Skip to main content

How To Rank Blog Post On Google first Page // Rank First Page Google

Udemy टॉप 100 फ्री कोर्स लिस्ट |Udemy Top 100 Free Course List

 Udemy सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों में से एक है जहां सभी प्रकार के विद्यार्थी सीखने आते हैं।  यह 130,000 से अधिक कोर्स और 25 मिलियन छात्रों का कुटुंब है।  आप सभी प्रकार के कोर्स पा सकते हैं, चाहे वह मार्केटिंग हो, व्यक्तिगत विकास हो, या भाषा सीखना हो।


 Udemy में, आप paid के साथ-साथ FREE कोर्स भी पा सकते हैं।  इस लेख में, हम टॉप 100 FREE Udemy कोर्स के बारे में बात करेंगे।  ये कोर्स विभिन्न branches से आते हैं और आप इनसे बहुत कुछ सीखेंगे।


 यदि आप अपने समय का उपयोग कुछ ऐसा सीखने में करना चाहते हैं जो आपके समय को महत्व देता हो, तो आपको इन कोर्स को Try करना चाहिए।



 ये कोर्स आपको ZERO investment के साथ नए कौशल सीखने में मदद करेंगे।  इसलिए कैसे पता लगाने के लिए इस लेख को पढ़ें।


List of 100 Free Udemy Courses


इस लेख में, आपको 100 free Udemy courses मिलेंगे जिन्हें आप कभी भी और कहीं भी पूरा कर सकते हैं।  हालाँकि, जब आप कोर्स पूरा कर लेंगे तो आपको प्रमाणपत्र नहीं मिलेगा।  उसके लिए आपको कुछ अतिरिक्त रुपये देने होंगे।


 मैंने इन कोर्स को अलग- अलग category में बाटा है और आप केवल category को देखकर अपने रुचि के कोर्स पा सकते हैं।


■ Marketing Related Courses

1. SMStudy Digital Marketing Associate Certification course


डिजिटल मार्केटिंग इन दिनों शहर की चर्चा है, और आने वाले वर्षों में यह डिमांड में रहेगा।  इस कोर्स के साथ, आप डिजिटल मार्केटिंग सीखेंगे और अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए सभी Tips और Tools को जानेंगे।  


2. Free Affiliate Marketing Course for Beginners!

यदि आप इसे अच्छी तरह से सीखते हैं तो Affiliate Marketing आपको अच्छी आय अर्जित करने में मदद करता है।  यह कोर्स इसमें आपकी मदद करेगा।  एक शुरुआत के रूप में, आप सीखेंगे कि Affiliate marketing क्या है और आप इसका उपयोग साइड आय का एक बड़ा स्रोत बनाने के लिए कैसे कर सकते हैं।


3. Email Marketing Made Easy for Beginners


यदि आप ईमेल मार्केटिंग में नए हैं, तो यह शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छे कोर्स में से एक है।  यहां, आप ईमेल broadcasts और ईमेल autoresponders की बारीकियों के बारे में जानेंगे।  आप सीखेंगे कि एक effective lead magnet कैसे बनाया जाता है।


4. The Ultimate Guide to selling on Amazon FBA


Amazon FBA का मतलब Amazon द्वारा फुलफिलमेंट है और यह sellers को दुनिया भर में अपनी sales बढ़ाने में मदद करता है।  अगर आप बिजनेस में हैं और Amazon की मदद से इसे बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इस कोर्स में प्रवेश लेना चाहिए।


5. Google Adwords for Small Business


इस कोर्स में, आप जानेंगे कि छोटे व्यवसाय के लिए Google AdWords खाता कैसे बनाया जाता है।  आप successful ad campaigns बनाने और manage करने का तरीका जानेंगे।  इस तरह, आप सीखेंगे कि अपनी पहुंच को कैसे बढ़ाया जाए।


■ Personal Development Courses


6. Practical Presentations Easily and Effortlessly


आत्मविश्वास के साथ presentations देना एक talent है और अधिकांश लोग यह नहीं जानते कि यह कैसे करना है।


 अगर आप अपनी presentation skills में सुधार करना चाहते हैं और आत्मविश्वास में महारत हासिल करना सीखना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सही कोर्स है।  आप इस कला में महारत हासिल करने के विभिन्न तरीके और तरीके सीखेंगे।


7. Conscious Business: Work & Succeed with Purpose & Fulfilment


इस कोर्स में आप सीखेंगे कि जीवन में अपने उद्देश्य को कैसे पूरा किया जाए।  आप यह भी सीखेंगे कि एक passionate team का निर्माण कैसे करें और एक business culture बनाएं जो आपको बेहतर परिणाम देने में मदद करे।  यह एक व्यवसाय में individual और टीम के विकास के बारे में है।


8. Self Defense Training: Military Grade Jiu-Jitsu


सिर्फ फिट रहने के लिए ही नहीं, बल्कि खुद को बचाने के लिए भी सेल्फ डिफेंस जरूरी है।  पुरुष और महिला दोनों सैन्य-ग्रेड जिउ-जित्सु सीखेंगे।  इसे आप शौक के तौर पर भी सीख सकते हैं।


 इस कोर्स में दुर्घटनाओं और खतरों से बचने के लिए जमीनी रक्षा और आत्मरक्षा तकनीकों को शामिल किया गया है।


9. Presentation Skill Secrets: Delivering the Talk of Your Life


इस कोर्स में आप अपनी प्रतिभा से परिचित होंगे।  आप सीखेंगे कि प्रभावी प्रस्तुति या भाषण कैसे दिया जाता है।  इस कोर्स के अंत तक, आप आत्मविश्वास हासिल करेंगे और अपने डर को दूर करेंगे।


10. Introduction to Heartfulness Relaxation and Meditation


मानसिक शांति और स्वास्थ्य किसी भी चीज से ज्यादा महत्वपूर्ण है।  यह कोर्स आपको विश्राम और ध्यान से परिचित होने में मदद करेगा।


 आप जाने देना सीखेंगे और पाएंगे कि आप क्या करना पसंद करते हैं।  यदि आप आंतरिक शांति प्राप्त करने और अपने नकारात्मक विचारों को दूर करने के इच्छुक हैं, तो आपको इस कोर्स से करना चाहिए।


11. Build Cohesive Teams to Drive Peak Performance


 यह कोर्स आपको टीम के चरम प्रदर्शन को बनाए रखने और टीम के सदस्यों से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने में मदद करेगा।  यहां, आप टीम नेटवर्क में भाग लेंगे, टीम संबंधों में संलग्न होंगे, और टीम सामंजस्य को बढ़ाएंगे।


12. Introduction to Chi Energy


यह कोर्स उनके लिए है जो अपने अवचेतन subconscious मन को समझना चाहते हैं और माइंडफुलनेस हासिल करना चाहते हैं।  आप अपनी Chi energy को समझना सीखेंगे।  आप ध्यान करना सीखेंगे और अपने आप को भीतर से जानेंगे।


13. How to add Practice Activities: Official Udemy Course


यह official free Udemy courses में से एक है जो आपको विभिन्न गतिविधियों का अभ्यास करना और उन्हें अपनी आदतों में बदलना सिखाता है।  यह कोर्स आपको अपनी उत्पादकता बढ़ाने और अपने संसाधनों और समय का अधिकतम लाभ उठाने में मदद करेगा।


14. Qigong for Anxiety (चिंता) and Depression


हर व्यक्ति के लिए मानसिक स्वास्थ्य आवश्यक है। यदि आप अपने मानसिक कल्याण में सुधार करना चाहते हैं और अनावश्यक चिंता और Depression से छुटकारा पाने के लिए चाहते हैं, तो यह कोर्स आपकी मदद करेगा। यहां, आप क्यूगोंग तकनीक और अपने उपचार के लिए इसका उपयोग करने के बारे में जानेंगे।


15. Powerful Self-Healing in 5 Simple Steps


इस पाठ्यक्रम में, आप स्व-उपचार के महत्व को महसूस करेंगे।  आप जानेंगे कि कैसे अपने जीवन को सरल और उत्पादक बनाया जाए।  कोर्स आपको स्वयं से परिचित कराएगा और जब आप lessons समाप्त कर लेंगे तो आपके पास बेहतर आत्म-नियंत्रण होगा।


16. प्रोडक्टिविटी सीक्रेट्स: फोकस मास्टरी क्लास


 वर्तमान पीढ़ी को इन दिनों फोकस की कमी का सामना करना पड़ रहा है।  यह कोर्स उन लोगों की मदद करने का एक तरीका है जिन्हें आत्म-केंद्रित मदद की ज़रूरत है।  यह वहां के सर्वश्रेष्ठ स्वयं सहायता पाठ्यक्रमों में से एक है।


 इस कोर्स के अंत तक, आप अपने एकाग्रता स्तर को बढ़ाने और अधिक उत्पादक बनने में सक्षम होंगे।


17. आराम क्षेत्र Comfort Zone, आलस्य Laziness और विलंब Procrastination से कैसे निपटें


 इस पाठ्यक्रम में, आप सीखेंगे कि विलंब को कैसे रोकें और अपने आंतरिक आलस्य Laziness से कैसे निपटें जो आपकी उत्पादकता productivity को खराब करता है।  आप अपने कम्फर्ट जोन से भी परिचित होंगे और अपनी उत्पादकता productivity को अधिकतम करेंगे।


■ Technology Courses


18. अपनी खुद की नेटएप स्टोरेज लैब बनाएं, For Free!


 नेटएप एक क्लाउड डाटा स्टोरेज कंपनी है और यह अन्य कंपनियों को क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएं प्रदान करती है।  इस कोर्स में, आप सीखेंगे कि अपनी खुद की स्टोरेज लैब Free में बनाकर नेटएप की अधिकांश सुविधाओं का उपयोग और परीक्षण कैसे करें।


19. मास्टर Riot v3: शुरुआत से Riot.js सीखें


 RIOT.js एक प्रकार की UI लाइब्रेरी है जो वेब एप्लिकेशन के विकास में सहायता करती है।  इस कोर्स में, आप सीखेंगे कि वास्तविक दुनिया के वेब एप्लिकेशन बनाने के लिए अपने RIOT.js सीखने को कैसे लागू किया जाए।  यदि आप प्रोग्रामिंग और सामान में हैं, तो आपको इसे Try करना चाहिए।


20. 30 मिनट में Responsive लेआउट बनाना सीखें


 यह कोर्स नवोदित वेब डिजाइनरों के लिए है।  यह एक छोटा कोर्स है, और यहां आप सीखेंगे कि वेबसाइट के लिए effective लेआउट कैसे बनाएं।  आप समझेंगे कि adaptive लेआउट कैसे बनाएं और मीडिया प्रश्नों के बारे में जानें।


21. EV3 बेसिक: Started करना


 EV3 बेसिक लेगो रोबोट EV3 को प्रोग्राम करना सीखने के लिए सबसे आसान और टेक्स्ट-आधारित प्रोग्रामिंग भाषा है।  यदि आप अपना खुद का लेगो रोबोट बनाने में रुचि रखते हैं, तो आपको इस पाठ्यक्रम को Try करना चाहिए।


22. ऑटोडेस्क Inventor का उपयोग करके प्लास्टिक गियर और मोल्ड डिजाइन


 Autodesk Inventor एक कंप्यूटर-एडेड डिज़ाइन एप्लिकेशन है जिसका उपयोग 3D मैकेनिकल डिज़ाइन के लिए किया जाता है।  इस पाठ्यक्रम में, आप सीखेंगे कि ऑटोडेस्क Inventor का उपयोग कैसे करें और इसका उपयोग मोल्ड डिजाइन और प्लास्टिक गियर बनाने के लिए करें।


 23. ऑटोडेस्क माया में 3डी मॉडलिंग और टेक्सचरिंग इंटीरियर ऑफिस


 इस कोर्स में आप टेबल, कुर्सी आदि जैसी रोजमर्रा की चीजों की 3डी डिजाइनिंग से परिचित हो जाएंगे। आप यह भी सीखेंगे कि उन्हें कैसे टेक्सचर करना है।  इस कोर्स को पूरा करने के बाद, आप यह सीख सकेंगे कि इंटीरियर ऑफिस सेटअप कैसे डिजाइन किया जाए।


 24. Huawei HCNA: DHCP Mastery


 इस कोर्स में, छात्र विभिन्न तरीकों से डीएचसीपी सर्वर को कॉन्फ़िगर करने के तरीके सीखेंगे।  डीएचसीपी डिवाइस कॉन्फ़िगरेशन को स्वचालित करने में मदद करता है और डिवाइस को डीएनएस जैसी वेब सेवाओं का उपयोग करने देता है।  अगर आप इस कोर्स के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको इस कोर्स में दाखिला लेना चाहिए।


 25. Apple वॉच डेवलपमेंट का Introduction


 Apple घड़ियाँ एक उपकरण का एक रत्न हैं।  उनके पास सबसे जटिल विशेषताएं हैं और वे सर्वोत्तम तकनीक का उपयोग करते हैं।  यदि आप इस उपकरण से मंत्रमुग्ध हैं और आप जानना चाहते हैं कि यह कैसे काम करता है, तो आपको यह कोर्स करना चाहिए।


 26. कैटलन स्टूडियो: beginners के लिए step by step


 Katalon Studio एक मुफ्त सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग स्वचालन उद्देश्यों के लिए किया जाता है।  यह पाठ्यक्रम आपको बताएगा कि सॉफ्टवेयर कैसे स्थापित किया जाए, स्वचालन के लिए इसका उपयोग कैसे किया जाए और वेब यूआई परीक्षण कैसे बनाया जाए।  यदि आप वेब ऑटोमेशन में रुचि रखते हैं, तो आपको इस मुफ्त उडेमी कोर्स को आजमाना चाहिए।


■ WordPress and Blogging Related Courses


27. without कोडिंग के एक profitable WordPress ब्लॉग कैसे शुरू करें


 कोडिंग हर किसी के बस की बात नहीं होती।  यह कोर्स उन लोगों की मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो शुरुआत से ही कोड करना सीखने की मजबूरी महसूस किए बिना एक WordPress ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं।  आप यह भी सीखेंगे कि वेबसाइट से राजस्व उत्पन्न करने के लिए Google AdSense खाता कैसे बनाया जाए।


 28. Beginners के लिए मिनी वर्डप्रेस थीम डेवलपमेंट कोर्स


 क्या आपने कभी अपनी कस्टम वर्डप्रेस थीम विकसित करना चाहा है?  अगर हां, तो यह कोर्स सिर्फ आपके लिए है।  इस कोर्स में, आप सीखेंगे कि वर्डप्रेस थीम कैसे बनाएं और पेज टेम्प्लेट कैसे जोड़ें।  आपको यह भी पता चल जाएगा कि वर्डप्रेस लूप कैसे काम करता है।


 29. स्क्रैच से ऑनलाइन वेबसाइट कैसे बनाएं


 independent artists और फ्रीलांसरों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो वेबसाइट आवश्यक है।  यदि आप भी एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो बनाना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि यह कैसे करना है, तो आपको यह कोर्स करना चाहिए और अपना ऑनलाइन पोर्टफोलियो शुरू से ही बनाना चाहिए।


 30. Guest Blogging Ultimate Visibility और Traffic के लिए आपका रास्ता


 अगर आप एक ब्लॉगर हैं और अपनी पहुंच बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इस कोर्स में दाखिला लेना चाहिए।


 आपको पता चल जाएगा कि लोकप्रिय प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित किए जा सकने वाले सम्मोहक विषयों पर Guest Blogging कैसे लिखे जाते हैं।  आप यह भी जानेंगे कि अपने ब्लॉग पोस्ट से अधिक पहचान कैसे प्राप्त करें।


 31. मास्टर वर्डप्रेस प्लगइन्स मूल बातें


 वर्डप्रेस प्लगइन्स को कुछ समय मिलना मुश्किल है।  यहां, आप जानेंगे कि अपनी वेबसाइट पर प्लगइन्स का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे करें।  इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप सुचारू रूप से काम करने वाले वेब पेज भी बना सकते हैं।


 32. 10 Free ब्लॉगिंग टूल जो आपको एक बेहतर ब्लॉगर बनाएंगे


 ब्लॉगर बनना तो हर कोई चाहता है लेकिन कैसे करे ये कोई नहीं जानता।  इस कोर्स में, आप 10 Free और प्रभावी टूल सीखेंगे जो एक सफल ब्लॉगर बनने की आपकी यात्रा में मदद करेंगे।  आप सीखेंगे कि उनका उपयोग कैसे करें और उनका सर्वोत्तम उपयोग कैसे करें।


■ English Writing Courses


33. Essay Essentials: Improve your Academic Writing


 क्या आप अपने essay writing skills में Improve करना चाहते हैं?  यदि हाँ, तो आपको इस कोर्स को पढ़ना चाहिए और यह सीखना चाहिए कि आकर्षक और सटीक निबंध कैसे लिखे जाते हैं जो कमाल के हैं।


 यह कोर्स न केवल आपको अच्छे ग्रेड प्राप्त करने में मदद करेगा बल्कि आपके प्रस्तुति कौशल को बेहतर बनाने में भी आपकी मदद करेगा।


 34. Beginners के लिए Writing Academic English


 इस पाठ्यक्रम में, आप अकादमिक अंग्रेजी के बारे में सब कुछ सीखेंगे।  यह एक बेहतरीन शुरुआती कोर्स है जो आपको रचनात्मक और सटीक राइट अप लिखने में मदद करेगा जो आपके दर्शकों पर एक अच्छा प्रभाव पैदा करेगा।


 35. अच्छी वेब कॉपी कैसे लिखें


 अच्छा वेबसाइट डिज़ाइन न केवल अच्छा दिखता है बल्कि समझने में भी आसान है और users को अच्छी तरह से guides करता है।  इस कोर्स में, आप सीखेंगे कि एक अच्छी वेबसाइट डिज़ाइन कैसे बनाई जाए जो आपकी वेबसाइट को उपयोगकर्ता के अनुकूल और नेविगेट करने में आसान बनाए।


 36. 1.5 घंटे के कोर्स में 155 साल की कॉपी राइटिंग insights Taught सिखाई गई है


 यदि आप एक कॉपीराइटर हैं या आप कॉपी राइटिंग के क्षेत्र का अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको इस कोर्स को करना चाहिए।  यहां, आप कॉपी राइटिंग के इतिहास से परिचित होंगे।


 आप उन तरीकों से भी परिचित होंगे जिनसे आप केवल शब्दों का प्रयोग करके अपने audience को राजी कर सकते हैं।


■ Microsoft Office Courses


37. अपने Excel Skills को बढ़ावा दें: क्रैश कोर्स


 Microsoft Excel डेटा रखरखाव के लिए सबसे उपयोगी उपकरणों में से एक है।  इसके बारे में जानना और समय बचाने के लिए विभिन्न शॉर्टकट जानना महत्वपूर्ण है।


 इस पाठ्यक्रम में, आप एक्सेल में कुछ शॉर्टकट और दस सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले टूल सीखेंगे।  यह एक बेहतरीन कोर्स है और यह आपको लंबे समय में मदद करेगा।


 38. काम में तेज बनने के लिए हिडन माइक्रोसॉफ्ट वर्ड ट्रिक्स सीखें


 Microsoft Word दस्तावेज़ीकरण और मेमो, रिपोर्ट, या किसी अन्य प्रकार की सामग्री लिखने के लिए एक बढ़िया उपकरण है।  हालांकि, ज्यादातर लोग यह नहीं जानते कि इसका कुशलता से उपयोग कैसे किया जाए।


 इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप शॉर्टकट और तेज तकनीक सीख सकेंगे जिससे आपका समय बचेगा।


 39. पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन: Design Powerful Slides


 छात्रों से लेकर कॉरपोरेट जगत के लोगों तक सभी के लिए पावरपॉइंट जरूरी है।  इस कोर्स में, आप विभिन्न ट्रिक्स और टिप्स सीखेंगे जो आपको भविष्य की प्रस्तुतियों में मदद करेंगे।  इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप किसी का पूरा ध्यान आकर्षित कर देने वाली और informative presentations देंगे।


 40. Excel Formulas for Absolute Beginners


 यह कोर्स आपको सबसे सामान्य एक्सेल फ़ार्मुलों से परिचित कराएगा।  आप इस कोर्स के साथ डेटा स्टोर कर सकते हैं और आसानी से गणना कर सकते हैं।  यह आपको बताएगा कि एक्सेल शीट में जटिल और साथ ही सरल फ़ार्मुलों को कैसे सम्मिलित किया जाए।


 41. एक्सेल पिवट टेबल बेसिक्स


 इस कोर्स में, छात्र एक्सेल शीट में पिवट टेबल का उपयोग करना सीखेंगे।  इससे उन्हें यह जानने में मदद मिलेगी कि एक्सेल शीट का उत्पादक रूप से उपयोग कैसे करें और एक ही बार में बहुत सारी जानकारी का analyze करें।


■ Entrepreneurship Courses


42. स्टार्टअप विचारों Ideas के लिए सीरियल एंटरप्रेन्योर की गाइड


 Most millennials और youngsters युवा अपना स्टार्टअप लॉन्च करके अपने सपने को जीना चाहते हैं।  यह कोर्स उन युवा दिमागों को चारों ओर देखकर सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप विचारों को खोजने के लिए मार्गदर्शन करने में मदद करेगा।  वे अच्छे और बुरे विचारों में अंतर करना सीखेंगे।


 43. अपने स्टार्टअप के लिए Investment प्राप्त करें


 आपका स्टार्टअप आपका सपना है।  हालांकि, investors को ढूंढना एक बोझिल प्रक्रिया हो सकती है।  यह कोर्स आपको यह पता लगाने में मदद करेगा कि आप अपने नवोदित स्टार्टअप में निवेश कैसे प्राप्त कर सकते हैं और अपनी यात्रा को किकस्टार्ट कर सकते हैं।


 ■ Programming courses


 44. Python Programming Quick Look


 पायथन सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक बन गया है।  यह अन्य भाषाओं की तुलना में आसान भी है।  यदि आप कोड करना सीखना चाहते हैं, तो आपको यह कोर्स करना चाहिए और कुछ ही समय में पायथन सीखना चाहिए।


 45. सेलेनियम TestNG जावा के साथ कार्य करना


 TestNG जावा ऑटोमेशन के लिए एक प्रकार का ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म है।  इस कोर्स में, आप सीखेंगे कि सेलेनियम टेस्टएनजी कैसे संचालित करें और जावा के साथ काम करें।  यदि आप कोडिंग में हैं, तो आपको यह कोर्स पूरा करना चाहिए।


 46. ​​जावा के साथ सेलेनियम वेबड्राइवर


 इस कोर्स में, आप सीखेंगे कि सेलेनियम वेबड्राइवर क्या है और विभिन्न वेब तत्वों को कैसे पहचानें।  कोर्स सेलेनियम वेबड्राइवर के परिचय और सेलेनियम ग्रिड के साथ काम करने के तरीके के बारे में है।


47. Foundations of Front-End Web Development


यह कोर्स आपको उन ज्ञान और उपकरणों से परिचित करेगा जो आपको web applications का निर्माण करने में मदद करेगा। इस कोर्स के अंत में, आप फ्रंट एंड वेब डेवलपमेंट से अच्छी तरह से परिचित होंगे और उस क्षेत्र में अपने करियर को किकस्टार्ट कर देंगे।


48. Learn SQL in A Simplified Way


SQL एक भाषा है जो डेटा management में प्रोग्रामिंग के लिए उपयोग की जाती है। यह तकनीक की दुनिया में उच्च मांग कौशल में से एक है। इस कोर्स के अंत तक, आप सीखेंगे कि SQL का उपयोग कैसे करें और जटिल प्रश्नों को हल करें। आप इसे अमेज़ॅन रेडशिफ्ट और ओरेकल जैसे SQL आधारित सिस्टम संचालित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।


49. Natural Language Processing for Beginners using NLTK


Natural Language टूलकिट या एनएलटीके Natural Language Processing के लिए उपयोग किए जाने वाले कार्यक्रमों का संग्रह है। इस कोर्स में, आपको पता चलेगा कि Natural Language Processing कैसे काम करता है और आप एनएलटीके पैकेज का उपयोग कैसे कर सकते हैं,


■ Other types of courses


50. अपनी वीडियो Quality में Improve कैसे करें: Official Udemy Course


यह Udemy द्वारा पेश किया गया एक कोर्स है जो आपको अपनी वीडियो Quality में सुधार करने के तरीके पर निर्देश देता है। आप सामान्य वीडियो और audio issues की पहचान करने में सक्षम होंगे। आप वीडियो की Quality पर sound feedback की पहचान करने और देने में भी सक्षम होंगे।


51. फ़ोटोशॉप के साथ फोटो को बढ़ाएं


Photo editing एक ऐसा skill है जिसके लिए creativity और patience की आवश्यकता होती है। सबसे अच्छा  photo editing सॉफ्टवेयर फ़ोटोशॉप है, और इस कोर्स में, आप सीखेंगे कि फ़ोटोशॉप का उपयोग कैसे करें और pictures को editing करें और उन्हें बेहतर बनाएं।


52. Introductory Photography Course


एक तस्वीर बोल सकती है कि एक हजार शब्द क्या नहीं कर सकते हैं। यही कारण है कि फोटोग्राफी इतनी लोकप्रिय है। इस कोर्स में, आप सीखेंगे कि आकर्षक चित्रों को कैसे कैप्चर किया जाए और उनमें से सर्वश्रेष्ठ लाने के लिए अपने गुणों को समायोजित करें।


53. अपने विचारों को साझा करने के लिए आश्चर्यजनक इन्फोग्राफिक्स बनाएं/Create Stunning Infographics to Share Your Ideas


इन्फोग्राफिक्स एक हजार शब्दों को बताते हैं। आप आकर्षक इन्फोग्राफिक्स की मदद से बहुत सी चीजें बता सकते हैं। इस कोर्स में, आप सीखेंगे कि आश्चर्यजनक इन्फोग्राफिक्स कैसे बनाएं और उनके विचारों और ज्ञान को उनके साथ व्यक्त करें।


54. Worldviews in Missions


इस पाठ्यक्रम में, आप Worldviews की primary concepts के बारे में जानेंगे और आप Worldviews को ध्यान में रखते हुए एक योजना लेआउट बनाने के लिए इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं।


55. ऑनलाइन पढ़ाएं: प्रशिक्षक की सफलता के लिए मानसिकता और रणनीतियां/Teach Online: Mindset and Strategies for Instructor Success


ऑनलाइन शिक्षण पूरी तरह से अलग चीज है।  शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षण की आदत डालने में कठिनाई होती है।  यह कोर्स उन्हें ऑनलाइन पढ़ाने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए बनाया गया है।


 यदि आप एक शिक्षक हैं और आप ऑनलाइन शिक्षण में सहज होना चाहते हैं, तो आपको इस पाठ्यक्रम को आजमाना चाहिए।


56. Finance की Basics बातें सीखें और मास्टर करें


 Finance एक ऐसा topic है जिसका आप विरोध नहीं कर सकते।  यह आपको वास्तविक दुनिया की एक झलक देता है।  यह पाठ्यक्रम आपको विभिन्न financial topics को समझना और शेयर बाजार के बारे में अधिक समझने के लिए इस ज्ञान का उपयोग करना सिखाएगा।


 57. Udemy कोर्स क्रिएशन: फ्री ट्रेनिंग


 यह कोर्स उन लोगों के लिए है जो Udemy पर ऑनलाइन कोर्स बनाना सीखना चाहते हैं।  यह आपको पाठ्यक्रम की रूपरेखा outline बनाने, वीडियो रिकॉर्ड करने और target students तक पहुंचने की बारीकियों से परिचित कराएगा।


 यह आपके Skills को दिखाने और दूसरों को सिखाने का एक शानदार तरीका है जो नहीं जानते कि कहां से शुरू करें।


 58. गणित हर जगह है: Applications of Finite Math


 गणित ब्रह्मांड की भाषा है।  यह पाठ्यक्रम गणित प्रेमियों के लिए है जो finite maths के क्षेत्र का पता लगाना चाहते हैं और इसके विभिन्न implications को जानना चाहते हैं।


 59. डीजे कैसे बनें और पार्टी की जान बनें सीखें


 यदि ऊधम ही जीवन है, तो संगीत ही आत्मा है।  आप डिस्क जॉकी बन सकते हैं और शो के स्टार बन सकते हैं।  अगर आप भी ऐसे ही डीजे बजाने का सपना देखते हैं तो आपको यह कोर्स जरूर करना चाहिए।


■ Cryptocurrency Courses


60. Bitcoin for Beginners: Your Quick Start Guide for Bitcoin


 Beginners लोगों के लिए बिटकॉइन उन लोगों के लिए है जो जानना चाहते हैं कि बिटकॉइन क्या है।  यदि आप जानना चाहते हैं कि बिटकॉइन कैसे संचालित करें या बिटकॉइन माइनिंग की मदद से बिटकॉइन कैसे प्राप्त करें, तो यह आपका आदर्श स्टार्टर कोर्स है।


 61. Blockchain: Complete Reference


 अगर आप क्रिप्टो करेंसी के शौकीन हैं तो आपने ब्लॉकचेन के बारे में तो सुना ही होगा।  यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप क्रिप्टो लेनदेन देख सकते हैं।


 हजारों क्रिप्टोकरेंसी हैं, अगर आप उन सभी को जानना चाहते हैं, तो इस कोर्स को पूरा करें।  यह कोर्स एथेरियम ब्लॉकचैन से निपटेगा।


 62. बिटकॉइन या मैंने कैसे चिंता करना बंद करना और क्रिप्टो से प्यार करना सीखा


 इस कोर्स में बिटकॉइन के बारे में सब कुछ शामिल है।  यह एक शुरुआती स्तर का कोर्स है जहां आप सीखेंगे कि बिटकॉइन क्या है, आप बिटकॉइन को कैसे माइन कर सकते हैं और अधिकतम मुनाफे के लिए आप बिटकॉइन को ऑनलाइन कैसे एक्सचेंज कर सकते हैं।


■ Nutrition and Health


63. सुपर फूड सामग्री के साथ स्वादिष्ट सलाद बनाएं/Create Gourmet Salads with Super Food Ingredients


 सुपरफूड अत्यधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थ होते हैं और विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।  इस कोर्स में आप स्वादिष्ट शाकाहारी सलाद बनाना सीखेंगे।  आप उनके लाभों से परिचित होंगे और सीखेंगे कि आप उनके साथ अपने आहार में सुधार कैसे कर सकते हैं।


 64. बेली फैट और नंबर 1 फैट बनाने वाला हार्मोन: इंसुलिन


 यह इंसुलिन के बारे में एक introductory course है।  यहां, आप वसा, इंसुलिन और मधुमेह मेलिटस के बीच संबंधों के बारे में अधिक जानेंगे।


 इस कोर्स के बाद, आप इस ज्ञान को अपने दैनिक जीवन और अपने आसपास के लोगों में लागू करने में सक्षम होंगे।


 65. फ्री वेट लॉस कोर्स: वेट लॉस मेड सिंपल


 वजन घटाना एक जटिल विज्ञान है।  हर कोई नहीं जानता कि यह कैसे करना है।  यह कोर्स आपको बताएगा कि शरीर के वजन को कैसे कम किया जाए और सामान्य वजन कैसे हासिल किया जाए।  इस कोर्स का उद्देश्य लोगों को स्वस्थ बनाना और सर्वोत्तम जीवन शैली का पालन करना है।


 66. स्वास्थ्य क्षति को Reverse के लिए Plant-Based Diet


 यह पाठ्यक्रम आपको शाकाहारी या पौधे आधारित आहार के लाभों से परिचित कराएगा।  यहां, आप सीखेंगे कि पौधों के उत्पादों की खपत के साथ स्वास्थ्य क्षति और धीमी गति से उम्र बढ़ने को कैसे दूर किया जाए।  यह आपको यह भी दिखाएगा कि शाकाहारी आहार कैसे पर्यावरण के अनुकूल आहार है।


■ Social Media Marketing


67. स्नैपचैट मार्केटिंग: बिजनेस एंड इन्फ्लुएंसर ट्रेनिंग


 यदि आप स्नैपचैट के शौकीन हैं और इसे बड़ा बनाना चाहते हैं, तो यह कोर्स आपको सिखाएगा कि कैसे।  यहां, आप सीखेंगे कि कैसे अपने खाते की वृद्धि को बढ़ावा दें और स्नैपचैट से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए समान विचारधारा वाले लोगों से जुड़ें।


 68. Instagram Small Business और स्टार्टअप मार्केटिंग कोर्स


 यह कोर्स छोटे व्यवसायों और Instagram के लिए नए स्टार्टअप के लिए है।  इस कोर्स में, आप इंस्टाग्राम मार्केटिंग और प्लेटफॉर्म के माध्यम से लीड कैसे उत्पन्न करें, इसके बारे में जानेंगे।  अगर आप एक प्रभावशाली व्यक्ति हैं, तो आप भी इस कोर्स को कर सकते हैं।


 69. Businesses and Orgs संगठनों के लिए Facebook पेज का परिचय


 फेसबुक दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।  व्यवसायों के लिए यह एक अच्छा अवसर है।  इस कोर्स में, आप सीखेंगे कि फेसबुक के माध्यम से अपने व्यवसाय को कैसे बढ़ाया जाए और लीड कैसे उत्पन्न की जाए।


 70. विंडोज 10 और सर्वर 2016 पर डॉकर


 इस पाठ्यक्रम में, आप डॉकर से परिचित होंगे और यह कैसे महत्वपूर्ण है।  यहां, आप डॉकर और लिनक्स कंटेनर, हाइपर-वी कंटेनर आदि के बीच समानता के बारे में जानेंगे।


 आप सीखेंगे कि अपने विंडोज 10 कंप्यूटर पर डॉकर कैसे स्थापित करें और इसका सबसे अच्छा उपयोग करें।


 71. क्लाउड कंप्यूटिंग का परिचय


 क्लाउड कंप्यूटिंग एक इन-डिमांड स्किल है।  यह इंटरनेट पर डेटाबेस और नेटवर्किंग जैसी सेवाओं को भेजने की प्रक्रिया है।


 यह कोर्स आपको क्लाउड कंप्यूटिंग से परिचित कराएगा और इस कोर्स के अंत तक आप इस विषय से अच्छी तरह वाकिफ हो जाएंगे।


72. Escalate Scala Training


 एस्केलेट एक सॉफ्टवेयर है जो स्काला नामक प्रोग्रामिंग भाषा की मदद से टीम परामर्श सेवाएं प्रदान करता है।  इस पाठ्यक्रम में, आप सीखेंगे कि स्काला का उपयोग कैसे करें और प्रोग्राम कैसे लिखें।  आप यह भी सीखेंगे कि स्कैला परियोजनाओं को कैसे संपादित किया जाए।


 73. एक दोपहर में वर्डप्रेस वेबसाइट बनाएं


 यह कोर्स आपको सिखाएगा कि वर्डप्रेस में लगभग बिना किसी लागत के वेबसाइट कैसे बनाई जाए।  आप सीखेंगे कि कुछ ही समय में डोमेन नाम कैसे खरीदें और वर्डप्रेस को स्थापित करने के लिए cPanel का उपयोग कैसे करें।  इस कोर्स के अंत में, आप एक बिल्कुल नई और सस्ती वेबसाइट के साथ तैयार होंगे।


 74. Urban Innovation 1: Sustainability and Technology Solutions


 यदि आप आर्किटेक्चर के छात्र हैं और आप अर्बन इनोवेशन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप इस कोर्स को एक्सप्लोर कर सकते हैं।  यह भागों में आता है और यह श्रृंखला का पहला कोर्स है।  आप चुनौतियों और स्थिरता के मुद्दों के बारे में भी जानेंगे।


 75. कार्यात्मक सलाहकारों के लिए SAP डिबगिंग


 इस पाठ्यक्रम में, आप SAP डिबगिंग प्रक्रिया के बारे में जानेंगे।  यह पाठ्यक्रम आपको SAP कॉन्फ़िगरेशन में उन विसंगतियों की पहचान करने के तरीके के बारे में शिक्षित करेगा जिन्हें आप अन्यथा नहीं पहचान पाएंगे।


 76. AWS ट्यूटोरियल: DynamoDB और डेटा माइग्रेशन सेवा


 यह कोर्स आपको Amazon Web Services की बुनियादी बातों पर ले जाएगा।  पाठ्यक्रम सामग्री में, आप डेटाबेस माइग्रेशन सर्विस वर्क और डायनेमोडीबी के कामकाज के बारे में जानेंगे।


 77. KNIME एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म के लिए बूटकैंप


 इस कोर्स में आप KNIME प्लेटफॉर्म से परिचित हो जाएंगे।  KNIME अपने उपयोगकर्ताओं को डेटा को मिश्रित करने, परिवर्तित करने और संसाधित करने और इसे कई स्रोतों से निकालने में मदद करता है।


 आप सॉफ्टवेयर से जुड़े एल्गोरिदम और विभिन्न नोड्स का पता लगाएंगे।


78. ब्लेंडर में अपना खुद का चरित्र बनाएं


 क्या आपने कभी अपना खुद का 3D चरित्र बनाने का सपना देखा है?  यदि हां, तो आपको इस कोर्स को आजमाना चाहिए।


 यहां, आप सीखेंगे कि images को कैसे जोड़ना है, उन्हें मिरर करना है, और फिर उन्हें मॉडल करना है।  यह उन छात्रों के लिए फायदेमंद है जो डिजिटल एनिमेशन के क्षेत्र में प्रवेश करना चाहते हैं।


 79. एडोब आफ्टर इफेक्ट्स टेम्प्लेट फॉर बिगिनर्स


 यह पाठ्यक्रम वास्तविक सॉफ़्टवेयर का उपयोग किए बिना आपकी स्वयं की Adobe After Effects images बनाने में आपकी सहायता करेगा।  आपको रेडीमेड टेम्प्लेट मिलेंगे जिन्हें आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कस्टमाइज़ कर सकते हैं।


■ Make Money Udemy online courses


80. आज ही अपनी वेबसाइट से कमाई करना शुरू करें!  Beginners के लिए/Start Monetizing your Website Today! For Beginners


 एक वेबसाइट से पैसा कमाना एक साइड इनकम बनाने का एक शानदार तरीका है।  लेकिन प्रक्रिया नाजुक है और आपको इसे कहीं न कहीं सीखना होगा।  इस कोर्स में, आप सीखेंगे कि अपने ब्लॉग का monetize कैसे करें और पैसे का निरंतर प्रवाह कैसे बनाए रखें।


 81. ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए उद्यमी युक्तियाँ/Entrepreneur Tips to Make Money Online


 इस कोर्स में, आप उन सभी अलग-अलग तरीकों के बारे में जानेंगे जिनसे आप ऑनलाइन कुछ पैसे कमा सकते हैं।  इंटरनेट उन अवसरों से भरा हुआ है जो अभी तक आपके लिए खोजे नहीं गए हैं या अज्ञात हैं।  यह कोर्स आपको उन सभी तरीकों को खोजने में मदद करेगा।


 82. हाइपर-वी वर्चुअलाइजेशन प्लेटफॉर्म का उपयोग कर Active Directory Lab


 इस कोर्स में आप जानेंगे कि हाइपर-V क्या है।  आप सीखेंगे कि अपने डिवाइस पर सॉफ़्टवेयर कैसे स्थापित और सेट करें।  इस पाठ्यक्रम के अंत तक, आपको याद होगा कि कैसे एक डोमेन कैरेक्टर और एक Active Directory को सेट-अप किया जाता है।


 83. सिस्को करियर: नेटवर्क इंजीनियर के रूप में $100k+ कमाना चाहते हैं?


 यह कोर्स करियर के प्रति उत्साही लोगों के लिए है।  इस कोर्स में, आप सीखेंगे कि अपने भविष्य की कल्पना कैसे करें और सही नौकरी पाने का मौका कैसे लें।  इस कोर्स के साथ, आप अपनी सफलता का नक्शा तैयार कर सकते हैं और सीख सकते हैं कि अपने करियर को कैसे गति दी जाए।


 84. लिनक्स ट्यूटोरियल और प्रोजेक्ट्स (फ्री)


 यह एक free Udemy course है जहां आप short videos में लिनक्स के बारे में सब कुछ सीखेंगे।  course आपको सिखाएगा कि लिनक्स के ज्ञान को कैसे लागू किया जाए और ऑडेसिटी, फायरफॉक्स आदि जैसे powerful software बनाए जाएं।


85. Leading Corporate Governance


इस पाठ्यक्रम में, आप नेतृत्व और उसके महत्व का analyze करेंगे।  पाठ्यक्रम आपको सिखाएगा कि group में leader’s role भूमिका को कैसे समझा जाए और अधिकतम जुड़ाव के लिए हितधारकों को कैसे शामिल किया जाए।


■ Language Learning Courses


86. American Life: Practical English Skills


 विभिन्न छात्र विदेश जाकर study करना चाहते हैं।  अक्सर, यह अमेरिका है।  यदि आप अमेरिका में अपनी पढ़ाई करना चाहते हैं, तो यह कोर्स आपको अमेरिकी संस्कृति और अमेरिकी अंग्रेजी में एक बेहतर नज़रिया देगा।  आप आत्मविश्वास हासिल करेंगे और वस्तुतः अमेरिका के बारे में जान पाएंगे।


 87. English Speaking Course for Beginners


 यह कोर्स उन लोगों के लिए है जो अपने अंग्रेजी बोलने के कौशल में सुधार करना चाहते हैं।  छात्र सीखेंगे कि मूल वक्ता जैसे शब्दों का उच्चारण कैसे करें और विभिन्न उच्चारणों को समझें।  इस कोर्स के अंत तक वे speak fluent English बोलने में सक्षम हो जाएंगे।


 88. 3 मिनट फ्रेंच- Beginners के लिए Free टेस्टर कोर्स


 यह कोर्स विशेष रूप से फ्रेंच भाषा के उत्साही लोगों के लिए है।  यहां, वे अंग्रेजी में फ्रेंच भाषा की अनिवार्यता सीखेंगे।  इस पाठ्यक्रम के अंत तक, आप common French vocabulary शब्दावलीphrases वाक्यांश और वाक्य संरचना sentence structure सीखेंगे।


 89.  3 Minute Spanish- Free Taster Course for Beginners


 इस पाठ्यक्रम में, आप स्पेनिश भाषा की अनिवार्यताओं से परिचित हो जाएंगे।  वीडियो small और इंटरैक्टिव हैं और आप थोड़े समय में आसानी से नौसिखिए स्तर novice level की दक्षता प्राप्त कर सकते हैं।  अगर आप स्पेनिश सीखना शुरू करना चाहते हैं, तो इस कोर्स से शुरुआत करें।


 90. 3 Minute German-Free Taster Course for Beginners


 इस पाठ्यक्रम में, आप जर्मन भाषा के मूल सिद्धांतों को जानेंगे।  यह एक घंटे का कोर्स है जो तीन मिनट के divided के आकार के वीडियो में विभाजित है।  इस कोर्स के बाद आप नौसिखिए स्तर की जर्मन बोलने और समझने में सक्षम होंगे।


■ Career Development Courses


91. फ्री कोर्स: बिजनेस, मैनेजमेंट और लीडरशिप फंडामेंटल्स


 यह एक कैप्सूल कोर्स है जो आपको management, leadership और business skills के बारे में जानने में मदद करेगा।  ये कौशल आपको एक निर्दोष प्रस्तुति देने, बेहतर आदतें हासिल करने और अपने आसपास के अन्य लोगों को प्रभावित करने में मदद करेंगे।


 92. Job Interview Skills Training Course


 Job Interview Skills Training Course उन लोगों के लिए आवश्यक है जो अपनी नौकरी के लिए Interview में सफल होना चाहते हैं।  इस कोर्स में, आप सीखेंगे कि नौकरी के लिए इंटरव्यू से पहले आपको क्या करना चाहिए।


 इस पाठ्यक्रम के अंत में, आपको 15 प्रश्नों की एक सूची मिलेगी जो अधिक बार पूछे जाते हैं और उनका उत्तर कैसे दिया जाता है।


 93. Resume: The One-Page Document to Success


 Resume आपकी सफलता की कुंजी है और एक प्रभावी Resume बनाना कला है।  इस कोर्स में, आप सीखेंगे कि कैसे एक प्रभावी Resume बनाया जाए।  आप लेखन फिर से शुरू करने के लिए पांच आवश्यक चरणों से परिचित होंगे और उन्हें अपने Resume में कैसे लागू करें।


94. HACKING ACADEMY: How to Monitor and Intercept Transmitted Data


 यह कोर्स एथिकल हैकिंग से संबंधित है।  यहां आप सीखेंगे कि एथिकल हैकिंग की युक्तियों और तकनीकों को लागू करके सुरक्षित कैसे रहें और अपना समय बचाएं।  यह एक दिलचस्प कोर्स है और आने वाले वर्षों में यह आपके लिए फायदेमंद होगा।


■ App Development Courses


95. Android Development From Scratch to Create Cool Apps!


क्या आपने कभी अपना ऐप बनाने का सपना देखा है? यदि हां, तो यह शुरू करने का सही कोर्स है। यहां, आप सीखेंगे कि ऐप को स्क्रैच से कैसे प्रोग्राम करना है। यह कंप्यूटर विज्ञान उत्साही लोगों के लिए दिलचस्प है, जिन्हें कभी कोड सीखने का मौका नहीं मिला।


96. The Complete IOS 10 Developer: Create Real Apps in Swift 3


इस पूरे कोर्स के दौरान, आप सीखेंगे कि IOS ऐप स्टोर के लिए अद्भुत ऐप कैसे बनाएं।  आप स्विफ्ट प्रोग्रामिंग से परिचित हो जाएंगे और जितने चाहें उतने ऐप बना सकते हैं।  यह उन प्रोग्रामर्स के लिए एक बेहतरीन कोर्स है जो कुछ अलग करना चाहते हैं।


97. Build your First Glass Web App with HTML5 and CSS3


इस कोर्स में, आप basics में HyperText Markup Language या HTML की मूल बातें सीखेंगे।  HTML5 और CSS3 की मदद से आप एक वेब ऐप बना सकेंगे और बहुत सारा पैसा कमा सकेंगे।  यह कोर्स छोटा है, और आप बहुत कुछ सीख सकते हैं।


■ Data Interpretation Courses


98. Tableau Server Essentials: Skills for Server Administrators


 Tableau डेटा हैंडलिंग और visualization के लिए अंतिम सॉफ्टवेयर है।  यह उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जिन्हें डेटा एकत्र करने की आवश्यकता होती है।


 यदि आप डेटा विज़ुअलाइज़ेशन और representation में रुचि रखते हैं, तो आप इस पाठ्यक्रम को पूरा करके Tableau का उपयोग करना सीख सकते हैं।


 99. Boozang . के साथ टेस्ट ऑटोमेशन सीखें


 Boozang इंटरनेट पर उपलब्ध एक एप्लिकेशन है जो automated tests चलाने में मदद करता है।  यह डेटा लाने में मदद करता है और परिणाम इसे समझने में मदद करते हैं।  आप सीखेंगे कि बूज़ैंग को कैसे संचालित किया जाता है और पूरी तरह से automated tests कैसे चलाया जाता है।


 100. SSIS का उपयोग करके ETL सीखें


 यह कोर्स छात्रों को डेटा निकालने के लिए ऑटोमेशन का उपयोग करना सिखाता है।  यह उन लोगों के लिए एक अच्छा कोर्स है जो data interpretation और collection में अपने skills में सुधार करना चाहते हैं।


 उदाहरण के लिए, यदि आप डेटा साइंस या बिग डेटा सीखना चाहते हैं, तो यह कोर्स शुरुआत में आपकी मदद करेगा।


Comments

Popular posts from this blog

Diploma in Elementary Education (D. El. Ed.) की पूरी जानकारी हिंदी में– Course Details & Eligibility

  सरकार द्वारा primary and upper primary school में काम कर रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों के 2019 तक मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D. El. Ed.) पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने की संभावना है, प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय मंत्री  मानव संसाधन विकास के लिए चेतावनी दी है।  अनुमानित 1.5 मिलियन से 1.8 मिलियन अप्रशिक्षित शिक्षक स्कूलों में काम कर रहे हैं।  वे छात्रों को मानक -1 से मानक -8 तक पढ़ाते हैं।  इन शिक्षकों को शिक्षा के अधिकार (RTE) अधिनियम के अनुपालन के लिए विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा नियोजित किया गया था।  बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (संशोधन) विधेयक, 2017 भारतीय संसद द्वारा पारित किए जाने के बाद सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए D. El. Ed योग्यता  प्राप्त करना  अनिवार्य है।  क्या आपको इन अप्रशिक्षित शिक्षकों के बीच होना चाहिए, हम आपको डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स के लिए अध्ययन करने और अपनी नौकरी बचाने की सलाह देते हैं।  यहां हम  D. El. Ed   योग्यता  को प्राप्त करने के बारे में एक स

18 Best Free Online Courses तत्काल प्रवेश के साथ प्रमाण पत्र के साथ

  Online courses और सीखना कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाएंगे।  पोस्ट कोरोना, ऑनलाइन शिक्षा में अधिक कर्षण हो रहा है।  अब, Online courses में offline courses के समान मूल्य हैं।  ऑनलाइन स्रोतों से नए skills सीखना, जो कि उन लोगों के लिए भी एक वरदान है, जो रोजगार चाहते हैं या जो इसके लिए अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं।  यदि आप इन मुफ्त Online courses को पूरा करने के बाद प्रिंट करने योग्य प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे, तो आप उनसे बेहतर क्या पूछ सकते हैं।  कई वेबसाइटें हैं जो कई क्षेत्रों में Online courses प्रदान करती हैं।  कुछ पाठ्यक्रमों के लिए, वे शुल्क लेते हैं और उनमें से कुछ मुफ्त हैं।  आमतौर पर मुफ्त पाठ्यक्रमों में, वे पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्रदान नहीं करते हैं। यह हमेशा मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम खोजने के लिए आसान नहीं है जो अंत में एक प्रमाण पत्र भी प्रदान करता है। कुछ मुफ्त पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अंत में पैसे की मांग करते हैं।  इस लेख में बहुत ही सटीक ढंग से आपको प्रतिष्ठित मंच पर उपलब्ध मुफ्त पाठ्यक्रमों के बारे में पता चलेगा जो पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र प्र

Digital Marketing Secrets That Skyrocket Businesses! 🚀 Master the Game with These Proven Strategies!"

In today's fast-paced digital landscape, mastering the art of digital marketing is essential for businesses looking to thrive in the online realm. Digital marketing encompasses a wide range of strategies and tools that leverage the power of the internet to reach and engage target audiences Whether you're a small startup or a multinational corporation, implementing effective digital marketing strategies can significantly impact your brand's visibility, customer acquisition, and overall success. Website Optimization: A well-designed and user-friendly website serves as the foundation of your digital presence. Ensure your website is mobile-friendly, loads quickly, and provides a seamless user experience. Optimize it for search engines (SEO) to improve its visibility on platforms like Google. Utilize compelling visuals and persuasive content to keep visitors engaged. Search Engine Optimization (SEO): SEO is crucial for ranking high on search engine results pages (SERPs). Researc