Skip to main content

How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

Google से फ्री में Digital Marketing कोर्स करें Certificate के साथ | Google Free Digital Marketing Course With Certificate

 क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे प्रसिद्ध search engine और प्रमुख डिजिटल मार्केटिंग Course Google द्वारा Free में प्रदान करता है?


 वास्तव में, शुरुआती और मध्यम स्तर के डिजिटल मार्केटर्स के लिए प्रमाण पत्र के साथ 125 Free Online Google डिजिटल मार्केटिंग कोर्स हैं।


 अगर यह दिलचस्प लगता है, तो आगे पढ़ें।


 Google, Search engine  में world leader और YouTube के Owner के रूप में, लोगों को विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग Skills हासिल करने और उन्हें बेहतर बनाने में मदद करता है।


 इसलिए, यह अमेरिका में अपने स्वयं के विशेषज्ञों या Respected colleges और universities के संकाय faculty द्वारा बनाए गए free courses प्रदान करता है।



10 फ्री गूगल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स


आप Google के certificates के साथ इनमें से कोई भी Top 10 free online digital marketing courses Try सकते हैं।  आप ये सभी कोर्स सीख सकते हैं.


1. Fundamentals of Digital Marketing


यह Google के Top डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में से एक है।  40 घंटे की अवधि  26 मॉड्यूल के साथ, Fundamentals of Digital Marketing पहला कोर्स है जो किसी भी इच्छुक डिजिटल मार्केटर या फ्रेशर को करना चाहिए।

यह Open University और Interactive Advertising Bureau Europe द्वारा मान्यता प्राप्त है। Course Google Trainers द्वारा बनाया गया है।


इस कोर्स से आप कुछ Top  डिजिटल मार्केटिंग Skill सीखेंगे, जिनमें एनालिटिक्स और डेटा इनसाइट्स, बिजनेस स्ट्रैटेजी और कंटेंट मार्केटिंग, डिस्प्ले एडवरटाइजिंग, ई-कॉमर्स, ईमेल मार्केटिंग, मोबाइल मार्केटिंग और सर्च इंजन मार्केटिंग शामिल हैं।

इसमें सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और अन्य डिजिटल मार्केटिंग Resources पर मॉड्यूल भी शामिल हैं।  यह सर्टिफिकेट कोर्स हर डिजिटल मार्केटर के लिए जरूरी है।


2. Content के साथ Business का Promote करें |Promote a Business with Content


Content किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का राजा होता है और किसी व्यवसाय Business को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  ग्राहकों तक पहुंचने के लिए Content की ताकत का उपयोग करने का तरीका जानें.

यह कोर्स Business को विकसित करने के लिए वीडियो, Text, social media पर content marketing का प्रभावी उपयोग सिखाता है।

तीन घंटे में चार मॉड्यूल से युक्त, Course मॉड्यूल में 'सोशल मीडिया के साथ नोटिस', 'डीप डाइव इन सोशल मीडिया', 'अधिकतम वीडियो बनाएं' और 'कंटेंट मार्केटिंग के साथ शुरुआत करें' शामिल हैं।

ब्लॉग, वेबसाइट, वीडियो और सोशल मीडिया पोस्ट के लिए content के साथ संघर्ष कर रहे डिजिटल मार्केटर्स के लिए यह एक शुरुआती कोर्स है।


3. ऑनलाइन विज्ञापन के साथ Business का प्रचार करें|Promote a Business with Online Advertising


तीन घंटे में पांच मॉड्यूल के साथ, आप सीखेंगे कि अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या Employer के लिए एक सफल विज्ञापन और मार्केटिंग रणनीति कैसे बनाएं।


 Course यह समझने में मदद करता है कि ईमेल मार्केटिंग, वीडियो और प्रदर्शन विज्ञापन आपके व्यवसाय Bussiness को बढ़ाने और उनके प्रभावी उपयोग के लिए कैसे आवश्यक हैं।


 इन मॉड्यूलों से आप जो प्रमुख कौशल सीखेंगे उनमें स्थानीय मार्केटिंग, व्यापार रणनीति, ईकामर्स, ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया, वीडियो, प्रदर्शन विज्ञापन, सर्च इंजन मार्केटिंग और सर्च इंजन अनुकूलन शामिल हैं।


 यह कोर्स फ्रेशर या मिड-लेवल डिजिटल मार्केटर्स के लिए ideal है जो बेहतर कौशल विकसित करना चाहते हैं।


4. Search Engine Optimization Fundamentals


यह कोर्स कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय द्वारा बनाया गया है और कौरसेरा द्वारा प्रचार promote किया गया है।  13 घंटे के Course में basic SEO technologies तकनीकें शामिल हैं।  Course आपको सर्च इंजन एल्गोरिदम, organic searches और परिणामों पर उनके प्रभावों को समझने में मदद करता है।


 यह कोर्स SEO रणनीति, कीवर्ड चयन, consumer psychology उपभोक्ता मनोविज्ञान, और search patterns खोज पैटर्न और व्यवहार विकसित करने के लिए कौशल भी प्रदान करता है।


 इस पाठ्यक्रम में चार मॉड्यूल हैं, प्रत्येक को कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में Google trainers प्रशिक्षकों द्वारा बनाया गया है।  SEO डिजिटल मार्केटिंग के जटिल भागों में से एक है और किसी भी डिजिटल मार्केटिंग अभियान की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


 यह उन शुरुआती लोगों के लिए भी एक शानदार कोर्स है जो SEO में विशेषज्ञता चाहते हैं या अपने SEO कौशल को ठीक करना चाहते हैं।


5. Send Professional Emails|पेशेवर ईमेल भेजें


ईमेल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक अभिन्न अंग है, भले ही आप अपना ब्लॉग या व्यावसायिक वेबसाइट संचालित कर रहे हों।  अधिकांश लोग ईमेल मार्केटिंग को डिजिटल मार्केटिंग का एक निष्क्रिय और अब निरर्थक हिस्सा मानते हैं।


 यह सच से बहुत दूर है।  वास्तव में, लोग अपनी ईमेल आईडी के साथ भाग लेने और आपके संगठन से लगातार अपडेट प्राप्त करने के इच्छुक हैं, बशर्ते कुछ दिलचस्प हो।


 पाठ्यक्रम में एक एकल मॉड्यूल- एक वीडियो ट्यूटोरियल- एक घंटे का होता है।  इसकी छोटी लंबाई के बावजूद, आप ईमेल के विभिन्न हिस्सों और आकर्षक लिखने के तरीके जैसे शानदार कौशल सीखेंगे।


 यह यह भी सिखाता है कि स्वचालित प्रतिक्रियाएँ, ईमेल सहभागिता और ईमेल टेम्प्लेट, और बहुत कुछ कैसे बनाया जाए।


6. प्रभावी बैठकों की योजना बनाएं |Plan Effective Meetings


प्रभावी Effective मीटिंग की योजना बनाएं डिजिटल मार्केटिंग के सबसे महत्वपूर्ण कौशलों में से एक को सिखाएं।  और वह है वेबिनार मार्केटिंग।


 यह एक सरल, एक घंटे का कोर्स है जहां आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करके प्रभावी बिक्री और मार्केटिंग मीटिंग, ऑनलाइन प्रशिक्षण और लाइव प्रस्तुतियों और प्रचारों की योजना बनाने के बारे में कौशल हासिल करेंगे।


 एक घंटे के इस कोर्स में एक वीडियो होता है।  हालाँकि, इस कोर्स की शक्ति को कम मत समझो।  कोविड-19 के बाद की दुनिया में अब फोकस तेजी से ऑनलाइन मीटिंग्स और वेबिनार पर जा रहा है।


 इसलिए, यह कोर्स किसी भी डिजिटल मार्केटर के लिए आवश्यक है जो दुनिया को एक ठहराव में लाने वाले लॉकडाउन के बाद अपनी पहचान बनाना चाहता है।  यह सामाजिक दूरी बनाए रखने में मदद करता है और घर से काम करने की क्षमता को बढ़ाता है।


7. ग्राहक की जरूरतों और ऑनलाइन व्यवहार को समझें |Understand Customer Needs & Online Behaviors


जैसा कि शीर्षक से पता चलता है, Google का यह डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आपके ग्राहकों और उनकी आदतों पर नज़र रखने के बारे में है।  इस अर्थ में, यह डेटा विश्लेषण पर एक बुनियादी कोर्स है।


 कोर्स में आसान वीडियो ट्यूटोरियल के साथ एक घंटे में तीन मॉड्यूल शामिल हैं।  इस शुरुआती पाठ्यक्रम में एंड ऑफ कोर्स असेसमेंट और उपयोग में आसान टिप्स भी शामिल हैं।


 मॉड्यूल एनालिटिक्स, एनालिटिक्स के सफल उपयोग और डेटा को एनालिटिक्स में कैसे परिवर्तित करें, के साथ शुरू हो रहे हैं।


 प्रत्येक डिजिटल मार्केटर के लिए, डेटा विश्लेषण उनके ऑनलाइन अभियानों की सफलता या विफलता और उपस्थिति और साथ ही ऑनलाइन विज्ञापन को समझने में मदद करता है।  पाठ्यक्रम आपको डेटा एनालिटिक्स के प्रभावी उपयोग को सीखने में मदद करता है जो व्यवसायों को बढ़ा सकता है।


8. मोबाइल पर ग्राहकों से जुड़ें |Connect with Customers over Mobile


गूगल द्वारा प्रमाण-पत्रों के साथ इस मुफ्त ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में दो मॉड्यूल शामिल हैं जिनका अध्ययन समय केवल एक घंटे का है।


 अपनी छोटी अवधि के बावजूद, यह कोर्स मोबाइल पर विज्ञापन, मोबाइल के लिए खोज Search अभियान, मोबाइल के लिए प्रदर्शन अभियान, सोशल मीडिया अभियान और मोबाइल के लिए वीडियो जैसे कौशल सिखाता है।


 इसमें मोबाइल उपकरणों के विकास, मोबाइल वेब को समझने और मोबाइल ऐप्स को भी शामिल किया गया है।


 समझने में आसान वीडियो ट्यूटोरियल, कार्यान्वयन युक्तियों और विषय के आकलन के अंत के साथ, पाठ्यक्रम हर डिजिटल मार्केटर के लिए महत्वपूर्ण है जो यह सीखना चाहता है कि व्यवसाय अपनी ऑनलाइन उपस्थिति कैसे बढ़ा सकते हैं, लीड उत्पन्न कर सकते हैं और सरल मोबाइल प्रक्रियाओं का उपयोग करके संभावित ग्राहकों को परिवर्तित कर सकते हैं।


 Google इस पाठ्यक्रम के लिए प्रमाणन प्रदान नहीं करता है।


9. अपने ऑनलाइन अभियान को कैसे बढ़ाएं और सुरक्षित करें |How to Enhance & Protect Your Online Campaign


सात घंटे की अवधि में फैले 12 मॉड्यूल की पेशकश करते हुए, यह पाठ्यक्रम आपको एक ऑनलाइन अभियान की जानकारी को सुरक्षित रखते हुए उसके प्रबंधन को सीखने में मदद करता है।  पाठ्यक्रम विभिन्न उपकरणों और संसाधनों का उपयोग सिखाता है जिनकी आपको इस उद्देश्य के लिए आवश्यकता होगी।


 इन वीडियो में, हम यह पता लगाते हैं कि अपने दर्शकों तक पहुंचने और उनसे जुड़ने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कैसे करें और ऑनलाइन एक सफल और सुरक्षित अभियान को कैसे मापें और बनाए रखें।


 यह एक शानदार कोर्स है क्योंकि इसमें सोशल मीडिया और ईमेल अभियानों से लेकर मोबाइल मार्केटिंग की शक्ति का लाभ उठाने, विभिन्न ऑनलाइन मार्केटिंग तकनीकों, डेटा सुरक्षा, डेटा विश्लेषण और लीड जनरेशन को अनुकूलित करने सहित अन्य सभी चीजें शामिल हैं।


 मिड-लेवल डिजिटल मार्केटर्स के शुरुआती लोगों के लिए, यह बहुत उपयोगी साबित होगा।


10. डिजिटल दुनिया में मार्केटिंग |Marketing in a Digital World


इलिनोइस विश्वविद्यालय Gies Business द्वारा बनाया गया और कौरसेरा द्वारा प्रचारित, डिजिटल वर्ल्ड में मार्केटिंग एक व्यापक, 30-घंटे का कोर्स है जिसमें चार मॉड्यूल शामिल हैं।


 आप Three-Dimensional (3D) प्रिंटिंग और अन्य तकनीकों के उपयोग के साथ-साथ मार्केटिंग व्यवसाय के लिए कंप्यूटर और स्मार्टफ़ोन जैसे डिजिटल टूल का उपयोग करने का कौशल हासिल करेंगे, जो आजकल वास्तव में मायने रखते हैं।


 यह पाठ्यक्रम वास्तव में इलिनोइस विश्वविद्यालय से उपलब्ध आईएमबीए ऑनलाइन पाठ्यक्रम का हिस्सा है।  इसलिए, Google का यह डिजिटल मार्केटिंग कोर्स न केवल डिजिटल मार्केटिंग के कुछ आवश्यक तत्व सिखाता है, बल्कि इसका सर्टिफिकेट आपके करियर की संभावनाओं को बढ़ाने में भी मदद करता है।


 यह Google से 'ऑडिट' के आधार पर उपलब्ध है, जिसका अर्थ है कि यह विश्वविद्यालय के छात्रों की तुलना में कुछ सीमाओं के साथ आता है।


निष्कर्ष के तौर पर


गूगल द्वारा सर्टिफिकेट के साथ ये टॉप १० फ्री ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स बहुत सी चीजों के लिए उपयोगी हैं।  नौकरियों की तलाश में या दूसरों को प्रभावित करने के लिए आप प्रमाणपत्र को अपने लिंक्डइन प्रोफाइल पर अपलोड कर सकते हैं।


 साथ ही, वे सीधे Google के अपने विशेषज्ञों से सीखने के अवसर प्रदान करते हैं।  एक शानदार डिजिटल मार्केटिंग करियर बनाने के लिए इनमें से किसी भी शानदार कोर्स को Try करें।


Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Diploma in Elementary Education (D. El. Ed.) की पूरी जानकारी हिंदी में– Course Details & Eligibility

  सरकार द्वारा primary and upper primary school में काम कर रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों के 2019 तक मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D. El. Ed.) पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने की संभावना है, प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय मंत्री  मानव संसाधन विकास के लिए चेतावनी दी है।  अनुमानित 1.5 मिलियन से 1.8 मिलियन अप्रशिक्षित शिक्षक स्कूलों में काम कर रहे हैं।  वे छात्रों को मानक -1 से मानक -8 तक पढ़ाते हैं।  इन शिक्षकों को शिक्षा के अधिकार (RTE) अधिनियम के अनुपालन के लिए विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा नियोजित किया गया था।  बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (संशोधन) विधेयक, 2017 भारतीय संसद द्वारा पारित किए जाने के बाद सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए D. El. Ed योग्यता  प्राप्त करना  अनिवार्य है।  क्या आपको इन अप्रशिक्षित शिक्षकों के बीच होना चाहिए, हम आपको डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स के लिए अध्ययन करने और अपनी नौकरी बचाने की सलाह देते हैं।  यहां हम  D. El. Ed   योग्यता  को प्राप्त करने के बारे में एक स

How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

  How To Rank Blog Post On Google First Page Ranking your blog post on the first page of Google involves a combination of strategic content creation, on-page optimization, and off-page SEO efforts.  Keep in mind that search engine algorithms are complex and frequently updated, so there's no guaranteed method for achieving the first page.  However, the following steps can help improve your chances: 1.   Keyword Research Identify relevant keywords for your blog post.  Use tools like Google Keyword Planner,  SEMrush,  or Ahrefs to find keywords with high search volume and low competition. 2.  Quality Content Create high-quality, valuable, and well-researched content.  Google prioritizes content that meets the needs of users and provides a positive user experience. 3.   On-Page SEO Use your target keyword in the title,  headings,  and throughout the content naturally.  Ensure your content is well-structured with proper headings (H1, H2, etc.). Optimize meta tags (title and description

18 Best Free Online Courses तत्काल प्रवेश के साथ प्रमाण पत्र के साथ

  Online courses और सीखना कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाएंगे।  पोस्ट कोरोना, ऑनलाइन शिक्षा में अधिक कर्षण हो रहा है।  अब, Online courses में offline courses के समान मूल्य हैं।  ऑनलाइन स्रोतों से नए skills सीखना, जो कि उन लोगों के लिए भी एक वरदान है, जो रोजगार चाहते हैं या जो इसके लिए अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं।  यदि आप इन मुफ्त Online courses को पूरा करने के बाद प्रिंट करने योग्य प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे, तो आप उनसे बेहतर क्या पूछ सकते हैं।  कई वेबसाइटें हैं जो कई क्षेत्रों में Online courses प्रदान करती हैं।  कुछ पाठ्यक्रमों के लिए, वे शुल्क लेते हैं और उनमें से कुछ मुफ्त हैं।  आमतौर पर मुफ्त पाठ्यक्रमों में, वे पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्रदान नहीं करते हैं। यह हमेशा मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम खोजने के लिए आसान नहीं है जो अंत में एक प्रमाण पत्र भी प्रदान करता है। कुछ मुफ्त पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अंत में पैसे की मांग करते हैं।  इस लेख में बहुत ही सटीक ढंग से आपको प्रतिष्ठित मंच पर उपलब्ध मुफ्त पाठ्यक्रमों के बारे में पता चलेगा जो पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्र