Skip to main content

How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

भारत में फायर एंड सेफ्टी कोर्सेस के लिए पूरी जानकारी हिन्दी में || Complete Guide to Fire and Safety Courses in India

 भारत को उन देशों में से एक होने का दुर्भाग्यपूर्ण अभी तक संदिग्ध अंतर है जहां आग हर साल हजारों लोगों की जान ले लेती है।  अक्सर, ये आग रोकने योग्य होती हैं।



 National Crime Records Bureau (NCRB) की रिपोर्ट आग से मौत के तीन मुख्य कारणों की ओर इशारा करती है: घरेलू आग, औद्योगिक दुर्घटनाएं, और हननोस जो कभी-कभी जंगलों और घास के मैदानों को उजाड़ देते हैं।


आग और सुरक्षा के बारे में वर्तमान परिदृश्य


भारत पिछले तीन वर्षों से तेजी से औद्योगिकीकरण देख रहा है।  स्वदेशी तकनीक में तेजी से प्रगति के लिए धन्यवाद, व्यापार करने में आसानी, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा शुरू की गई मेक इन इंडिया पहल के साथ-साथ विदेशी प्रत्यक्ष निवेश और विदेशी संस्थागत निवेश में क्वांटम वृद्धि के कारण भारत में एक औद्योगिक उछाल आया है।


 2016 के बाद से केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई उज्जवला और उज्ज्वला प्लस योजनाएं ग्रामीण क्षेत्रों में केंद्रित भारत के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 50 मिलियन से अधिक द्रवीभूत पेट्रोलियम गैस कनेक्शन और सिलेंडर की पेशकश करने का लक्ष्य रखती हैं।


 रसोई गैस के प्रसार से घरेलू आग लगने का खतरा बढ़ सकता है, अगर ये सिलिंडर लीची के हैं या ठीक से उपयोग नहीं किए गए हैं।


 इसके अतिरिक्त, सरकार देश के दूरस्थ कोनों में बिजली प्रदान करने के लिए कदम उठा रही है।  अक्सर, उच्च तनाव वाले बिजली के केबल और घरेलू बिजली कनेक्शन शॉर्ट सर्किट या बर्बरता के कारण आग भड़काते हैं।


घंटे की जरूरत है Need of the Hour


ये तथ्य भारत में अधिक आग और सुरक्षा पेशेवरों के लिए महत्वपूर्ण आवश्यकता को उजागर करते हैं।  भारत में उद्योगों को इस देश के इतिहास में पहले से कहीं अधिक आग और सुरक्षा विशेषज्ञों की आवश्यकता है।


 इसके अतिरिक्त, स्थानीय फायर ब्रिगेड, सुरक्षा एजेंसियों और छोटे और बड़े कार्यालयों को भी आग और सुरक्षा विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है।


 इसलिए, आप आग और सुरक्षा में एक कोर्स करके इस क्षेत्र में एक शानदार करियर बना सकते हैं।  विभिन्न स्रोतों के अनुसार, भारत को हर साल 15,000 से 20,000 फायर और सुरक्षा पेशेवरों की आवश्यकता होती है।  दुर्भाग्य से, वर्तमान में देश के पास इन कौशलों की कमी है।


अग्नि और सुरक्षा पाठ्यक्रम श्रेणियाँ Fire and Safety Course Categories


Fire and safety एकमात्र शैक्षणिक पाठ्यक्रम हैं जो आप सात विभिन्न श्रेणियों के अंतर्गत कर सकते हैं।  अधिकांश व्यावसायिक अध्ययनों के विपरीत, आप अपने माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र (SSC) के पूरा होने पर एक फायर और सेफ्टी कोर्स कर सकते हैं।


 इसके अतिरिक्त, स्नातक, इंजीनियर और अन्य पेशेवर भी Fire and safety के विशेषज्ञ हो सकते हैं।


  • Certificate Course.
  • Industrial Training Institute Course.
  • Diploma in Fire and Safety.
  • Bachelor of Science (Fire and Safety).
  • Post Graduate Diploma/ Degree in Fire and Safety.
  • Engineering (Fire and Safety).
  • Assorted Fire and Safety courses.


नोट: आम तौर पर, भारत में शीर्ष कंपनियां फायर और सेफ्टी पेशेवरों की भर्ती करती हैं, जो केवल उच्च प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों और सरकार द्वारा अनुमोदित पाठ्यक्रमों से प्रमाण पत्र रखते हैं।  इसलिए, आपको यह पता लगाने की आवश्यकता है कि आपकी योग्यता के अनुसार कौन सा पाठ्यक्रम और संस्थान सबसे अच्छा है।  इसके अलावा, उस संस्थान से फायर एंड सेफ्टी प्रोफेशनल्स की रोजगार योग्यता की खोज करना उचित है जहां आप कोर्स करना चाहते हैं।


 यहाँ हम भारत में प्रस्ताव पर विभिन्न अग्नि और सुरक्षा पाठ्यक्रमों पर गहराई से नज़र डालते हैं।


फायर एंड सेफ्टी सर्टिफिकेट कोर्स Fire & Safety Certificate Course


फायर एंड सेफ्टी में सर्टिफिकेट कोर्स किसी भी छात्र द्वारा लिया जा सकता है, जिसने सफलतापूर्वक केंद्रीय विद्यालय प्रमाणपत्र (SSC) परीक्षा या इसके समकक्ष सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एग्जामिनेशन (CBSE) और काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन या ICSE से पूरा किया हो।


 आम तौर पर, सर्टिफिकेट कोर्स छह महीने की अवधि के होते हैं।  किसी भी प्रतिष्ठित संस्थान में इन के लिए दाखिला लेने के लिए, आपको अंग्रेजी और हिंदी में सहज होना चाहिए।  कुछ संस्थान क्षेत्रीय भाषाओं में इन पाठ्यक्रमों की पेशकश भी करते हैं।


fire and safety में सबसे लोकप्रिय प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम हैं:The most popular Certificate courses in fire and safety are:


  • Certificate in Fire Safety and Hazard Management.
  • Certificate in Industrial Safety Course.
  • Certificate in Safety Management.
  • Certificate in Fireman Training.
  • Certificate in Driver and Pump Operator.
  • Certificate in Fire Safety and Security Management.


औद्योगिक प्रौद्योगिकी संस्थान (आईटीआई) पाठ्यक्रम Industrial Technology Institute (ITI) course


विभिन्न भारतीय राज्यों की सरकारों द्वारा भारत भर में ITI को स्वायत्त निकायों के रूप में संचालित किया जाता है।  जबकि भारत भर में विभिन्न आईटीआई द्वारा प्रस्तावित अधिकांश पाठ्यक्रम कुछ समान हैं, केवल चुनिंदा संस्थान ही अग्नि और सुरक्षा में प्रमाणन प्रदान करते हैं।


 अध्ययन के इस क्षेत्र को निजी तौर पर संचालित संस्थानों द्वारा भी पेश किया जाता है।  हालांकि, सरकार या एक बड़ी कंपनी के लिए फायरमैन के रूप में काम करने के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको एक एजेंसी या अधिकृत राज्य द्वारा संचालित निकाय द्वारा परीक्षा उत्तीर्ण करनी पड़ सकती है।


इन पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए आपको SSC, HSC या समकक्ष की आवश्यकता होगी।  इस खंड में लोकप्रिय शामिल हैं:


  • Fireman Training Course.
  • Sub Fire Officer Course.
  • Fire Officer Course.
  • Fire Systems Operations Course.
  • Fire Prevention & Safety Course.


ये पाठ्यक्रम एक वर्ष की अवधि के हैं।  वे आपके लिए राज्य सरकारों और नगरपालिकाओं, राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों, बैंकों और विभिन्न मंत्रालयों द्वारा संचालित अग्निशमन विभागों और फायर ब्रिगेडों में काम करने के लिए खुलते हैं।


Diploma in Fire and Safety


जिन छात्रों ने अपने एसएससी, एचएससी या उनके समकक्ष पूरा कर लिया है, वे अग्नि और सुरक्षा में डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए नामांकन कर सकते हैं।  आपके द्वारा नामांकित संस्थान के आधार पर, आग और सुरक्षा में एक विशिष्ट डिप्लोमा की अवधि 11 महीने से दो वर्ष तक होगी।  कुछ सामान्य डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में शामिल हैं:

  • Diploma in Fire Safety and Engineering.
  • Diploma in Industrial Safety.
  • Diploma in Fire and Hazard Prevention.
  • Diploma in Fire Fighting Equipment and Maintenance.

नोट: fire and safety में डिप्लोमा और एडवांस डिप्लोमा पाठ्यक्रम बैचलर ऑफ साइंस (B.Sc) स्नातकों के लिए भी उपलब्ध हैं।  ये अत्यधिक विशिष्ट हैं क्योंकि हम इस लेख में विस्तार से बताएंगे।


Bachelor of Science- Fire and Safety


fire and safety पेशेवरों की मांग में वृद्धि के लिए धन्यवाद, कुछ प्रतिष्ठित भारतीय विश्वविद्यालय इस क्षेत्र में स्नातक या विज्ञान स्नातक की डिग्री प्रदान कर रहे हैं।  इनका अध्ययन करने के लिए, आपको एक उच्चतर माध्यमिक प्रमाणपत्र (HSC) या समकक्ष होना चाहिए।


  • Bachelor of Science- Fire and Safety.
  • Bachelor of Science- Industrial Safety.
  • Bachelor of Science- Health Safety and Environment.


fire and safety क्षेत्रों में B.Sc करने के कई लाभ हैं।  कारण: आप इस क्षेत्र में विभिन्न उन्नत स्नातकोत्तर डिप्लोमा और मास्टर ऑफ साइंस पाठ्यक्रमों के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं जो भारत में तेजी से महत्व प्राप्त कर रहे हैं।  आपकी योग्यता जितनी अधिक होगी, आपकी रोजगार, पारिश्रमिक और करियर की संभावनाएं उतनी ही बेहतर होंगी।


Post Graduate Diploma/ Degree in Fire and Safety


यहाँ, हम fire and safety में अत्यंत विशिष्ट पाठ्यक्रमों को देखते हैं।  इनके लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको आग और सुरक्षा संबंधी धाराओं में बी.एससी की आवश्यकता होगी।  ये पाठ्यक्रम क्षेत्र में डिप्लोमा धारकों के लिए भी खुले हैं।  पाठ्यक्रम में शामिल हैं:

  • Post graduate Diploma in Fire Safety and Hazard Management.
  • Post graduate Diploma in Industrial Safety.
  • Post graduate Diploma in Health Safety and Environment.
  • Advanced Diploma in Industrial Safety.
  • Advanced Diploma in Safety Management.
  • Post Graduate Diploma in Fire and Risk Assessment.
  • Master of Science, Health, Safety and Management.
  • Master of Science in Fire Safety and Hazard Management.


नोट: इनमें से कुछ उन्नत डिप्लोमा और डिप्लोमा पाठ्यक्रम उन इंजीनियरों के लिए भी खुले हैं, जिनके पास किसी भी स्ट्रीम से बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (B.Tech) की डिग्री है।


Engineering- Fire and Safety


fire and safety में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में बहुत अधिक अस्पष्टता है।  आमतौर पर, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) सहित भारत के शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेज, fire and safety में विशेष इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम प्रदान नहीं करते हैं।


 हालांकि, IIT के कुछ परिसरों में अब सभी इंजीनियरिंग धाराओं के लिए पाठ्यक्रम के एक भाग के रूप में उन्नत fire and safety प्रशिक्षण शामिल हैं।


हालांकि, सरकार के स्वामित्व वाली कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी एक विशेष पाठ्यक्रम प्रदान करता है जिसे सेफ्टी एंड फायर इंजीनियरिंग कहा जाता है।  विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग द्वारा प्रदान किया जाने वाला यह कोर्स बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (B.Tech) की डिग्री देता है और भारत में अत्यधिक बेशकीमती है।


 भारत में कुछ निजी विश्वविद्यालय भी आग और सुरक्षा में बीटेक की पेशकश करते हैं।  संबंधित बी.टेक पाठ्यक्रमों में शामिल हैं:


  • B.Tech in Fire Safety and Hazard Prevention.
  • B.Tech in Industrial Risk Assessment.


ध्यान दें: चूंकि fire and safety में B.Tech पाठ्यक्रम आसानी से उपलब्ध नहीं हैं, आप एक पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम का विकल्प चुन सकते हैं जो क्षेत्र में माहिर है और एक प्रतिष्ठित संस्थान द्वारा प्रस्तुत किया गया है।  हालांकि, आपको पाठ्यक्रम से स्नातक होने वाले छात्रों की रोजगार सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।


Fire and Safety में मिश्रित पाठ्यक्रम Assorted Courses in Fire and Safety


एक बार फिर, भारत के लिए fire and safety शिक्षा और पेशेवरों के महत्व को महसूस करते हुए, कई शैक्षणिक संस्थानों ने इस क्षेत्र में असंख्य लघु और दीर्घकालिक पाठ्यक्रम तैयार किए हैं।


● मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन- फायर एंड सेफ्टी: कुछ राज्य संचालित और निजी विश्वविद्यालयों ने हाल के वर्षों में एमबीए-फायर एंड सेफ्टी लॉन्च किया है।  कोर्स की अवधि दो से तीन साल है, इस पर निर्भर करता है कि आप कहां अध्ययन करना चाहते हैं।


● बेसिक फायर एंड सेफ्टी कोर्स: यह कोर्स भारत के विभिन्न निजी शिक्षण संस्थानों द्वारा प्रस्तुत किया जाता है।  यह आग और सुरक्षा की मूल बातें, अग्निशमन उपकरणों के उपयोग और आपातकालीन निकासी प्रक्रियाओं के साथ छात्रों को परिचित करता है।


● पैरामेडिक कोर्स: भारत के कुछ प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों द्वारा एंबुलेंस पर काम करने वाले पैरामेडिक्स को जले और जहरीले धुएं के संक्रमण से निपटने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है।  कुछ मेडिकल कॉलेजों में पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में विषय शामिल हैं, जबकि अन्य इसे वैकल्पिक बनाते हैं।


● पहला रिस्पांस कोर्स: निजी शिक्षण संस्थानों द्वारा भी प्रदान किया जाता है, इस कोर्स को एसएससी या समकक्ष उत्तीर्ण कोई भी कर सकता है।  कोर्स की अवधि दो और चार सप्ताह के बीच रहती है।  पाठ्यक्रम में आग से बचाव, आग से लड़ने वाले उपकरणों का उपयोग, प्राथमिक चिकित्सा और निकासी प्रक्रियाओं की मूल बातें शामिल हैं।  इस कोर्स को आमतौर पर उन होटलों द्वारा संरक्षण दिया जाता है जिनके सेवा दल को रेस्तरां या गेस्ट रूम में आग लगने पर तुरंत प्रतिक्रिया देनी पड़ सकती है।


● नुकसान का आकलन: यह फिर से निजी संस्थानों द्वारा प्रस्तुत एक छोटा कोर्स है।  इसका उद्देश्य बीमा कंपनियों के प्रशिक्षण कर्मचारियों को आग से हुए नुकसान का आकलन करना है।


अग्नि और सुरक्षा संस्थान और संगठन Fire and Safety Institutes and Organizations


कई प्रतिष्ठित संस्थान और संगठन हैं जो fire and safety में पाठ्यक्रमों की पेशकश करते हैं और साथ ही पेशेवरों के लिए नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करते हैं।


  • National Academy of Fire and Safety Engineering (NAFS), Nagpur.
  • National Institute of Fire Engineering and Safety Management (NIFE/NIFS), Vishakapatnam.
  • All India Institute of Local Self Government, Bhopal, Jodhpur, Nagpur, Rajkot, Vadodara.
  • Cochin Institute of Science and Technology, Kochi.
  • Fire and Safety Association of India (15 Chapters in various cities).
  • Safety Engineers Association, Chennai.


रोजगार की संभावनाएं Employment Prospects


औद्योगिकीकरण (Industrialization), निर्माण बूम (construction boom), भारत में झुग्गी-झोंपड़ी और कस्बों की संख्या में वृद्धि के साथ-साथ fire and safety के बारे में जागरूकता बढ़ने के कारण योग्य कर्मियों के लिए नौकरी की रिक्तियों में तेजी से वृद्धि हुई है।  लगभग हर उद्योग विभिन्न स्तरों पर आग और सुरक्षा पेशेवरों की तलाश करता है।


 उपयुक्त योग्यता के साथ, आप नीचे दिए गए किसी भी उद्योग में नौकरी पा सकते हैं।  हालांकि, लगभग हर जगह fire and safety पेशेवरों की आवश्यकता होती है।


  • Oil, gas and hydrocarbon fuels.
  • Electricity providers and power plants.
  • Airports, Indian Railways.
  • Automobile Manufacturers.
  • Hospitals.
  • Fire Departments/ Fire Brigades of governments, municipalities and large corporations.
  • Hospitality Industry.
  • Real Estate & Construction.
  • Municipal Corporations.
  • Large manufacturing industries.
  • Banks & Insurance Companies.
  • Engineering Firms.
  • Environment Protection Departments.
  • Forest Department.
  • Ports and Shipping.


More Options


इसके अतिरिक्त, fire and safety पेशेवरों को विभिन्न पुलिस बलों, राज्य द्वारा संचालित फॉरेंसिक प्रयोगशालाओं और भारतीय सशस्त्र बलों के नागरिक ठेकेदारों द्वारा भी काम पर रखा जाता है।


 हर पेशे के समान, आग और सुरक्षा (fire and safety) में आपकी शैक्षिक योग्यता जितनी अधिक होगी, आपके करियर की संभावनाएं बेहतर होंगी।  इसलिए, फायर एंड सेफ्टी कोर्स के लिए दाखिला लेने से पहले, योग्यता और जो आप प्राप्त करना चाहते हैं उसके लिए भविष्य में कैरियर की संभावनाएं खोजें।


 अग्नि और सुरक्षा पाठ्यक्रम का चयन करते समय विचार करने के लिए एक और महत्वपूर्ण पहलू व्यावहारिक, प्रशिक्षण है।  कुछ पाठ्यक्रम केवल कक्षा और सैद्धांतिक अध्ययन प्रदान करते हैं।


 इसलिए, बिना अनुभव के छात्र नौकरी पाने में कठिनाइयों का सामना करेंगे।  याद रखें, आग और सुरक्षा में कैरियर में अक्सर उच्च जोखिम शामिल होते हैं।  इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप मैदान में तभी प्रवेश करें जब आप अपनी जान जोखिम में डालने को तैयार हों।


 नोट: कई नियोक्ताओं के लिए आपको स्थानीय फायर ब्रिगेड और अन्य अधिकारियों से प्रमाण पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है, जिसमें कहा गया है कि आपके पास पर्याप्त कौशल है।  इस तरह का प्रमाणन बहुत कड़े परीक्षणों को पारित करने के बाद ही प्रदान किया जाता है।  जाहिर है, आग और सुरक्षा मानव जीवन और संपत्ति की रक्षा करने से संबंधित क्षेत्र है।  इसलिए, इस क्षेत्र में किसी भी स्तर पर कर्मचारियों को काम पर रखने पर नियोक्ता बहुत चुस्त होते हैं।


Fire and Safety में Jobs


कई नौकरियां हैं जो आप Fire and Safety

 योग्यता के साथ आवेदन कर सकते हैं।


● फायर सब-ऑफिसर (Fire Sub-Officer): फायर ब्रिगेड और कंपनियों के फायर डिपार्टमेंट में। 

● फायर ऑफिसर (Fire Officer): कॉर्पोरेट सेक्टर में फायर ब्रिगेड और फायर डिपार्टमेंट में भी। 

● सुरक्षा अधिकारी: बड़ी कंपनियां, बैंक, पेट्रोलियम और एनर्जी फर्म, बिजली उत्पादन संयंत्र, प्रिंटिंग प्रेस,  बड़े आवासीय परिसरों, निर्माण कंपनियों, होटल, और आतिथ्य उद्योग, दूसरों के बीच में।


● फायरमैन(Fireman): फायर करने वाले पहले उत्तरदाताओं के लिए एक सामान्य शब्द।  यह एक ऐसी स्थिति है जिसके लिए आप मूल अग्नि और सुरक्षा प्रमाणपत्र के साथ आवेदन कर सकते हैं।  फायरमैन की तलाश करने वाली कंपनियों की कोई कमी नहीं है। 

● सुरक्षित इंजीनियर (Safety Engineer): सभी उद्योगों द्वारा आवश्यक।  हालांकि, तेल और गैस कंपनियों में सुरक्षा इंजीनियरों की काफी मांग है।  तेल रिग, रिफाइनरियों और संबंधित प्रतिष्ठानों पर तैनात सुरक्षा इंजीनियरों को आकर्षक वेतन दिया जाता है।

● जोखिम निर्धारक (Risk Assessor): बीमा कंपनियां और बैंक जोखिम मूल्यांकनकर्ताओं के रूप में अग्नि और सुरक्षा पेशेवरों को नियुक्त करते हैं।  कार्य में ऐसे आवासीय परिसर, होटल और रेस्तरां, ईंधन स्टेशनों और अन्य स्थानों पर आग से उत्पन्न खतरों और जोखिमों का आकलन करना शामिल है।

● फायर इन्वेस्टिगेटर्स: फायर जांचकर्ताओं को बीमाकर्ताओं और बैंकों के साथ-साथ फायर ब्रिगेड द्वारा काम पर रखा जाता है।  उनका काम आग लगने के कारण की जांच करना, आग की रोकथाम में चूक का पता लगाना और आगजनी का पता लगाना है। 

सुरक्षा प्रशिक्षक (Safety Instructors): यह किसी भी बड़ी कंपनी में एक बहुत ही महत्वपूर्ण पदनाम है।  सुरक्षा प्रशिक्षक कर्मचारियों को प्रशिक्षित करते हैं कि वे कैसे सुरक्षित रूप से प्रतिक्रिया दे सकते हैं और आग बुझा सकते हैं।  वे आपातकालीन निकासी तकनीक और प्राथमिक चिकित्सा भी सिखाते हैं।

नुकसान से बचाव के विशेषज्ञ और परामर्शदाता (Loss Prevention Experts and Consultants): एक और बढ़िया काम आप बीमा कंपनियों के साथ-साथ बैंकों और होटलों में पा सकते हैं।  नुकसान की रोकथाम के विशेषज्ञ आग लगने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में नुकसान को रोकने के तरीके और साधन ढूंढते हैं।  वे आग की आग बुझाने वाले यंत्र, सुरक्षा अलार्म, और अन्य संबंधित उपकरणों को स्थापित करने के प्रमुख स्थानों की पहचान करने के तरीके और साधनों की सलाह देते हैं।

● लॉजिस्टिक फायर एंड सेफ्टी एक्सपर्ट्स: कार्गो की आग और सुरक्षा सुनिश्चित करना, विशेष रूप से पेट्रोलियम उत्पादों, खतरनाक गैसों, पटाखों, विस्फोटकों और रसायनों के खतरनाक और अत्यधिक ज्वलनशील शिपमेंट में भारत जैसे देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।  ये विशेषज्ञ यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि सड़क, रेल और समुद्र के द्वारा ज्वलनशील कार्गो को पार करते समय कोई अनुचित दुर्घटना न हो।

● उपकरण परीक्षण विशेषज्ञ(Equipment Testing Experts): अधिकांश लोगों के लिए अज्ञात, आवासीय परिसर, कार्यालयों, कार्यशालाओं और कारखानों में स्थापित अग्निशामक को हर साल फिर से भरने की आवश्यकता होती है।  इसके अतिरिक्त, फायरिंग पिन कार्यों को ठीक से सुनिश्चित करने के लिए इन बुझाने वालों का परीक्षण किया जाना चाहिए।  उपकरण परीक्षण विशेषज्ञ सामान की जाँच भी करते हैं जैसे अग्नि हाइड्रेंट से पानी की तत्काल उपलब्धता, अग्नि अलार्म का परीक्षण और इसी तरह के उपकरण।


नोट: भले ही आप किस पद पर कार्यरत हों, सभी अग्नि और सुरक्षा विशेषज्ञों को अपने नियोक्ताओं के लिए अग्नि अभ्यास में भाग लेना चाहिए।  यह स्थानीय फायर ब्रिगेड, आपातकालीन चिकित्सा सेवा, पुलिस और होमगार्ड जैसे अन्य नागरिक सुरक्षा शाखाओं के सहयोग से किया जाता है।  इन अभ्यासों को ऐसे आवृत्तियों पर आयोजित किया जाता है जो किसी कंपनी, कारखाने, होटल या आवासीय परिसर में आग के खतरों और जोखिमों से मेल खाते हैं।


 फायर ड्रिल में अलार्म सिस्टम का परीक्षण, घबराहट की रोकथाम, पहले उत्तरदाताओं के कार्य, निकासी प्रक्रिया, फायर ब्रिगेड, EMS, पुलिस और अन्य नागरिक सुरक्षा कर्मचारियों को ड्रिल साइट तक पहुंचने में लगने वाला समय शामिल है।

उन्हें ड्रिल को क्रॉनिकल करना है और किसी भी खामियों, खामियों और देरी को प्लग करने के लिए विस्तृत रिपोर्ट प्रदान करना है।


Fire and Safety Salaries


अमेरिका स्थित PayScale के अनुसार, जो दुनिया भर में वेतन और पारिश्रमिक रुझानों पर नजर रखता है, भारत में एक अग्नि और सुरक्षा विशेषज्ञ 1,70,000 से रु. के बीच कमाता है।  730,000 प्रति वर्ष।  19 दिसंबर, 2017 को PayScale द्वारा आंकड़े अपडेट किए गए थे। ये आंकड़े भारत के अग्नि और सुरक्षा क्षेत्र में काम करने वाले कुछ 920 व्यक्तियों द्वारा उपलब्ध कराए गए इनपुट पर आधारित हैं।


 औसतन, एक फायरमैन रु. वेतन के रूप में प्रति वर्ष 330,000 जबकि सुरक्षा अधिकारियों को लगभग Rs.282,000 वार्षिक मिलता है।  फायर फाइटर्स Rs.390,000 और फायर प्रोटेक्शन इंजीनियर्स का वार्षिक वेतन रु. 201,980.


ये वेतन विशुद्ध रूप से सांकेतिक हैं और PayScale को प्रदान किए गए इनपुट पर आधारित हैं।  आपका वेतन बहुत अलग हो सकता है और योग्यता, विशेषज्ञता और अनुभव पर आधारित होगा।


Fire and Safety Business


योग्य fire and safety पेशेवर घर, कार्यालय या कार्यशाला से अपना छोटा व्यवसाय भी खोल सकते हैं।  fire and safety से जुड़े व्यवसाय भी काफी मांग में हैं।  वे शामिल हैं लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं:

1. आग बुझाने का यंत्र। (Fire extinguisher manufacturer.)

2. अग्निशामक यंत्रों को फिर से भरना और परीक्षण करना।(Refilling and testing fire extinguishers.)

3. आग बुझाने के उपकरण, आग अलार्म, और धूम्रपान डिटेक्टरों सहित अग्नि सुरक्षा उपकरणों से निपटना। ( Dealing with fire safety equipment including extinguishers, fire alarms, and smoke detectors.)

4. फायर एंड सेफ्टी कंसल्टेंसी सर्विसेज।

5. निजी मूल्यांकन सेवा। ( Private Assessment Service.)

6. Fire & Safety Trainers.


Heartening खबर है, ऐसी सेवाएं भारत भर में उपलब्ध नहीं हैं।  वर्तमान में, ऐसे व्यवसाय औद्योगिक बेल्ट और मेट्रो शहरों में केंद्रित हैं।  नए विकासशील आवासीय क्षेत्रों, आगामी औद्योगिक क्षेत्रों, अर्ध-शहरी और ग्रामीण स्थानों पर इन सेवाओं को प्रदान करने की तत्काल आवश्यकता है, जो वर्तमान में मौजूद हैं।


चौंका देने वाला आँकड़ा Staggering Statistics


नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो और ओपन गवर्नमेंट डेटा ऑफ इंडिया द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, 2015 में अनुमानित 18,450 व्यक्ति पूरे भारत में दुर्घटनाओं से संबंधित हैं।  यह औसत 50 व्यक्तियों के रूप में प्रतिदिन आग में तब्दील हो गया।  यह आंकड़ा पुलिस द्वारा दर्ज मामलों का प्रतिनिधित्व करता है।  अपुष्ट रिपोर्ट में प्रति वर्ष लगभग 21,000 व्यक्तियों या प्रति दिन लगभग 57 व्यक्तियों की संख्या अधिक है।


 NCRB की रिपोर्ट बताती है कि भारत में महिलाओं और बच्चों में आग लगने के कारण 65 प्रतिशत से अधिक जानलेवा मौतें होती हैं।  हालांकि, महिलाओं और बच्चों के बीच उच्च मृत्यु दर को शॉर्ट सर्किट और रसोई दुर्घटनाओं के कारण होने वाली घरेलू या घरेलू आग के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।


2016 के आंकड़े संकलित किए जा रहे हैं, लेकिन NCRB और OGDI द्वारा प्रारंभिक निष्कर्षों से संकेत मिलता है, भारत में कुछ 150,785 व्यक्तियों की मौत आग सहित विभिन्न दुर्घटनाओं में हुई।


 आग से संबंधित दुर्घटनाओं में मध्यम से गंभीर चोटों के साथ-साथ जंगलों में आग लगने की संख्या जानबूझकर या प्राकृतिक घटना के रूप में घटित होने से अज्ञात बनी हुई है।  चौंकाने वाली रिपोर्ट


 भारत के लिए फायर रिस्क सर्वे (FRS) 2013, पिंकर्टन और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा किया गया, ने कहा, इस देश में जोखिमों की कुल रैंकिंग का 8.45 प्रतिशत हिस्सा अग्नि है।


अग्नि कारण, लक्ष सुरक्षा Fire Causes, Lax Safety


भारत में आग का सबसे बड़ा कारण घरों, कार्यालयों, औद्योगिक इकाइयों और वाहनों में बिजली के शॉर्ट-सर्किट हैं।  FRS के अन्य चौंकाने वाले निष्कर्षों से पता चलता है कि भारत का आतिथ्य क्षेत्र जिसमें होटल, लॉज, रेस्तरां और बार शामिल हैं, दूसरे सबसे अधिक आग प्रवण उद्योग के रूप में हैं।


 अग्नि जोखिम के लिए आईटी / आईटीईएस, चौथे सबसे जोखिम वाले उद्योगों के रूप में, जबकि विनिर्माण क्षेत्र छठे स्थान पर बहुत कम है।  भारतीय घरों में आग के प्रकोप के लिए नंबर -1 पर सबसे ऊपर रैंक है।  आश्चर्यजनक रूप से, प्रमुख भारतीय शहरों में घरों में ग्रामीण समकक्षों की तुलना में आग लगने का अधिक खतरा है।


इसका क्या मतलब है What this means


इस लेख में प्रस्तुत तथ्य और आंकड़े भारत में आग और सुरक्षा पेशेवरों की सख्त आवश्यकता को उजागर करते हैं।  इसके अतिरिक्त, भारतीय घरों और कंपनियों और कारखानों में कर्मचारियों के सभी स्तरों के बीच आग और सुरक्षा के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए भी कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।


 दुर्भाग्य से, भारत में आगजनी भी आम है, जहाँ भीड़ वाहनों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, सरकारी प्रतिष्ठानों या यहाँ तक कि किसी चीज़ पर उपद्रव करने के लिए निवास करती है।


भारत पर आतंकी हमलों ने लगभग हर सरकारी उद्यम और निजी क्षेत्र में आग और सुरक्षा विशेषज्ञों की मांग में वृद्धि की है।


 कारणों के बावजूद, आग के शिकार - व्यक्तियों, परिवारों, छोटे और बड़े व्यवसायों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है।  कभी-कभी, आग लोगों और संगठनों के लिए अपूरणीय क्षति को मिटा देती है।


निष्कर्ष के तौर पर


इस परिदृश्य को देखते हुए, लोग आग की रोकथाम और सुरक्षा के महत्व के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं।  इसलिए, एक अच्छी आग और सुरक्षा पाठ्यक्रम का अध्ययन राष्ट्र की मदद करते हुए एक शानदार कैरियर का मार्ग प्रशस्त करेगा।  भारतीय बीमा कंपनियाँ आग से संबंधित दुर्घटनाओं से उत्पन्न होने वाले दावों के लिए प्रतिवर्ष अरबों रुपए का भुगतान कर रही हैं जिन्हें आग और सुरक्षा विशेषज्ञों द्वारा रोका जा सकता है।


 समापन से पहले, हम दोहराते हैं, आग और सुरक्षा नौकरियों में अक्सर उच्च जोखिम होते हैं।  आग और सुरक्षा पाठ्यक्रम पर शून्य करने से पहले इन कारकों पर सावधानीपूर्वक विचार करें।









Comments

Popular posts from this blog

Diploma in Elementary Education (D. El. Ed.) की पूरी जानकारी हिंदी में– Course Details & Eligibility

  सरकार द्वारा primary and upper primary school में काम कर रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों के 2019 तक मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D. El. Ed.) पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने की संभावना है, प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय मंत्री  मानव संसाधन विकास के लिए चेतावनी दी है।  अनुमानित 1.5 मिलियन से 1.8 मिलियन अप्रशिक्षित शिक्षक स्कूलों में काम कर रहे हैं।  वे छात्रों को मानक -1 से मानक -8 तक पढ़ाते हैं।  इन शिक्षकों को शिक्षा के अधिकार (RTE) अधिनियम के अनुपालन के लिए विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा नियोजित किया गया था।  बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (संशोधन) विधेयक, 2017 भारतीय संसद द्वारा पारित किए जाने के बाद सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए D. El. Ed योग्यता  प्राप्त करना  अनिवार्य है।  क्या आपको इन अप्रशिक्षित शिक्षकों के बीच होना चाहिए, हम आपको डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स के लिए अध्ययन करने और अपनी नौकरी बचाने की सलाह देते हैं।  यहां हम  D. El. Ed   योग्यता  को प्राप्त करने के बारे में एक स

How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

  How To Rank Blog Post On Google First Page Ranking your blog post on the first page of Google involves a combination of strategic content creation, on-page optimization, and off-page SEO efforts.  Keep in mind that search engine algorithms are complex and frequently updated, so there's no guaranteed method for achieving the first page.  However, the following steps can help improve your chances: 1.   Keyword Research Identify relevant keywords for your blog post.  Use tools like Google Keyword Planner,  SEMrush,  or Ahrefs to find keywords with high search volume and low competition. 2.  Quality Content Create high-quality, valuable, and well-researched content.  Google prioritizes content that meets the needs of users and provides a positive user experience. 3.   On-Page SEO Use your target keyword in the title,  headings,  and throughout the content naturally.  Ensure your content is well-structured with proper headings (H1, H2, etc.). Optimize meta tags (title and description

18 Best Free Online Courses तत्काल प्रवेश के साथ प्रमाण पत्र के साथ

  Online courses और सीखना कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाएंगे।  पोस्ट कोरोना, ऑनलाइन शिक्षा में अधिक कर्षण हो रहा है।  अब, Online courses में offline courses के समान मूल्य हैं।  ऑनलाइन स्रोतों से नए skills सीखना, जो कि उन लोगों के लिए भी एक वरदान है, जो रोजगार चाहते हैं या जो इसके लिए अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं।  यदि आप इन मुफ्त Online courses को पूरा करने के बाद प्रिंट करने योग्य प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे, तो आप उनसे बेहतर क्या पूछ सकते हैं।  कई वेबसाइटें हैं जो कई क्षेत्रों में Online courses प्रदान करती हैं।  कुछ पाठ्यक्रमों के लिए, वे शुल्क लेते हैं और उनमें से कुछ मुफ्त हैं।  आमतौर पर मुफ्त पाठ्यक्रमों में, वे पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्रदान नहीं करते हैं। यह हमेशा मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम खोजने के लिए आसान नहीं है जो अंत में एक प्रमाण पत्र भी प्रदान करता है। कुछ मुफ्त पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अंत में पैसे की मांग करते हैं।  इस लेख में बहुत ही सटीक ढंग से आपको प्रतिष्ठित मंच पर उपलब्ध मुफ्त पाठ्यक्रमों के बारे में पता चलेगा जो पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्र