Skip to main content

How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

घर से Online 10 बेस्ट ट्रांसक्रिप्शन नौकरियां करें और हर घंटे 500 से 750 रुपये तक कमाओ |Best Transcription Jobs In 2021



ट्रांसक्रिप्शन जॉब कई लोगों को आसान काम लगता है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है।  यही कारण है कि घर से कई बेहतरीन ट्रांसक्रिप्शन जॉब उपलब्ध हैं लेकिन पर्याप्त ट्रांसक्राइबर नहीं हैं।

 तकनीकी रूप से, ट्रांसक्रिप्शन लिखित रूप में  उस प्रक्रिया को संदर्भित करता है जहां एक व्यक्ति एक ऑडियो/वीडियो को एक लिखित प्रारूप written format में परिवर्तित करता है।  ट्रांसक्रिप्शन हर जगह है।  इंटरव्यू से लेकर कानूनी फैसलों तक सब कुछ एक कागज पर लिखना होता है।

 ट्रांसक्रिप्शन आसान नहीं है;  यह एक कला है।  और इसके लिए समान मात्रा में गति और सटीकता की आवश्यकता होती है।  दुनिया भर में, लाखों ट्रांसक्राइबर हैं जो पूरे दिन काम करते हैं और speech को text में परिवर्तित करते हैं।

प्रौद्योगिकी के विकास के साथ, कई स्पीच-टू-टेक्स्ट सॉफ़्टवेयर विकसित किए गए हैं जो speech को तेज़ी से ट्रांसक्रिप्ट कर सकते हैं।  लेकिन, सटीकता और बेहतर मूल्य निर्धारण के कारण लोग अभी भी ट्रांसक्रिप्शन कार्य के लिए ट्रांसक्राइबर्स को पसंद करते हैं।

 ट्रांसक्रिप्शन उनके लिए है जो लंबे समय तक बैठ सकते हैं और speech को लिखित शब्दों written words में बदल सकते हैं।  एक average ट्रांसक्राइबर 60 words प्रति मिनट टाइप कर सकता है।  कुछ ट्रांसक्राइबर में असाधारण सटीकता और गति होती है।

 यदि आप एक ट्रांसक्राइबर हैं या आप बनना चाहते हैं, तो यह article आपके लिए एकदम सही है।  यहां, आपको ट्रांसक्रिप्शन और घर से बेस्ट ट्रांसक्रिप्शन जॉब खोजने के लिए टॉप 10 वेबसाइटों के बारे में पता चल जाएगा।

 COVID-19 महामारी में लाखों लोगों की नौकरी चली गई है और हर कोई घर से काम करने को मजबूर है।  यदि आप ट्रांसक्रिप्शन का प्रयास करना चाहते हैं, तो आप प्रति माह $1000-$2000 कमा सकते हैं।  यह कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने के शानदार तरीकों में से एक है।


विभिन्न प्रकार के ट्रांसक्रिप्शन जॉब


ट्रांसक्रिप्शन को  विभिन्न शाखाओं में बांटा गया है।  ये शाखाएं विभिन्न topics से संबंधित हैं।

  आपको उनके बारे में गहराई से ज्ञान होने की आवश्यकता नहीं है, फिर भी आपको क्षेत्र से संबंधित सामान्य शब्दों, संक्षिप्त रूप से और spelling से परिचित होने की आवश्यकता है।

1. सामान्य ट्रांसक्रिप्शन /General Transcription

यह एक बहुत ही सामान्य ट्रांसक्रिप्शन प्रकार है।  यहां, आपको तेजी से टाइपिंग skills और असाधारण (बहुत उल्लेखनीय) सुनने के skills की आवश्यकता है।  आप वीडियो, lectures, interviews, ऑडियो आदि को ट्रांसक्रिप्ट करेंगे।

 कभी-कभी शब्दों और लहजे को पहचानना मुश्किल होता है, लेकिन समय के साथ आप सुधार कर लेंगे।

 यदि आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करें, तो मैं शुरुआती लोगों के लिए सामान्य ट्रांसक्रिप्शन की सलाह देता हूं।  यह अन्य प्रकार के ट्रांसक्रिप्शन की तुलना में आसान और अधिक आरामदायक है।


2. मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन

 यह एक अलग और थोड़ा कठिन प्रकार का ट्रांसक्रिप्शन है।  यह high percentage of accuracy की मांग करता है।  यहां, आपको चिकित्सा क्षेत्र की बारीकियों से परिचित होने की आवश्यकता है।  यह एक official work है, इसलिए आपको privacy का भी सम्मान करने की आवश्यकता है।

 यदि घर से मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन जॉब में आपकी रुचि है, तो आप घरेलू अवसरों से ऑनलाइन ट्रांसक्रिप्शन जॉब की तलाश कर सकते हैं और लगातार इस क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं।

 मेडिकल ट्रांसक्राइबर दूसरों की तुलना में अधिक पैसा कमाते हैं।

3. कानूनी प्रतिलेखन /Legal transcription

 घर से कानूनी ट्रांसक्रिप्शन नौकरियों में कानूनी चीजों का ट्रांसक्रिप्शन शामिल है जैसे कि अदालती सुनवाई, निर्णय, या कानून से संबंधित कुछ भी।

 इसके लिए उच्च सटीकता (98 प्रतिशत) की आवश्यकता होती है क्योंकि आप जो चीजें टाइप करेंगे, उन्हें कानूनी विवरण के रूप में दर्ज किया जाएगा।

 हालांकि, घर से कानूनी ट्रांसक्रिप्शन नौकरियों को स्पष्ट रूप से दर्ज किया गया है।  आप रिकॉर्डिंग सुन सकते हैं और इसे आसानी से टाइप कर सकते हैं।

 4. वित्तीय प्रतिलेखन /Financial transcription

 वित्तीय ट्रांसक्रिप्शन में सभी ट्रांसक्रिप्शन शामिल होते हैं जिसमें किसी कंपनी के वित्त, वार्षिक रिपोर्ट, बिक्री, व्यावसायिक बैठकें, या कोई अन्य चीज़ शामिल होती है।

 यह उन व्यक्तियों के लिए एक आसान काम है, जिन्होंने स्कूल में कॉमर्स स्ट्रीम का विकल्प चुना था।

 5. तकनीकी प्रतिलेखन /Technical transcription

 तकनीकी ट्रांसक्रिप्शन के लिए ट्रांसक्राइबर को एक भाषण को बदलने की आवश्यकता होती है जिसमें तकनीकी शब्द या परिभाषाएं शामिल होती हैं।  इंजीनियरिंग background वाले व्यक्तियों के लिए यह काफी आसान काम है।

 यदि आप इस जगह पर नए हैं, तो आपको शुरुआत में कुछ शर्तों को समझना होगा, यह समझने के लिए कि घर से ऑडियो ट्रांसक्रिप्शन नौकरियों में क्या हो रहा है।

6.  Verbatim transcription

 इस प्रकार का ट्रांसक्रिप्शन थोड़ा अलग है।  इसके लिए एक speech के शब्द से शब्द रूपांतरण की आवश्यकता होती है।  आपको ट्रांज़िशन शब्द जैसे- 'umm', 'erm', 'hmm' आदि शामिल करने होंगे।

 इसका मतलब है कि इसके लिए सटीकता precision और patience की आवश्यकता है।

 यह समय लेने वाली है, बारीकियों से भरी है, और इसे सुनने के लिए patience की आवश्यकता है।

 7. Editing transcription

 इस प्रकार के ट्रांसक्रिप्शन में, मुख्य यह अनावश्यक शब्दों को हटाना है और केवल उन शब्दों पर ध्यान केंद्रित करना है जो एक अर्थ जोड़ते हैं।

 यह शब्दशः (ठीक उसी तरह जैसे शब्द मूल रूप से इस्तेमाल किए गए थे।)  ट्रांसक्रिप्शन के opposite है।  एक transcriber के रूप में, जब तक अर्थ अपरिवर्तित रहता है, तब तक आप speech में परिवर्तन कर सकते हैं।

 8. Intelligent transcription

 जैसा कि नाम से पता चलता है, इस प्रकार के ट्रांसक्रिप्शन के लिए तेज टाइपिंग और सुनने के skills वाले मस्तिष्क की आवश्यकता होती है।  यहां, आपको उन शब्दों या वाक्यों sentences को छोड़ना होगा जो घर से ऑडियो ट्रांसक्रिप्शन नौकरियों के main theme से मेल नहीं खाते हैं।  इसलिए, आपको शब्दों के साथ-साथ speech के विषय theme पर भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

घर से Online ट्रांसक्रिप्शन नौकरियों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ वेबसाइटें

1. रेव |Rev

 औसत घंटे की दर: $7-$10

 ट्रांसक्रिप्शन के प्रकार: सभी प्रकार के ट्रांसक्रिप्शन, लाइव कैप्शन, सबटाइटल आदि।

 रेव दुनिया भर में ट्रांसक्राइबर्स के बीच सबसे लोकप्रिय साइटों में से एक है।  यह आपको बहुत अच्छा pay भी करता है।  एक ट्रांसक्राइबर के रूप में, आपको ऑडियो सुनना होगा, उसे टाइप करना होगा और स्पीकर को लेबल करना होगा।  आपको इसकी सटीकता को और अधिक check जांचना होगा।

 आप एक कैप्शनर बनने की कोशिश भी कर सकते हैं।  एक कैप्शनर के रूप में, आपको एक वीडियो देखना होगा और बातचीत टाइप करनी होगी।  उसके बाद, आपको वीडियो के साथ कैप्शन को सिंक करना होगा।

 Rev.com पर, आपको weekly payments मिलता है और आप अपनी पसंद की कोई भी नौकरी चुन सकते हैं।

2. क्राउडसर्फ - Crowdsurf

 औसत घंटे की दर: $2- $8

 ट्रांसक्रिप्शन के प्रकार: घर से सामान्य ट्रांसक्रिप्शन जॉब्स के तहत आता है।

 क्राउडसर्फ एक वेबसाइट है जो ट्रांसक्रिप्शन और क्लोज-कैप्शन सेवाएं प्रदान करने के लिए फ्रीलांसरों के साथ काम करती है।  दुनिया भर में किसी के लिए भी क्राउडसर्फ कार्य में शामिल होना आसान है।

 यह प्रति घंटे $ 2 से $ 8 के बीच transcribers प्रतिलेखकों को अच्छा भुगतान करता है।

 3. जीएमआर ट्रांसक्रिप्शन - GMR Transcription

 औसत दर: $1.25-$4 प्रति ऑडियो मिनट

 Transcription के प्रकार: अकादमिक, कानूनी, पॉडकास्ट, बिज़नेस, डिजिटल, ऑडियो, वीडियो, फोकस ग्रुप, conference call, verbatim, market research, साक्षात्कार interview, आदि।

 GMR ट्रांसक्रिप्शन विशेष रूप से US-आधारित ट्रांसक्राइबर्स के लिए है।  यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो आप इस अवसर का उपयोग यहां नौकरी खोजने के लिए कर सकते हैं।  payments सुरक्षित हैं और सटीकता लगभग 99 प्रतिशत है।

 यह केवल अमेरिकी नागरिकों के लिए है, लेकिन वे केवल सबसे efficient कुशल लोगों की भर्ती करते हैं।

 4. Castingwords.com

 औसत दर: $1.0-  $1.75 प्रति ऑडियो मिनट

 transcription के प्रकार: सामान्य, बजट, फ्रेंच, स्पेनिश, आदि।

 CastingWords पूरी दुनिया में फ्रीलांस ट्रांसक्राइबर्स के लिए एक ट्रांसक्राइबिंग वेबसाइट है।  यदि आप एक फ्रीलांस ट्रांसक्राइबर बनना चाहते हैं, तो अभी इसमें शामिल हों।

 CastingWords के साथ काम करना शुरू करने के लिए, आपको एक खाता बनाना होगा और वास्तविक विवरण जोड़ना होगा।

5. iScribed

 Average rate: $0.89 प्रति ऑडियो मिनट

 ट्रांसक्रिप्शन के प्रकार: सामान्य, professional medical और legal transcription कानूनी प्रतिलेखन।

 iScribed पर, प्रतिलेखकों को प्रति ऑडियो मिनट लगभग $0.89 मिलता है जो कि अच्छा है।  यहां, आप सामान्य ट्रांसक्रिप्शन, मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन और लीगल ट्रांसक्रिप्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 यदि आप एक beginner हैं, तो आपको general transcription सामान्य प्रतिलेखन से शुरुआत करनी चाहिए।

 इसके अलावा, iScribed क्लोज्ड-कैप्शनिंग सेवाएं भी प्रदान करता है (ट्रांसक्रिप्शन के समान)

 6. Scribie.com

 Average rate: $0.80 प्रति ऑडियो मिनट

 ट्रांसक्रिप्शन के प्रकार: सभी प्रकार

 आप Scribie.com पर आवेदन कर सकते हैं और ऑडियो की एक श्रृंखला को ट्रांसक्रिप्ट करना शुरू कर सकते हैं।  आवेदन प्रक्रिया तीन चरणों में होती है।  सबसे पहले, आपको एक आवेदन जमा करना होगा, फिर आप एक ऑनलाइन परीक्षा देंगे, और यदि आप परीक्षा पास कर लेते हैं, तो आप transcribing प्रतिलिपि बनाना और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

 7. Transcribeme.com

 Average rate: $0.79-$2 प्रति ऑडियो मिनट

 ट्रांसक्रिप्शन के प्रकार: मेडिकल, एकेडमिक, टेक्नोलॉजी और कंसल्टिंग ट्रांसक्रिप्शन।

 Transcribeme में, आप एक परीक्षा पास करके अत्यधिक कुशल ट्रांसक्राइबर्स की टीम में शामिल हो सकते हैं।  इस test के बाद, आपको ऐसे गिग्स मिलेंगे जिन्हें आप high accuracy के साथ पूरा करेंगे।  उसके बाद, आप Paypal के माध्यम से पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

 Transcribeme अपने प्रतिलेखकों को अच्छा भुगतान करता है।  आप केवल transcribing करके प्रति माह लगभग $2000 कमा सकते हैं।

8. ट्रांसक्रिप्शन हब

 Average rate: $0.75 प्रति ऑडियो मिनट

 ट्रांसक्रिप्शन के प्रकार: सामान्य, शिक्षा, चिकित्सा, कानूनी, बीमा, और मीटिंग ट्रांसक्रिप्शन।

 ट्रांसक्रिप्शन हब ने केवल human transcribers का उपयोग किया।  यह किसी सॉफ्टवेयर पर निर्भर नहीं है।

 ट्रांसक्रिप्शन हब से जुड़ने के लिए आपको वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा।  आपका मूल्यांकन आपके पिछले अनुभवों के आधार पर किया जाएगा।  उसके बाद, वे तुम्हें सोना, चाँदी और पीतल के रूप में मूल्यांकित करेंगे।

 आपको आपकी रेटिंग के अनुसार काम मिलेगा और उसके बाद आप अपना payment ले सकते हैं।

 9. Gotransscript.com

 Average hourly rate: $0.72- $1 प्रति ऑडियो मिनट

 ट्रांसक्रिप्शन के प्रकार: अकादमिक, अनुसंधान research, verbatim शब्दशः, फोकस ग्रुप और चिकित्सा ट्रांसक्रिप्शन।

 Gotrasncript.com पर, आप घर बैठे विभिन्न ट्रांसक्रिप्शन जॉब पा सकते हैं।  यह आपको लगभग $1 प्रति ऑडियो मिनट का भुगतान करता है जो कि बहुत अच्छा है।

 यहां नौकरी के लिए आवेदन करना आसान है।  आप नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं और पेपैल के माध्यम से अपनी earned money amount प्राप्त कर सकते हैं।  आप विभिन्न ट्रांसक्रिप्शन niches  सीख कर Try कर सकते हैं।

 क्राउडसर्फ से जुड़ने के लिए आपको तीन स्टेप फॉलो करने होंगे।  इन स्टेप को पूरा करने के बाद, आप वेबसाइट पर लिखना शुरू कर सकते हैं।

 10. ट्रांसक्रिप्शन पांडा - Transcription Panda

 Average rate: $0.79- $2.4 प्रति ऑडियो मिनट

 ट्रांसक्रिप्शन के प्रकार: ऑडियो, वीडियो, MP3 टू टेक्स्ट, रिसर्च, इंटरव्यू, ऑडियो, verbatim, आदि।

 ट्रांसक्रिप्शन पांडा एक किफायती मूल्य पर ट्रांसक्रिप्शन सेवाएं प्रदान करता है।  आप एक ट्रांसक्राइबर के रूप में आवेदन कर सकते हैं और ऑडियो, वीडियो, इंटरव्यू आदि को ट्रांसक्राइब कर सकते हैं।

 आवेदन प्रक्रिया आसान है और आपको लगभग $0.79 से $2.4 प्रति मिनट का ऑडियो मिलेगा।  यह एक उचित मूल्य है और आप अभ्यास के साथ विभिन्न प्रकार के प्रतिलेखन आसानी से सीख सकते हैं।

 तेज टाइपिंग और तेज सुनने के कौशल वाला दुनिया भर का कोई भी व्यक्ति नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है।

एक ट्रांसक्रिप्टर के लिए क्या -क्या चीजे होनी चाहिए?

एक योग्य ट्रांसक्राइबर बनने के लिए, आपको कई चीजों को सहेजना होगा।  ये चीजें लिखने की प्रक्रिया को आसान बनाती हैं।

एक ट्रांसक्रिप्टर के लिए 5 चीजें होनी चाहिए

1. Fast internet connection

2. Laptop

3. Ergonomic keyboard

4. Ergonomic mouse

5. Headphones

1. फ़ास्ट इंटरनेट कनेक्शन

 जो लोग घर से काम करते हैं उनके पास फ़ास्ट इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।  यह निर्विवाद (चर्चा या तर्क के लिए खुला नहीं।) है।  ये सभी उपर्युक्त वेबसाइट केवल इंटरनेट के माध्यम से ही उपलब्ध हैं।  इसलिए, वाईफाई कनेक्शन पर अच्छा पैसा खर्च करें क्योंकि यह आपको लिखित रूप में और साथ ही आपके employer से जुड़ने में मदद करेगा।

 2. एक लैपटॉप

 लैपटॉप भी जरूरी है।  कुछ लोग डेस्कटॉप को पसंद करते हैं क्योंकि इसमें अपेक्षाकृत बड़ी स्क्रीन होती है।  आप जो कुछ भी comfortable सुविधाजनक पाते हैं उसका उपयोग कर सकते हैं।

 उन दोनों के अपने पक्ष और विपक्ष हैं।  एक लैपटॉप में अधिक गतिशीलता होती है और आप इसे अपने बिस्तर, सोफे, बालकनी या कैफे में उपयोग कर सकते हैं।

 डेस्कटॉप कंप्यूटर अपने मूल स्थान तक सीमित हैं।  दूसरी ओर, डेस्कटॉप में बड़ी स्क्रीन होती है और आप एक ही स्क्रीन में बहुत सारी सामग्री देख सकते हैं, लैपटॉप की छोटी स्क्रीन के साथ, यह संभव नहीं है।

 3. एर्गोनोमिक कीबोर्ड

 किसी कीबोर्ड पर बहुत देर तक कीज़ को टैप करने से आपकी उँगलियाँ चोटिल हो सकती हैं।  इसलिए, नरम कुंजियों वाला एक एर्गोनोमिक कीबोर्ड खरीदने की सिफारिश की जाती है जो आपकी उंगलियों और हाथों को कम से कम तनाव देता है।

 कीबोर्ड खरीदने से पहले आपको अपनी आवश्यकताओं के बारे में पता होना चाहिए।  यदि आप अपने लैपटॉप की स्क्रीन के बहुत करीब टाइप करना पसंद नहीं करते हैं, तो आपको एक वायर्ड या वायरलेस कीबोर्ड खरीदना चाहिए।

 वायरलेस कीबोर्ड बेहतर हैं क्योंकि वे आपको freedom of movement देते हैं।

4. एर्गोनोमिक माउस

 लैपटॉप का उपयोग करते समय माउस एक और महत्वपूर्ण एक्सेसरी है।  सुविधा के लिए और आंखों और हाथों को कम तनाव देने के लिए, उपयुक्त माउस खरीदना सबसे अच्छा है।

 इन दिनों, वायरलेस माउस अपनी सादगी और बेहतर डिजाइन के कारण अधिक लोकप्रिय हैं।  मेरा सुझाव है कि आप एक वायरलेस ऑप्टिकल माउस खरीद लें।

 यह आपको freedom of movement देगा और आप अपने लैपटॉप को एक शांत दूरी के रूप में संचालित कर सकते हैं।  इस तरह, आपके हाथ और आंखों दोनों को कम तनाव का अनुभव होगा।

 5. हेडफोन

 एक ट्रांसक्राइबर के लिए हेडफ़ोन वास्तव में एक और महत्वपूर्ण एक्सेसरी है।  आपको असंख्य ऑडियो और speeches से निपटना होगा।  हेडफ़ोन गोपनीयता के साथ-साथ स्पष्ट ध्वनि प्रदान करते हैं।  यह शोर को नजरअंदाज करने में भी आपकी मदद करता है।

 आपको एर्गोनोमिक, किफायती, लंबे समय तक चलने वाला, शोर-रद्द करने वाला और बेहतर ध्वनि गुणवत्ता वाला इयरफ़ोन खरीदना चाहिए।


अन्य बातें

 इन सभी प्राथमिक बातों के अलावा, अन्य चीजें भी हैं जिन्हें काम करते समय अधिकतम आराम सुनिश्चित करने के लिए ध्यान में रखा जाना चाहिए।

 उदाहरण के लिए, काम के लिए, आपके पास एक एर्गोनोमिक कुर्सी और multipurpose table होनी चाहिए।  ये दोनों न केवल आपकी productivity को बढ़ाएंगे, बल्कि शरीर के तनाव को भी कम करेंगे और आपके body posture को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

 इसके अलावा, आप अपनी टेबल पर अलार्म घड़ी (अपने विचलित करने वाले फोन को बदलने के लिए) जैसी चीजें रख सकते हैं।

निष्कर्ष


 इस article में, आपने प्रतिलेखन के बारे में लगभग सब कुछ जाना।  आप विभिन्न वेबसाइटों को जानते हैं जहां आप नौकरियों और गिग्स को ट्रांसक्रिप्ट करने के लिए देख सकते हैं।


 आपको जानकर हैरानी होगी कि बहुत से लोग अभी तक ट्रांसक्रिप्शन के बारे में नहीं जानते हैं।  आपको अपने आप को भाग्यशाली समझना चाहिए क्योंकि आप इस अवसर का उपयोग घर से part-time या full-time ट्रांसक्रिप्शन नौकरियों के रूप में काम करने के लिए कर सकते हैं।


 यदि आपके पास अच्छा टाइपिंग skills और सुनने का skills है, तो ट्रांसक्राइब करना आसान है।  यदि आपके पास दोनों हैं, तो यह आपकी कॉल है।


 अपने skills को और तेज करें और अधिक अवसरों की तलाश शुरू करें।  कुछ ही समय में, बड़े और बेहतर कमाई के अवसर निश्चित रूप से आपके दरवाजे को जान जाएंगे।


Comments

Popular posts from this blog

Diploma in Elementary Education (D. El. Ed.) की पूरी जानकारी हिंदी में– Course Details & Eligibility

  सरकार द्वारा primary and upper primary school में काम कर रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों के 2019 तक मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D. El. Ed.) पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने की संभावना है, प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय मंत्री  मानव संसाधन विकास के लिए चेतावनी दी है।  अनुमानित 1.5 मिलियन से 1.8 मिलियन अप्रशिक्षित शिक्षक स्कूलों में काम कर रहे हैं।  वे छात्रों को मानक -1 से मानक -8 तक पढ़ाते हैं।  इन शिक्षकों को शिक्षा के अधिकार (RTE) अधिनियम के अनुपालन के लिए विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा नियोजित किया गया था।  बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (संशोधन) विधेयक, 2017 भारतीय संसद द्वारा पारित किए जाने के बाद सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए D. El. Ed योग्यता  प्राप्त करना  अनिवार्य है।  क्या आपको इन अप्रशिक्षित शिक्षकों के बीच होना चाहिए, हम आपको डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स के लिए अध्ययन करने और अपनी नौकरी बचाने की सलाह देते हैं।  यहां हम  D. El. Ed   योग्यता  को प्राप्त करने के बारे में एक स

18 Best Free Online Courses तत्काल प्रवेश के साथ प्रमाण पत्र के साथ

  Online courses और सीखना कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाएंगे।  पोस्ट कोरोना, ऑनलाइन शिक्षा में अधिक कर्षण हो रहा है।  अब, Online courses में offline courses के समान मूल्य हैं।  ऑनलाइन स्रोतों से नए skills सीखना, जो कि उन लोगों के लिए भी एक वरदान है, जो रोजगार चाहते हैं या जो इसके लिए अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं।  यदि आप इन मुफ्त Online courses को पूरा करने के बाद प्रिंट करने योग्य प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे, तो आप उनसे बेहतर क्या पूछ सकते हैं।  कई वेबसाइटें हैं जो कई क्षेत्रों में Online courses प्रदान करती हैं।  कुछ पाठ्यक्रमों के लिए, वे शुल्क लेते हैं और उनमें से कुछ मुफ्त हैं।  आमतौर पर मुफ्त पाठ्यक्रमों में, वे पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्रदान नहीं करते हैं। यह हमेशा मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम खोजने के लिए आसान नहीं है जो अंत में एक प्रमाण पत्र भी प्रदान करता है। कुछ मुफ्त पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अंत में पैसे की मांग करते हैं।  इस लेख में बहुत ही सटीक ढंग से आपको प्रतिष्ठित मंच पर उपलब्ध मुफ्त पाठ्यक्रमों के बारे में पता चलेगा जो पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्र

Digital Marketing Secrets That Skyrocket Businesses! 🚀 Master the Game with These Proven Strategies!"

In today's fast-paced digital landscape, mastering the art of digital marketing is essential for businesses looking to thrive in the online realm. Digital marketing encompasses a wide range of strategies and tools that leverage the power of the internet to reach and engage target audiences Whether you're a small startup or a multinational corporation, implementing effective digital marketing strategies can significantly impact your brand's visibility, customer acquisition, and overall success. Website Optimization: A well-designed and user-friendly website serves as the foundation of your digital presence. Ensure your website is mobile-friendly, loads quickly, and provides a seamless user experience. Optimize it for search engines (SEO) to improve its visibility on platforms like Google. Utilize compelling visuals and persuasive content to keep visitors engaged. Search Engine Optimization (SEO): SEO is crucial for ranking high on search engine results pages (SERPs). Researc