Skip to main content

How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

5 Skills जो Business Analyst: हमेशा आनी चाहिए। Jobs, Salary, Certification

 पिछले कुछ वर्षों में, भारत की कॉर्पोरेट संस्कृति इतिहास में अभूतपूर्व गति से विकसित हो रही है।  भारत 2015 से भारी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित कर रहा है।






 इसके अलावा, सैकड़ों विदेशी कंपनियां भारत में कार्यालय खोल रही हैं या सेवाओं और उत्पादों को प्रदान करने के लिए स्थानीय फर्मों के सहयोग से प्रवेश कर रही हैं।  बहुराष्ट्रीय कंपनियों और बड़ी विदेशी कंपनियों ने बहुत उन्नत प्रबंधन तकनीक पेश की है जो प्रदर्शन और लाभप्रदता पर बहुत जोर देती है।


 इसके विपरीत, भारतीय कंपनियों को इन घटनाक्रमों के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए दबाव का सामना करना पड़ रहा है।  इसलिए, वे भारत में तेजी से पेश किए जा रहे इन नए प्रबंधन मॉडल में से कुछ को अपना रहे हैं।


One of these is hiring Business Analysts.


    हाल के वर्षों तक, Business Analysts को मुख्य रूप से विदेशी बहुराष्ट्रीय कंपनियों और निगमों के साथ-साथ कुछ बड़े भारतीय business groups द्वारा काम पर रखा गया था।  भारत की तेजी से बदलती कॉर्पोरेट संस्कृति की मांग है कि बाजार में बने रहने के लिए प्रयासरत हर कंपनी बिजनेस एनालिस्ट को काम पर रखे।


    Business Analyst Job Profile, Roles & Responsibilities


    बिजनेस एनालिस्ट जॉब प्रोफाइल और भूमिका की सबसे अच्छी परिभाषा कनाडा स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल बिजनेस एनालिस्ट्स द्वारा प्रदान की गई है।  अपनी वेबसाइट पर, IIBA इस शीर्षक की सूक्ष्म परिभाषा प्रदान करता है।


    Scenario in India


    औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (DIPP) और भारतीय मीडिया द्वारा प्रदान किए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल-सितंबर 2017 के दौरान भारत में कुल FDI investments 33.75 बिलियन अमेरिकी डॉलर था।  मार्च 2016 को समाप्त वर्ष के लिए FDI inflows 55.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर था, जो एक रिकॉर्ड था।  2016-17 में, FDI inflows 60.08 बिलियन अमेरिकी डॉलर से भी अधिक था।


     जाहिर है, विदेशी फर्म भारत में चैरिटी के लिए प्रवेश नहीं कर रही हैं।  वे भारत के विशाल उपभोक्ता और औद्योगिक बाजारों के दोहन के एकमात्र उद्देश्य से हैं और बहुत बड़ा लाभ कमाते हैं।  यह सभी विदेशी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ-साथ स्थानीय कंपनियों के लिए व्यावसायिक विश्लेषकों की भूमिका को बहुत महत्वपूर्ण बनाता है।


    आप भारत में बिजनेस एनालिस्ट के रूप में एक बहुत ही आकर्षक कैरियर बना सकते हैं।  यहां, हम आपको कुछ ऐसे टिप्स प्रदान करते हैं, जो इस पेशे में प्रवेश करते हैं कि महान अवसरों और वित्तीय पुरस्कारों के साथ काम कर रहे हैं


    Basic Skills for Business Analyst


    Business Analyst के रूप में कैरियर शुरू करने के लिए, आपको विशेष शिक्षा की आवश्यकता होगी।  इसके अतिरिक्त, आपको पेशे में सफल होने के लिए इन बुनियादी कौशल और व्यक्तित्व लक्षणों की भी आवश्यकता है।  यहां पांच प्रमुख कौशल हैं जो आपको एक सफल Business Analyst बनने की आवश्यकता है।


    1. Excellent Communication Skills


    प्रत्येक Business Analyst को एक कंपनी के विभिन्न क्षेत्रों में कर्मचारियों के साथ-साथ आपूर्तिकर्ताओं, bankers, stakeholders और उद्योग सहयोगियों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करना होता है।  यह उत्कृष्ट संचार कौशल के लिए कहता है।  इस तरह के संचार मौखिक, लिखित या ई-मेल के माध्यम से हो सकते हैं।


     इस तरह के वाक्यांशों के उपयोग से अपरिचित लोगों को अपना संदेश प्राप्त करने के लिए आपको शब्दजाल और तकनीकी शब्दों को भी समाप्त करना होगा।  आपको कंपनी के भीतर और बाहर विभिन्न स्तरों पर लोगों के साथ महत्वपूर्ण मुद्दों पर बहस या बहस करनी पड़ सकती है, बिना आपा खोए या उत्तेजित हुए।



    2. Patient Listener


    बिजनेस एनालिस्ट के रूप में आप बोर्ड मीटिंग से लेकर अपनी कंपनी के मजदूरों की ट्रेड यूनियन की सभाओं में शामिल होंगे।  इसके अलावा, आप फर्म के भीतर विभिन्न विभागों में विभिन्न स्तरों पर कर्मचारियों के साथ बातचीत करेंगे।  इसलिए, आपको जो कुछ भी कहा गया है उसे सुनने और प्रमुख बिंदुओं के मानसिक नोट्स लेने के लिए बहुत धैर्य रखने की आवश्यकता है।


     इनमें खराब उत्पादकता से लेकर नवीन विचारों, व्यक्तिगत शिकायतों और महान प्रदर्शनों तक कुछ भी शामिल हो सकता है।  व्यावसायिक विश्लेषक मानसिक रूप से प्रासंगिक डेटा को अवशोषित करते समय मौखिक संचार की इस बाढ़ को सुनते हुए एक तटस्थ निवारक बनाए रखते हैं।


    3. High Analytical Skills


    जाहिर है, महान सुनने के कौशल किसी भी Business Analyst के लिए अपर्याप्त हैं।  आपको इस जानकारी को ओवरलोड करने के लिए मानसिक रूप से पचाने की ज़रूरत है और इसका Analyst इस तरह से करना चाहिए जिससे आपके नियोक्ता को फायदा हो।


     इसके अतिरिक्त, आपको एक बैठक में फ़्लोचार्ट या सरल रिपोर्ट, जटिल वित्तीय अनुमानों या मौखिक रूप से इस तरह के विश्लेषण को प्रस्तुत करने की आवश्यकता है।  याद रखें, आपका Analyst कंपनी की नीतियों और भविष्य के व्यावसायिक निर्णयों और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के लिए उपयोग किया जाएगा।


    4. Company Objectives


    एक बार जब आप किसी भी कंपनी में बिजनेस एनालिस्ट के रूप में शामिल हो जाते हैं, तो अपने नियोक्ता के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए खुद को अच्छी तरह से परिचित करें।  कंपनी, इसकी दृष्टि और मिशन, इतिहास, वर्तमान वित्तीय स्थिति और बाजार हिस्सेदारी, मानव संसाधन नीतियों, तकनीकी विकास और ग्राहक आधार के बारे में गहराई से ज्ञान प्राप्त करें।


     आपको इन विवरणों को सीखने में कुछ समय का निवेश करना होगा क्योंकि इससे आपको पता चल जाएगा कि कंपनी के उद्देश्य इसके समग्र कामकाज के अनुरूप हैं या नहीं।  इसलिए, आपको बहुत धैर्य और जल्दी से जानकारी की जानकारी देने की क्षमता चाहिए।


    5. Crises Management


    किसी भी संकट या समस्या के दौरान अपनी कंपनी में दूसरों की मदद करने के लिए शांत रहने की क्षमता बनाए रखने में मदद करने के लिए अभी तक एक और महत्वपूर्ण कौशल है।  इस तरह के संकट बाजार की स्थितियों या किसी अच्छे निर्णय के कारण उत्पन्न हो सकते हैं जो किसी कारण से खट्टा हो गया।  व्यवसाय विश्लेषक के रूप में आप इस तरह के संकटों के लिए पहले प्रत्युत्तर के रूप में काम करेंगे।


     मतलब, आपको शीर्ष प्रबंधन, व्यावसायिक सहयोगियों के साथ-साथ निचले पदानुक्रम में किसी भी संकट या प्रतिकूल स्थिति पर आशंकाओं और चिंताओं को आत्मसात करने की आवश्यकता है।  आपका संचार, सुनने और विश्लेषणात्मक कौशल और साथ ही ऐसे समय में शांत बनाए रखने की क्षमता आपके कैरियर को बिजनेस एनालिस्ट के रूप में तय करती है।


    Other Business Analysis skills


    इस बीच, आपको लिखित रिपोर्ट, ग्राफ़ और चार्ट बनाने, बैठकों का संचालन करने, बाहरी एजेंसियों के साथ मिलकर विज्ञापन और प्रचार अभियान चलाने के लिए रचनात्मक कौशल और ट्रेड यूनियनों से बाहरी आपूर्तिकर्ताओं और सेवा के लिए हर किसी से निपटने के लिए बातचीत करने के लिए कुछ और बुनियादी कौशल की भी आवश्यकता होगी।  प्रदाताओं।


    Business Analyst Qualification


    बिजनेस एनालिस्ट के रूप में काम करने के लिए, आपको भारत या विदेश में विभिन्न प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और बिजनेस स्कूलों (B-schools) द्वारा प्रस्तुत विशेष पाठ्यक्रम से गुजरना होगा।  इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवश्यक बुनियादी शैक्षणिक योग्यताएँ शामिल हैं:


    •  किसी भी विषय में स्नातक- कला, विज्ञान, वाणिज्य, इंजीनियरिंग, चिकित्सा और अन्य


    •  किसी भी कंपनी में काम करने का अनुभव।


    •  व्यावसायिक योग्यता जैसे मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, पोस्ट-ग्रेजुएट मैनेजमेंट डिग्री सहित बी-स्कूलों द्वारा प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रम जैसे कि भारतीय प्रबंधन संस्थान, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और अन्य।


    नोट: न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता और कार्य अनुभव की आवश्यकता बी-स्कूलों के अनुसार भिन्न होती है जहां आप बिजनेस एनालिस्ट कोर्स के लिए अध्ययन करना चाहते हैं।


    B-Schools with Business Analyst Courses


    दुनिया के शीर्ष बी-स्कूलों में शुमार भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) है।  भारत भर में स्थित आईआईएम के चुनिंदा परिसरों को बिजनेस एनालिस्ट बनने के लिए एक साल का विशेष पाठ्यक्रम प्रदान किया जाता है।  IIM प्रमाणित बिजनेस एनालिस्ट भारत में लगभग हर बड़े कॉर्पोरेट हाउस, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) के उद्यमों और बैंकों के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकार के मंत्रालयों द्वारा काम पर रखा जाता है।


     इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) IIM और अन्य सम्मानित बी-स्कूलों के साथ मिलकर Business Analyst पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।


    भारत के अन्य टॉप-रेटेड बी-स्कूल, नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (NMIMS) और श्रेयांस प्रसाद जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट रिसर्च (SPJIMR) ऐसे कोर्स भी पेश करते हैं, जो आपको बिजनेस एनालिस्ट के रूप में करियर लॉन्च करने में मदद करते हैं।


     ध्यान दें: जबकि अधिकांश व्यावसायिक विश्लेषक पाठ्यक्रम 12 महीने की अवधि के होते हैं, कुछ प्रतिष्ठित बी-स्कूल थोड़ा कम पाठ्यक्रम भी प्रदान करते हैं।  नीचे सूचीबद्ध सभी व्यावसायिक विश्लेषक पाठ्यक्रम एक वर्ष की अवधि के हैं जब तक कि स्पष्ट रूप से उल्लेख नहीं किया गया है।


    Topmost Business Analyst Certification


    भारत के ये बेहद प्रतिष्ठित बी-स्कूल कई तरह के कोर्स कराते हैं जो आपको बिजनेस एनालिस्ट के रूप में प्रमाणित करेंगे।


    Indian Institute of Management


    • IIM Bangalore: Post Graduate Program in Business Analytics and Intelligence.
    • IIM Lucknow: Certificate Program in Business Analytics for Executives.
    • IIM Kolkata: Executive Program in Business Analytics.

    Indian Institute of Technology


    • IIT Kharagpur: Post Graduate Diploma in Business Analytics (in collaboration with IIM Kolkata and Indian Statistical Institute, Kolkata).
    • IIT Hyderabad: Certificate Course in Advanced Business Analytics Using R Statistical Software.
    • IIT Delhi: Executive Management Program in Strategic Innovations, Digital Marketing and Business Analytics (six month course)

    Narsee Monjee Institute of Management Studies


    • NMIMS Mumbai: Post Graduate Certification Program in Business Analytics.
    • NMIMS Hyderabad: Master Program for Executives-Certificate in Business Analytics (nine-month course)
    • NMIMS Bangalore: Certificate in Business Analytics.

    Sreyans Prasad Jain Institute of Management Research (SPJIMR)


    • SPIJMR Mumbai: Executive Certificate Program in Big Data Analysis.



    Specialized Certification


    ● University of Petroleum and Energy Studies, Dehradun offers Master of Business Administration (MBA) in Business Analytics.


    ध्यान दें: कई निजी संस्थान जिनके पास हमारे द्वारा उल्लिखित प्रतिष्ठित बी-स्कूलों के समान नाम हैं, वे भी बिजनेस एनालिसिस में पाठ्यक्रम प्रस्तुत कर रहे हैं।  हम इंटरनेट पर व्यवसाय विश्लेषण प्रमाणन पाठ्यक्रमों की खोज करते समय सावधानी बरतने की सलाह देते हैं क्योंकि भावी छात्र प्रतिष्ठित बी-स्कूल के बीच भ्रमित हो सकते हैं और अनजाने में एक निजी रूप से संचालित सुविधा में नामांकन कर सकते हैं।  बिजनेस एनालिटिक्स के लिए आप जिस बी-स्कूल की पढ़ाई करना चाहते हैं, उसका चुनाव पूरी तरह से आपका विवेक है।


    Foreign Certification for Business Analyst


    यह भी ध्यान देने योग्य है, कई प्रतिष्ठित अमेरिकी और ब्रिटिश बी-स्कूल बिजनेस एनालिस्ट के रूप में प्रमाणन के लिए बुनियादी और उन्नत पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।  आप इनमें से किसी भी सर्वोच्च बी-स्कूल पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि भारत और विदेशों में प्रमाणपत्रों का बहुत सम्मान किया जाता है।  इन बी-स्कूल में शामिल हैं:


    • Harvard Business School.
    • Massachusetts Institute of Technology.
    • Carnegie Mellon University.
    • Colombia University.


    उनके प्रमाणन से आपको दुनिया भर में बिजनेस एनालिस्ट के रूप में उत्कृष्ट नौकरियां प्राप्त करने में मदद मिलती है।  इन बी-स्कूलों द्वारा प्रमाणित व्यावसायिक विश्लेषकों द्वारा तैयार किए गए वेतन और भत्ते दुनिया में सबसे अधिक हैं।  इसके अतिरिक्त, आप एक छोटे व्यवसाय को भी खोल सकते हैं क्योंकि व्यवसाय विश्लेषक(Business Analyst) परामर्श कंपनियों को सेवाएं प्रदान करते हैं जो एक पूर्णकालिक नौकरी नहीं दे सकते।


    Business Analyst Jobs


    बिजनेस एनालिस्ट की नौकरियां कई टाइटल के साथ आती हैं, कुछ जो बहुत प्रभावशाली और कुछ बल्कि सांसारिक या असामाजिक लगती हैं।  हालाँकि, जॉब सर्च के दौरान, शीर्षक की काल्पनिकता आपको लुभाती नहीं है।  कुछ सामान्य बिजनेस एनालिस्ट जॉब टाइटल में शामिल हैं


    • Business Analyst
    • Sales Advisor
    • Engineering Consultant
    • Finance & Administration Advisor
    • Data Analyst
    • Systems Analyst
    • Group Advisor
    • Company Expert
    • Labor Specialist
    • Solutions Specialist
    • Industry Analyst
    • Company Strategist


    आम तौर पर, सभी व्यावसायिक विश्लेषक सीधे कंपनी के CEO, अध्यक्ष या प्रबंध निदेशक को रिपोर्ट करते हैं।  ऐसा इसलिए है क्योंकि बिजनेस एनालिस्ट जॉब प्रोफाइल में अक्सर आपके नियोक्ता, उसके कर्मचारियों के साथ-साथ प्रतिस्पर्धियों के बारे में संवेदनशील और गोपनीय जानकारी जुटाना शामिल होता है।


    Business Analyst Salaries


    अमेरिका स्थित वेबसाइट, PayScale के अनुसार: “एक वरिष्ठ Business Analyst प्रति वर्ष औसतन 862,699 रुपये का वेतन अर्जित करता है।  इस नौकरी के लिए उच्च वेतन के साथ जुड़े कौशल एजाइल सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, बैंकिंग, कार्यात्मक विश्लेषण और आवश्यकताएँ विश्लेषण हैं।  अगर वे इस करियर में 20 से अधिक वर्षों का अनुभव रखते हैं, तो अधिकांश लोग अन्य नौकरियों की ओर रुख करते हैं।  अनुभव इस नौकरी के लिए आय को बहुत प्रभावित करता है। ”  देहात


     यदि आप व्यवसाय विश्लेषक के रूप में कैरियर की योजना बना रहे हैं, तो आप अन्य जानकारी के अलावा, जॉब प्रोफाइल और अपेक्षित पदों के बारे में PayScale पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  अब तक, PayScale द्वारा प्रदान की गई जानकारी बहुत ही आधिकारिक है और कई सवालों के जवाब देगी।


    Business Analyst Resumes


    Business Analyst के रूप में नौकरी के लिए आवेदन करते समय, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप सही प्रकार की जानकारी भेजते हैं।  याद रखें, पाठ्यक्रम Vitae (CV), बायो-डेटा और रिज्यूमे तीन अलग-अलग दस्तावेज़ हैं।  सुनिश्चित करें कि आप नियोक्ता द्वारा बुलाए गए को भेजते हैं।  सीवी में भेजना जब बायो-डेटा या रिज्यूमे से पूछा जाता है, तो आपकी योग्यता और विशेषज्ञता की परवाह किए बिना एक नकारात्मक प्रभाव पैदा करता है।


     आप उदाहरण और नमूना सीवी, बायो-डेटा और रिज्यूमे ऑनलाइन पा सकते हैं।  अपने विशिष्ट कौशल और विशेषज्ञता के अनुरूप इन्हें संशोधित करें।  हालाँकि, अपने स्वयं के फिर से शुरू लिखना सबसे अच्छा है, क्योंकि Business Analysts को उत्कृष्ट लेखन कौशल भी आवश्यक है।


    sample फ्लोचार्ट, ग्राफ और अन्य समान डेटा उदाहरणों को शामिल करें, अपनी उपलब्धियों को उजागर करने के लिए, बशर्ते वे वर्तमान या पिछले नियोक्ताओं के लिए गोपनीय न हों।  सामान्य विवरण जैसे कि नाम, पता, संपर्क विवरण, लिंग और जन्म तिथि का उल्लेख करने के अलावा, अन्य बातों के अलावा, आपको नीचे बताए गए बिंदुओं को भी उजागर करना होगा।


     दो प्रकार के रिज्यूमे हैं जिनका उपयोग व्यापार विश्लेषकों द्वारा अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है


    Senior Business Analyst



    आम तौर पर, एक Senior Business Analyst के पद के लिए एक संक्षिप्त पुनरारंभ आपके कैरियर के सारांश के साथ खुलेगा।  दूसरे खंड में आपके प्रमुख कौशल शामिल होने चाहिए, जिनमें लघु पाठ्यक्रम शामिल हैं जिन्होंने वरिष्ठ व्यापार विश्लेषक के पदनाम को प्राप्त करने में मदद की है।  तीसरे खंड को आपकी वर्तमान नौकरी और पिछले रोजगार के बारे में विस्तृत विवरण प्रदान करना चाहिए जिसमें पदनाम और जिम्मेदारियां शामिल हैं।


    Fresher Business Analyst


    नए सिरे से, फिर से शुरू करना कैरियर के उद्देश्यों और उन भूमिकाओं के साथ शुरू हो सकता है जिन्हें आप व्यापार विश्लेषक के रूप में निभा सकते हैं।  दूसरे भाग में, अपने मुख्य कौशल शामिल करें जो आपको इस क्षेत्र में अपना करियर विकसित करने में मदद करेंगे।  अपने व्यापार विश्लेषक प्रमाणन और शैक्षणिक योग्यता के बारे में सभी विवरण भी शामिल करें।  चूंकि अधिकांश व्यवसाय विश्लेषक प्रमाणपत्र धारक कार्यरत हैं, इसलिए विशिष्ट विवरण के साथ अपना कैरियर रिकॉर्ड बनाएं।


    Business Analyst Interview Questions


    याद रखें, कोई भी निश्चित प्रश्न या प्रश्नावली नहीं हैं, जिन्हें आप बिजनेस एनालिस्ट के रूप में नौकरियों के लिए साक्षात्कार और तैयारी कर सकते हैं।  हालाँकि, आपको विभिन्न विषयों पर अपने कौशल के बारे में साक्षात्कार प्रश्न पूछे जाएंगे:


    • business analysis में मौजूदा industry practices।

    • चार्ट, ग्राफ और वित्तीय अनुमान बनाने में प्रवीणता।

    •  Data analysis और इसके उपयोग।

    • जानकारी प्राप्त करने के तरीके और साधन।

    • कंपनी के खर्चों पर नजर रखना।

    • नवीनतम सरकारी नीतियों की निगरानी करना और अपने नियोक्ता पर उनके प्रभावों का analysis करना।

    • समस्या निवारण तकनीक।

    • मीटिंग करने और प्रासंगिक डेटा संकलित करने में कौशल।

    • किसी कंपनी के पिछले प्रदर्शन के आधार पर बेसिंग पूर्वानुमान और अनुमान।

    • व्यापार और कर्मचारियों की दक्षता में सुधार के लिए आपके अद्वितीय मॉडल।

    • लागत बचत के उपाय और बजट।

    • परियोजना प्रबंधन तकनीक और कौशल।

    • कंपनी में धोखाधड़ी, विसंगतियों और विसंगतियों का पता लगाना।


    Preparing for Business Analyst interview


    चूंकि कोई निश्चित प्रश्न नहीं हैं जिनसे आप उम्मीद कर सकते हैं, बिजनेस एनालिस्ट साक्षात्कार के लिए तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका कुछ महान होमवर्क के माध्यम से है।


    • कुछ काल्पनिक कंपनी के आधार पर चार्ट, प्रोजेक्शन रिपोर्ट और ग्राफ तैयार करें।

    • एक योजना बनाएं कि आप इस काल्पनिक कंपनी के व्यवसाय का विश्लेषण कैसे करेंगे।

    • उच्च लाभप्रदता और कम परिचालन लागत के लिए आप क्या योगदान देंगे, इसके बारे में एक रणनीति बनाएं।


    आप कुछ मामलों का अध्ययन भी शामिल कर सकते हैं।  वैकल्पिक रूप से, आप कंपनी, उसके मालिकों, शीर्ष प्रबंधकों या कर्मचारियों और उत्पादों या सेवाओं का नाम लिए बिना पिछले नियोक्ताओं पर किए गए काम के उदाहरणों का हवाला दे सकते हैं।


     उचित प्रमाणीकरण और कौशल के साथ सशस्त्र, आप व्यवसाय विश्लेषक के रूप में इस बहुत ही आकर्षक और रोमांचक कैरियर में प्रवेश कर सकते हैं।



    निष्कर्ष के तौर पर



    इससे पहले कि हम निष्कर्ष निकालते हैं, यहां कुछ महत्वपूर्ण संकेत दिए गए हैं जिन्हें आप व्यवसाय विश्लेषक के रूप में कैरियर बनाने से पहले विचार कर सकते हैं।


    Certification की लागत: किसी भी प्रतिष्ठित बी-स्कूल में पाठ्यक्रमों के माध्यम से बिजनेस एनालिस्ट सर्टिफिकेट प्राप्त करना बहुत ही महंगा हो सकता है।  लागत रु। से भिन्न होती है  बी-स्कूल एक प्रकार का पाठ्यक्रम के आधार पर प्रति कोर्स 200,000 से 500,000 रु।


    Syllabus: हर बी-स्कूल का एक अलग सिलेबस होता है।  आपकी शैक्षणिक योग्यता के बावजूद, एक Business Analyst  पाठ्यक्रम बहुत जटिल हो जाता है और इसके लिए व्यापक कक्षा-कक्ष अध्ययन और हाथों के अनुभव की आवश्यकता होती है।  परियोजनाएं Business Analyst पाठ्यक्रम का एक अभिन्न हिस्सा हैं।


    Employment: बिजनेस एनालिस्ट के रूप में बड़े निगमों में नौकरी पाने के लिए मात्र प्रमाण पत्र अपर्याप्त है।  जैसा कि पहले बताया गया है, आपको अपने करियर में सफल होने के लिए कई अन्य कौशल की आवश्यकता होती है।


    Remunerationपारिश्रमिक: किसी भी अन्य पेशे के रूप में, Business Analyst के रूप में पारिश्रमिक आपके व्यक्तिगत कौशल पर निर्भर करता है।  हमारे द्वारा ऊपर दिए गए वेतनमान केवल सांकेतिक हैं।


     जैसा कि हमने पहले बताया, बिजनेस एनालिस्ट भारत में एक बढ़ता हुआ पेशा है।  जैसे ही यह देश दुनिया की अग्रणी और दुर्जेय अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने की ओर अग्रसर होता है और एक शीर्ष औद्योगिक दिग्गज के रूप में आगे बढ़ता है, आने वाले वर्षों में Business Analyst की आवश्यकता तेजी से बढ़ेगी।  कौशल हासिल करने का यह सही समय है और किसी भी महान भारतीय बी-स्कूल या प्रतिष्ठित विदेशी विश्वविद्यालय से बिजनेस एनालिस्ट सर्टिफिकेट का विकल्प चुनें।





    Comments

    Popular posts from this blog

    Diploma in Elementary Education (D. El. Ed.) की पूरी जानकारी हिंदी में– Course Details & Eligibility

      सरकार द्वारा primary and upper primary school में काम कर रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों के 2019 तक मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D. El. Ed.) पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने की संभावना है, प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय मंत्री  मानव संसाधन विकास के लिए चेतावनी दी है।  अनुमानित 1.5 मिलियन से 1.8 मिलियन अप्रशिक्षित शिक्षक स्कूलों में काम कर रहे हैं।  वे छात्रों को मानक -1 से मानक -8 तक पढ़ाते हैं।  इन शिक्षकों को शिक्षा के अधिकार (RTE) अधिनियम के अनुपालन के लिए विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा नियोजित किया गया था।  बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (संशोधन) विधेयक, 2017 भारतीय संसद द्वारा पारित किए जाने के बाद सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए D. El. Ed योग्यता  प्राप्त करना  अनिवार्य है।  क्या आपको इन अप्रशिक्षित शिक्षकों के बीच होना चाहिए, हम आपको डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स के लिए अध्ययन करने और अपनी नौकरी बचाने की सलाह देते हैं।  यहां हम  D. El. Ed   योग्यता  को प्राप्त करने के बारे में एक स

    How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

      How To Rank Blog Post On Google First Page Ranking your blog post on the first page of Google involves a combination of strategic content creation, on-page optimization, and off-page SEO efforts.  Keep in mind that search engine algorithms are complex and frequently updated, so there's no guaranteed method for achieving the first page.  However, the following steps can help improve your chances: 1.   Keyword Research Identify relevant keywords for your blog post.  Use tools like Google Keyword Planner,  SEMrush,  or Ahrefs to find keywords with high search volume and low competition. 2.  Quality Content Create high-quality, valuable, and well-researched content.  Google prioritizes content that meets the needs of users and provides a positive user experience. 3.   On-Page SEO Use your target keyword in the title,  headings,  and throughout the content naturally.  Ensure your content is well-structured with proper headings (H1, H2, etc.). Optimize meta tags (title and description

    18 Best Free Online Courses तत्काल प्रवेश के साथ प्रमाण पत्र के साथ

      Online courses और सीखना कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाएंगे।  पोस्ट कोरोना, ऑनलाइन शिक्षा में अधिक कर्षण हो रहा है।  अब, Online courses में offline courses के समान मूल्य हैं।  ऑनलाइन स्रोतों से नए skills सीखना, जो कि उन लोगों के लिए भी एक वरदान है, जो रोजगार चाहते हैं या जो इसके लिए अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं।  यदि आप इन मुफ्त Online courses को पूरा करने के बाद प्रिंट करने योग्य प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे, तो आप उनसे बेहतर क्या पूछ सकते हैं।  कई वेबसाइटें हैं जो कई क्षेत्रों में Online courses प्रदान करती हैं।  कुछ पाठ्यक्रमों के लिए, वे शुल्क लेते हैं और उनमें से कुछ मुफ्त हैं।  आमतौर पर मुफ्त पाठ्यक्रमों में, वे पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्रदान नहीं करते हैं। यह हमेशा मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम खोजने के लिए आसान नहीं है जो अंत में एक प्रमाण पत्र भी प्रदान करता है। कुछ मुफ्त पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अंत में पैसे की मांग करते हैं।  इस लेख में बहुत ही सटीक ढंग से आपको प्रतिष्ठित मंच पर उपलब्ध मुफ्त पाठ्यक्रमों के बारे में पता चलेगा जो पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्र