper headings (H1, H2, etc.). Optimize meta tags (title and description

18 Best Free Online Courses तत्काल प्रवेश के साथ प्रमाण पत्र के साथ

  Online courses और सीखना कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाएंगे।  पोस्ट कोरोना, ऑनलाइन शिक्षा में अधिक कर्षण हो रहा है।  अब, Online courses में offline courses के समान मूल्य हैं।  ऑनलाइन स्रोतों से नए skills सीखना, जो कि उन लोगों के लिए भी एक वरदान है, जो रोजगार चाहते हैं या जो इसके लिए अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं।  यदि आप इन मुफ्त Online courses को पूरा करने के बाद प्रिंट करने योग्य प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे, तो आप उनसे बेहतर क्या पूछ सकते हैं।  कई वेबसाइटें हैं जो कई क्षेत्रों में Online courses प्रदान करती हैं।  कुछ पाठ्यक्रमों के लिए, वे शुल्क लेते हैं और उनमें से कुछ मुफ्त हैं।  आमतौर पर मुफ्त पाठ्यक्रमों में, वे पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्रदान नहीं करते हैं। यह हमेशा मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम खोजने के लिए आसान नहीं है जो अंत में एक प्रमाण पत्र भी प्रदान करता है। कुछ मुफ्त पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अंत में पैसे की मांग करते हैं।  इस लेख में बहुत ही सटीक ढंग से आपको प्रतिष्ठित मंच पर उपलब्ध मुफ्त पाठ्यक्रमों के बारे में पता चलेगा जो पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्र